दो साल बाद भी आरंभ नहीं हुआ मृदा परीक्षण केंद्र

0
64

छपारा । विकास खण्ड के मृदा परीक्षण केंद्र का भवन छपारा खुर्द में लगभग दो साल से बनकर तैयार है। यहाँ बिजली कनेक्शन से लेकर पानी तक की व्यवस्था हो चुकी है। इसके बावजूद स्थानीय कृषि विभाग मृदा परीक्षण केंद्र आरंभ करने में रुचि नहीं ले रहा है। खाली पड़ा नवीन भवन देखरेख के अभाव में पुराने भवन की तरह जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुँच गया है।

मृदा परीक्षण केंद्र 2016 में भवन का आधारभूत निर्माण किया जा चुका था लेकिन पेयजल व बिजली कनेक्शन नहीं किये जाने से आरंभ नहीं हो पाया था। इस पर एसडीओ एस.सी. नेताम ने बिजली व पेयजल न होने का हवाला दिया था। बिजली, और पेयजल का कनेक्शन होने बाद भवन प्रारंभ कर दिया जायेगा। इस संबंध में जब विद्युत विभाग से कनेक्शन के बारे में पूछा गया तो अधिकारियों ने बताया कि मृदा परीक्षण केंद्र में साल भर पहले विद्युत कनेक्शन जोड़ दिया गया था।

मृदा परीक्षण केंद्र का बकाया बिजली भुगतान नहीं होने की दशा में कनेक्शन काट दिया गया है। स्थानीय किसानों व ग्रामीणें ने मृदा परीक्षण केंद्र जल्द आरंभ करने की माँग संबंधित विभाग से की है, ताकि वे अपने खेतों की मिट्टी की उर्वरक क्षमता व अन्य प्रकार की जाँच कराकर उन्नत खेती कर सकें।

यह भी पढ़े :  सिवनी कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रो के उपयोग पर जारी किये प्रतिबंधात्मक आदेश

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.