Thursday, March 4, 2021

नॉर्वे में 23 लोगों की मौत, कुछ दिन पहले फाइजर COVID-19 वैक्सीन ली थी

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

ओस्लो : फाइजर COVID-19 वैक्सीन की अपनी पहली खुराक प्राप्त करने के दिनों के भीतर नॉर्वे में तेईस लोगों की मौत हो गई, न्यूयॉर्क पोस्ट ने स्वास्थ्य अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया। सभी 13 नर्सिंग होम के मरीज थे और कम से कम 80 साल के थे।

नार्वे मेडिसीन एजेंसी के मुख्य चिकित्सक सिगर्ड हॉर्टेमो ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “बुखार और मतली सहित वैक्सीन के लिए सामान्य प्रतिक्रियाएं,” कुछ घातक रोगियों में घातक परिणाम में योगदान दे सकती हैं। हालांकि अधिकारियों ने गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए, वे टीके प्राप्त करने के बारे में अपने मार्गदर्शन को समायोजित कर रहे हैं।

- Advertisement -

नॉर्वे में 30,000 से अधिक लोगों को पिछले महीने के अंत से फाइजर या मॉडर्न कोरोनावायरस वैक्सीन का पहला शॉट मिला है ।एजेंसी के चिकित्सा निदेशक स्टीनार मैडसेन ने कहा है कि “एजेंसी इससे चिंतित नहीं है।” “यह बिल्कुल स्पष्ट है कि इन टीकों में बहुत कम जोखिम होता है, जिसमें छोटे रोगियों के लिए एक छोटा अपवाद होता है। 

डॉक्टरों को अब सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए कि किसे टीका लगाया जाना चाहिए। जो लोग बहुत कमजोर होते हैं और जीवन के अंत में व्यक्तिगत मूल्यांकन के बाद टीका लगाया जा सकता है, ”उन्होंने कहा।  एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि मरने वाले 13 लोगों सहित कुल 29 लोगों पर दुष्प्रभाव पड़ा है।

- Advertisement -

अधिकारियों ने कहा कि इक्कीस महिलाओं और आठ पुरुषों ने दुष्प्रभावों का अनुभव किया। न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि मरने वालों के अलावा, नौ लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव थे – जिसमें एलर्जी की प्रतिक्रिया, तेज असुविधा और गंभीर बुखार शामिल थे, जबकि सात में कम गंभीर लोग थे।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार नर्सिंग होम की आबादी में प्रत्येक सप्ताह लगभग 400 लोग मारे जाते हैं। एक फाइजर प्रतिनिधि ने कहा कि कंपनी नॉर्वे में वैक्सीन के प्रशासन के बाद “रिपोर्ट की गई मौतों से अवगत है” और सभी संबंधित जानकारी जुटाने के लिए नॉर्वेजियन मेडिसिन एजेंसी के साथ काम कर रही है।

- Advertisement -

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, नॉर्वे में रिपोर्ट किए गए कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 58,202 है, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 517 है।

यह भी पढ़े :  फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी करार, सुनाई गई तीन साल की सजा
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  म्यांमार में आंदोलन कर रहे लोगों पर पुलिस की फायरिंग, 18 की मौत, यूएन में आवाज उठाने वालेे राजदूत बर्खास्त