Thursday, December 8, 2022
Homeफैशन/ब्यूटीBeauty Tips: घर पर फेशियल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?...

Beauty Tips: घर पर फेशियल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? जानें

- Advertisement -

हम सभी जानते हैं कि फेशियल कराने से हमारी चेहरे की स्किन को कितने फायदे होते हैं लेकिन फेशियल करना हर किसी के बस की बात नहीं है। और जब बात खुद ही घर पर फेशियल करने की आती है तो ये प्रक्रिया और ज्यादा थकाऊ और उबाऊ हो जाती है। फेशियल करने में भले ही मजा आता हो लेकिन जब तक आप सही तरीके से फेशियल नहीं करेंगे तो आपके उसके फायदे नहीं मिलेंगे।

कोरोनाकाल में लोगों ने बहुत सी चीजों को घर पर करने की कोशिश की है, जिसमें से फेशियल भी एक चीज है। इस दौर में घर पर ही फेशियल करना सबसे अच्छा विकल्प है लेकिन घर पर कैसे परफेक्ट फेशियल कैसे किया जाए ये सवाल हर किसी को परेशान करता है। आइए जानते हैं कैसे घर पर कर सकती हैं परफेक्ट फेशियल।

- Advertisement -


घर पर परफेक्ट फेशियल करने के आसान टिप्स

1-क्लींजिंग

- Advertisement -

फेशियल का पहला टिप है क्लींजिंग, जो कि चेहरे की सफाई के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आप मेकअप कर रही हैं तो आपको सबसे पहले मेकअप रिमूवर की मदद से उसे हटाइए। अगर फिर भी चेहरे पर कुछ रह जाए तो उसे हटाने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को साफ कीजिए।


2-एक्सफोलिएट

- Advertisement -

एक्सफोलिएटिंग, आपकी स्किन से डेड स्किन्स सेल्स को हटाने में मदद करता है और इसके इस्तेमाल से आपके द्वारा यूज किए जाने वाले प्रोडक्ट ठीक से अवशोषित होते हैं। आप बाजार में उपलब्ध एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन घर पर बने फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करना हमेशा फायदेमंद साबित होता है। आप कॉफी और एलोवेरा क्लीयर जेल का इस्तेमाल करके भी अपना स्क्रब बना सकते हैं

3-भाप दें

एक्सफोलिएट के बाद आपका चेहरा फ्रेश फील करेगा, जिसके बाद आप भाप का उपयोग कर सकती हैं। आप घर पर ही स्टीमर की मदद से भाप ले सकती हैं। आप एक कटोरे में गर्म पानी भर लें, बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी उबला हुआ न हो। पहले चेक कर लें कि आपका चेहरा कितना गर्म भाप झेल सकता है। उसके बाद सिर पर तौलिया रखें और देखें कि आपके चेहरे पर भाप से कैसा महसूस हो रहा है। पांच मिनट तक भाप आपके फेस के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

4-ब्लैकहेड्स हटाएं
ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक्सट्रैक्टर टूल का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। आप अपनी उंगलियों से भी ब्लैकहेड्स निकाल सकते हैं। आपको बस अपने हाथों को धोना है और अपनी उंगलियों को टिशू पेपर में लपेटकर अपनी उंगलियों को ब्लैकहेड्स के चारों ओर रखकर दबाना है।

5-फेस मास्क का इस्तेमाल

फेस मास्क किसी भी प्रकार का हो सकता है फिर चाहे वह जेल बेस्ड हो या मिट्टी बेस्ड हो या फिर शीट मास्क बेस्ड। आप दही, शहद और एवोकैडो को मिक्स कर भी घर में फेस मास्क बना सकती हैं। इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। सूखने के बाद उसे एक नमी भरे कपड़े से हटा दें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments