Homeसिवनीसिवनी: शुरू हुआ ऑनलाइन चालान का सिलसिला, नो पार्किंग में खड़ी हुई...

सिवनी: शुरू हुआ ऑनलाइन चालान का सिलसिला, नो पार्किंग में खड़ी हुई गाडी तो कटेगा ई चालान

Seoni: The process of online challan started, if the car parked in no parking, then e-challan will be deducted

- Advertisement -

सिवनी। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर इन दिनों लापरवाही पूर्वक बाइक चलाने वाले, एक बाइक में तीन सवार व बिना लाइसेंस के चालकों पर सख्त कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए हैं।

चालक नियम विरुद्ध यातायात विभाग भी इन दिनों हाईटेक हो चुका है, जिसके चलते सड़क पर बेतरतीब ढंग से खड़े वाहनों, आवागमन में बाधा उत्पन्न करने वाले स्थान, कार्यालय या सड़क पर नो पार्किंग की जगह पर वाहनों के खड़े रहने पर अब पुलिस द्वारा ई-चालान काटा जा रहा है।

- Advertisement -

इससे पहले सड़क पर पुलिस बल खड़े होकर वाहनों को रोककर या उनके द्वारा उक्त स्थान पर पहुंचकर रसीद कट्टा के माध्यम से चालान काटा जाता था। लेकिन अब आधुनिक उपकरणों से लैस पुलिस बल वाहनों का ई-चालान कर रहे हैं।

बुधवार को पुलिस ने बाइक चालक द्वारा अपनी बाइक पर नियम विरुद्ध साइलेंसर से पटाखे की जोरदार आवाज ध्वनि करने वाले बाइक में लगे साइलेंसर की आवाज को जहां अलग किया वहीं बाइक चालक पर जुर्माना ठोका। इसी प्रकार गुरुवार को शंकर मढिया के सामने मुख्य व्यस्ततम मार्ग पर कई घंटे से खड़ी एक कार पर पुलिस ने कार्यवाही की।

- Advertisement -

इससे पूर्व नगर के महावीर वार्ड स्थित एक अखबार के कार्यालय के गेट के पास कई घंटों तक कार चालक द्वारा अपनी कार को खड़ी कर दिए जाने व इस मामले में उन्हें सूचना देने के बाद भी जब कार चालक ने अपनी कार उक्त स्थान से नहीं हटाया। जिस पर शिकायत किए जाने के बाद सिवनी यातायात पुलिस ने 500 रुपए का ई-चालान काटा तथा कार मालिक ने चालान का भुगतान बकायदा ऑनलाइन किया।

ई-चालान काटने की कार्यवाही में मौके पर यातायात प्रभारी राजन उइके, एसआई मुकेश डेहरिया, दिनेश दुबे, मूलसिंह उइके व आरक्षक धरमचंद, राजा पवार, यशपाल उइके मौजूद थे।

- Advertisement -

वहीं इस मामले में यातायात प्रभारी राजन उइके ने बताया कि सड़क मार्ग पर यातायात बाधित न हो व नो पार्किंग के स्थान पर लोग अपने वाहनों को खड़ा ना करें। इस पर अब ई-चालान काटे जाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि 1 अगस्त से अभी तक शहर में एक सैकड़ा से अधिक ई-चालान काटे गए हैं। वहीं उन्होंने इस मामले में यह भी बताया कि कार्यवाही के प्रथम चरण में पुलिस समझौता शुल्क के तहत कार्ड से या यूपीआई से चालान काटती है।

जिस पर कम राशि होती है। वही इसका भुगतान तत्काल नहीं किया जाता है तो इसका पूरा प्रकरण 15 दिन के बाद वर्चुअल कोर्ट जबलपुर में भेज दिया जाता है। जिसके चलते लापरवाह वाहन चालकों का जुर्माना अधिक चुकाना होता है।

यातायात प्रभारी ने बताया कि इस प्रकार की किसी भी कार्यवाही से बचने के लिए वाहन चालक नो पार्किंग स्थान पर अपने वाहन पार्क ना करें। साथ ही कार्रवाई होती है तो वह तत्काल इसका ऑनलाइन पेमेंट करें।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group