स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के छात्र छात्राओं को थाना कोतवाली सिवनी का भ्रमण कराया गया

0
114
seoni police

सिवनी // पुलिस अधीक्षक सिवनी श्री कुमार प्रतीक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिवनी श्री गोपाल खांडेल जी के निर्देशन में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत सिवनी नगर के चयनित शासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने शनिवार को दोपहर में थाना कोतवाली का भ्रमण कर पुलिस से रूबरू हुए।

उल्लेखनीय है कि पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा चलाई जा रही स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत थाना कोतवाली से संबद्ध सिवनी नगर के चयनित चार शासकीय विद्यालयों शासकीय उर्दू कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला बस स्टैंड सिवनी , महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उत्तर माध्यमिक शाला भैरोगंज सिवनी ,शासकीय तिलक हाई स्कूल सिवनी एवं महात्मा गांधी हाई स्कूल सिवनी में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना का संचालन किया जा रहा है । उक्त योजना के अंतर्गत इन विद्यालयों के कक्षा आठवीं एवं कक्षा नौवीं के चयनित छात्र – छात्राओं को टीआई कोतवाली अरविंद जैन ने थाना कोतवाली सिवनी का भ्रमण कराया ।

भ्रमण के दौरान थाने पर आए बच्चों ने थाना प्रभारी कोतवाली अरविंद जैन से थाना एवं पुलिस की कार्यप्रणाली को समझा , साथ ही थाने में थाना प्रभारी कक्ष , कंप्यूटर रूम , विवेचना कक्ष , मुंशी कक्ष ,हवालात और माल खाना को घूमकर समझा और महिला पुलिस अधिकारी उप निरीक्षक ममता परस्ते एवं मंजू से बच्चों ने अपनी उत्सुकता के प्रश्न भी पूछे। एसपीसी के छात्र-छात्राओं को थाना के अतिरिक्त पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला दंडाधिकारी कार्यालय, जिला अस्पताल, जिला जेल आदि का भ्रमण भी कराया जाएगा । छात्र-छात्राओं में देशभक्ति और जनसेवा की भावना को पैदा करने के लिए पुलिस से जुड़ा जाकर उन्हें सड़क सुरक्षा , सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध लड़ाई, महिलाओं व बच्चो की सुरक्षा, भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई तथा आपदा प्रबंधन के साथ साथ नैतिक शिक्षा भी दी जाएगी ।

यह भी पढ़े :  सिवनी कलेक्टर पर लगा 1 लाख का जुर्माना वाली खबर है भ्रामक : Viral खबर की सच्चाई यहाँ पढ़े

स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम (एसपीसी) गृह मंत्रालय का एक कार्यक्रम है, जो स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए सक्षम बनाने के लिए मूल्य प्रदान करता है। कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में शांति और सार्वजनिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए पुलिस और छात्रों के बीच एक मजबूत इंटरफ़ेस तंत्र पेश करना है। इस कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सद्भाव, खेल को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर व्याख्यान व फील्ड अभ्यास शामिल हैं, जो स्वस्थ मूल्यों और नागरिक भावनाओं को विकसित करने और बेहतर नागरिक बनने के लिए छात्रों को प्रेरित करने में मदद करता है ।

विद्यार्थी पुलिस कैडेट कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं:
(i) एसपीसी कार्यक्रम में कैडेटों के शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक, कौशल, बौद्धिक और उद्यमी उद्धारकर्ताओं को मजबूत करने के साथ साथ एक 2-वर्ष कठोर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन ताकि एक सुस्पष्ट व्यक्तित्व विकसित किया जा सके।
(ii) एसपीसी की दीर्घकालिक मकसद पूरे भारत में एक न्यायपूर्ण और मानवीय समुदाय का विकास करना है, जिसमें सभी लिंग के नागरिक स्वेच्छा से कानून का पालन करते हैं, जिम्मेदार व्यवहार करते हैं, समाज के कमजोर वर्गों के साथ सहानुभूति रखते हैं और समुदाय के मुद्दों से निपटने में भाग लेते हैं। स्टूडेंट पुलिस कैडेट के चयनित छात्र-छात्राओं ने पुलिस थाने में जाकर पुलिस की कार्यप्रणाली को समझ कर आनंदित महसूस किया।

यह भी पढ़े :  सिवनी : आज "एक शाम सिवनी के नाम" का आयोजन

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.