khabar-satta-app
Home सिवनी सिवनी : सोमवार तक भुगतान नही किया तो अनुष्का ट्रेडर्स के खिलाफ होगी एफ आई आर

सिवनी : सोमवार तक भुगतान नही किया तो अनुष्का ट्रेडर्स के खिलाफ होगी एफ आई आर

सिवनी : कृषि उपज मंडी सिमरिया में किसानों से लाखों रुपये का अनाज खरीदने के बाद लापता हुए अनुष्का ट्रेडर्स के व्यापारी घनश्याम चंद्रवंशी द्वारा भुगतान नहीं किए जाने से मंगलवार को पीड़ित किसानों ने जमकर हंगामा किया। करीब एक माह से भुगतान के लिए चक्कर काटने के बाद मंडी प्रशासन द्वारा व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से भी किसानों में आक्रोश देखा गया। किसानों के हंगामे को देखते हुए आनन फानन मंडी प्रशासन ने व्यापारी को बुलाया। देर शाम किसानों को भुगतान होने की बात मंडी अधिकारी ने कही थी लेकिन कल 23 जुन को व्यापारी दवारा 50 परसेंट राशि का भुगतान ही किसानों को किये गया है।

मिल रहा था आश्वासन-सिमरिया कृषि उपज मंडी में एकत्रित हुए पीड़ित किसानों ने बताया कि तकरीबन एक माह पहले अनुष्का ट्रेडर्स ने मंडी में बोली लगाकर अनाज खरीदा था। साथ ही जल्द खरीदे गए अनाज का भुगतान करने की बात कही थी। पिछले मंगलवार को किसानों ने मंडी में हंगामा किया था। इस पर मंडी प्रशासन ने लिखित में एक सप्ताह के अंदर भुगतान दिलाए जाने का आश्वासन दिया था। इसके पूर्व में भी कई बार व्यापारी व मंडी प्रशासन ने किसानों को भुगतान दिलाए जाने का आश्वासन दिया। इसके बाद भी इस मंगलवार की दोपहर तक किसानों को बेचे गए अनाज का भुगतान नहीं मिला।

- Advertisement -

इन किसानों ने व्यापारी को बेचा था अनाज-उपज मंडी सिमरिया में मई माह में अलग अलग दिनों में 30 से अधिक किसानों ने अनुष्का ट्रेडर्स को 20 लाख से अधिक का अनाज बेचा था। किसान रघुराज, आशीष, विक्रम, बलराम, प्रहलाद, अमित, बैजनाथ, हरिप्रसाद, मनीष, मनीराम, आशीष, सचिन, राजेंद्र, गोपालसिंह, प्रेमलाल, गप्पू, सतीश, अरविंद, रामनरेश, चंद्रशेखर, अमन, हरिराम व पेशलाल आदि किसानों से अनुष्का ट्रेडर्स ने मक्का व अन्य अनाज की खरीदी की है।

लेकिन मंडी समिति के सरक्षण के चलते 55 किसानों द्वारा बेचीं गई उपज का कुल 22 लाख से ज्यादा का भुगतान व्यापारी से लेना है।

- Advertisement -

उल्लंघन के बाद भी कार्रवाई नहीं- किसानों ने बताया है कि मंडी में अनाज खरीदने व सौदा पत्रक जारी होने के अधिकतम 48 घंटों के अंदर खरीदे गए अनाज का भुगतान किए जाने का नियम है। इस नियम का उल्लंघन कर व्यापारी अनुष्ठा ट्रेडर्स ने तकरीबन एक माह तक भुगतान नहीं किया। इसके बाद भी इस व्यापारी के खिलाफ मंडी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है। मई माह में 22 से अधिक किसानों से अनाज खरीदने के बाद व्यापारी लापता हो गया था।

आज मंडी सचिव

- Advertisement -

किसानों का कहना है कि अनुष्का ट्रेडर्स के प्रोप्राइटर घनश्याम चंद्रवंशी का मंडी में रजिस्ट्रेशन निरस्त कर नियम अनुसार एफआईआर होनी चाहिए। आज 24 जुन को खबरसत्ता दवारा मंडी सचिव सुरेश परते से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि आगामी सोमवार 27 जुन तक व्यापारी दवारा सब किसानों का भुगतान करने का लिखित में आश्ववासन दिया है।

यदि 27 जुन तक भुगतान नही किया गया तो अनुष्का ट्रेडर्स के खिलाफ मंडी अधिनियम के तहत एफ आई र प्रबधन दवारा की जायेगी

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
772FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा,शाहरुख और रणवीर सहित इन स्टार्स ने मांगी दुआ

मुंबई: दिग्गज भारतीय क्रिकेटर कपिल देव को वीरवार देर रात दिल का दौरा पड़ा। इसके बाद कपिल देव की...

गुजरात को आज मिलेगा सबसे बड़े रोप-वे का तोहफा, पीएम मोदी आज करेंगे तीन परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वह गुजरात के किसानों के...

अब गाली गलौज पर उतरी इमरती देवी, पूर्व सीएम कमलनाथ को बताया लुच्चा-लफंगा और शराबी

डबरा: पूर्व सीएम कमलनाथ और इमरती देवी में आइटम को लेकर छिड़ी बहस बाजी अब गाली गलौज में बदल गई है। मध्य प्रदेश में जारी...

योगी सरकार के मंत्री बोले- किसानों को ऋण वितरण में बर्दाश्त नहीं कोताही

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि किसानों को अल्पकालीन ऋण वितरण किये जाने में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त...

सिद्धू को लेकर कैप्टन के तेवर पड़े नरम

चंडीगढ़: लंबे समय से कांग्रेस में ही वनवास झेल रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के रिश्तों में...