Home सिवनी क्या POP प्रतिमाओं पर लगेगा प्रतिबंध ?

क्या POP प्रतिमाओं पर लगेगा प्रतिबंध ?

कलाकारों के हुनर को बर्बाद कर रहा पीओपी

सिवनी । विघ्नहर्ता, बुद्धि विनायक भगवान गणेश का पूजन अगले माह की शुरुआत में प्रांरभ होने वाला है। जिले में गणपति प्रतिमा स्थापित किए जाने हेतु तैयारियां आरंभ हो गई हैं। जिले में भगवान गणेश की लगभग एक हजार से ज्यादा प्रतिमाएं लोगों के घरों और सार्वजनिक पण्डालों में स्थापित की जाती हैं।

ऐसे में मूर्तिकारों ने महीना भर पहले से ही उत्सव की तैयारी शुरु कर दी है। वहीं प्रशासन ने अबतक पीओपी याने प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमाओं पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। ऐसे में आशंका है कि आखिरी वक्त में फिर पीओपी की प्रतिमाएं शहर में आएंगी और जल स्त्रोत प्रदूषण का शिकार होंगे।

- Advertisement -

तहसील मुख्यालय केवलारी में भी प्रतिमाओं के निर्माण का सिलसिला शुरु हो गया है। बाजार वार्ड में रहने वाले कुम्हार परिवारों ने काम शुरु कर दिया है और इन दिनों प्रतिमाओं का आकार दिया जा रहा है। कलाकारों का कहना है कि बड़ी प्रतिमाओं के निर्माण में कम से कम एक पखवाड़े का वक्त लगता है।

मूर्तिकारों ने बताया कि बड़ी प्रतिमाएं ऑर्डर पर ही बनाई जाती हैं। वहीं घरों में स्थापना के लिए छोटी प्रतिमाएं तैयार की जाती हैं। क्षेत्र में कई परिवार पिछली कई पीढिय़ों से प्रतिमाओं का निर्माण करते चले आ रहे हैं। गणपति प्रतिमाओं के निर्माण के बाद दुर्गा प्रतिमाओं का निर्माण भी शुरु कर दिया जाएगा।

- Advertisement -

मूर्तिकार दिनेश ठाकुर का कहना है कि इस साल मंहगाई में काफी इजाफा हुआ है। गणपति प्रतिमा निर्माण के लिए मिट्टी उगली से आती है। यह मिट्टी पिछले साल मात्र ढाई हजार रुपए प्रति ट्राली आती थी वह अब साढ़े तीन हजार रुपए में आने लगी है। इसके साथ ही लकड़ी के फट्टे, भूसा, पैरा आदि के दामों में भी इजाफा हुआ है। प्रतिमाओं का रंग अमरावती और नागपुर से आता है, उसके दामों में भी इजाफा हुआ है लेकिन ग्राहक पिछले साल के दामों में ही प्रतिमाओं की मांग करता है।

यह भी पढ़े :  सिवनी विधायक के खाते से 04 लाख की धोखाधड़ी करने वाला आरोपित असम से गिरफ्तार
यह भी पढ़े :  सिवनी कलेक्टर द्वारा जिले के क्रेशर संचालकों, डम्फर संचालकों से अप्रत्‍याशित परिस्थितियों में नागरिकों की जान -माल की सुरक्षा के लिए त्वरित राहत बचाव कार्य में सहयोग की अपील

प्लास्टर ऑफ पेरिस या पीओपी मूर्तिकला को तबाह कर रहा है। मूर्तिकार दिनेश ठाकुर का कहना है कि पीओपी की एक बोरी से दो तीन प्रतिमाओं का निर्माण हो जाता है। इसके साथ ही उसमें सांचे और सस्ते सिंथेटिक रंगों के कारण चमक भी आ जाती है। कलाकार मिट्टी की मूर्ति में अपना हुनर दिखाता है। ऐसे में पीओपी कला को मार रहा है। पीओपी की सस्ती, हल्की मूर्तियों के कारण लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं।

- Advertisement -

पीओपी पर लगे प्रतिबंध : मूर्तिकार दिनेश ठाकुर , विधान ठाकुर और साथियों का कहना है कि जहां पीओपी की एक मूर्ति चंद मिनट में तैयार हो जाती है वहीं मिट्टी से मूर्ति तैयार करने में अच्छा खासा पसीना बहाना पड़ता है। मिट्टी लाने से लेकर मूर्ति भेजने तक में लोग लगते हैं। आजकर मजदूर भी मंहगे मिलते हैं।

मूर्तिकारों का कहना है कि पीओपी की मूर्ति कई महीनों तक नहीं घुलती है। इससे जलाशय दूषित होते हैं। प्रशासन हर साल आखिरी दिनों में पीओपी पर प्रतिबंध की घोषणा करता है लेकिन तब तक मूर्तियां लोगों के घरों तक पहुंच जाती हैं। ऐसे में समय रहते प्रशासन को प्रतिबंध का ऐलान कर कार्रवाई शुरु कर देनी चाहिए। जिससे लोग जागरूक हों और मूर्तिकारों की कला का भी सम्मान हो।

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,262FansLike
7,044FollowersFollow
786FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण संबंधी कानून आज से लागू, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दी मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 लागू हो गया है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने...
यह भी पढ़े :  सिवनी छिंदवाड़ा और बालाघाट में कोरोना संक्रमण रोकने के उपायों की समीक्षा की स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने

राज्यों सरकारों से सुप्रीम कोर्ट नाराज, कहा- राजनीति से ऊपर उठकर कोविड-19 को करो काबू

देश में कोरोना के लगातार बिगड़ रहे हालात को लेकर  उच्चतम न्यायालय ने राज्य सरकारों का फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा क कोविड-19 के...

PM मोदी के अहंकार ने जवान और किसान को आमने सामने खड़ा कर दिया: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए सैनिकों के इस्तेमाल की आलोचना करते हुए कहा है...

CM शिवराज के निर्देश के बाद ईरानियों के अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर, भारी पुलिस बल तैनात

भोपाल: भोपाल में ईरानियों के अवैध कब्जे पर आज जिला प्रशासन की टीम बड़ी कार्रवाई कर रही है। इसके मद्देनजर पुलिस की टीम ने...

सरकार की सख्ती पर भड़के किसान, जैजी बी और दिलजीत ने ‘वाहेगुरु’ के आगे की अरदास

जालंधर: केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच दिल्ली सरकार ने...
x