HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » उत्तर प्रदेश » पीएम ने यूपी में आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र बनाए जाने की तारीफ की

पीएम ने यूपी में आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र बनाए जाने की तारीफ की

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

डेस्क।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूपी में बनाए जाने वाले भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के लिये यूपी सरकार की तारीफ की है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट में लिखा है कि लखनऊ में भारत रत्न आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र युवा पीढ़ी में डॉ आंबेडकर के आदशरें को और लोकप्रिय बनाएगा। उनके आदशरें से जन-जन को परिचित कराने का उद्देश्य भी पूरा करेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रयास में अग्रणी भूमिका निभाने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार की प्रशंसा की है। मंगलवार को लोकभवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र की नींव रखी।


इस दौरान कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। करोड़ों की लागत से बनने वाले स्मारक और सांस्कृतिक केन्द्र में प्रवेश द्वार के ठीक सामने भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। यहां बाबा साहब की पवित्र अस्थियों का कलश भी लोगों के दर्शनार्थ स्थापित किया जाएगा।

Also read- https://khabarsatta.com/india/those-going-abroad-will-have-to-wait-the-ban-on-flights-will-continue/

यूपी सरकार के प्रयासों से लखनऊ में बनने वाले इस सांस्कृतिक केन्द्र में पुस्तकालय, शोध केन्द्र, अत्याधुनिक प्रेक्षागृह, आभासी संग्रहालय, डॉरमेट्री, कैफेटेरिया, भूमिगत पाकिर्ंग एवं अन्य जनसुविधाएं भी विकसित की जाएंगी
इससे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी यूपी में बनने वाले भारत रत्न डॉ भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के लिये उत्तर प्रदेश सरकार की तारीफ कर चुके हैं।

उन्होंने अपने उद्बोधन में यह भी कहा कि लखनऊ शहर से बाबासाहब आंबेडकर का एक खास संबंध रहा है, जिसके कारण लखनऊ को बाबा साहब की ‘स्नेह-भूमि’ भी कहा जाता है। ऐसे में यह स्मारक खासकर युवाओं को डॉ आंबेडकर के आदशरें की प्रेरणा देने का बड़ा केंद्र साबित होगा।

Leave a Comment