सिवनी: सूखे पड़े पेट्रोल पंप, डीजल लेने यहां-वहां भटकते रहे किसान

Seoni: Petrol pumps lying dry, farmers wandering here and there to get diesel

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

सिवनी। इन दिनों जिले के पेट्रोल पंप में पेट्रोल और डीजल की किल्लत से लोग परेशान हैं। गुरुवार को जिले के अधिकांश पेट्रोल पंप में डीजल नदारद रहने से पेट्रोल पंप में डीजल भरवाने पहुंचने वाले वाहन चालकों को जहां खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा वहीं बड़ी संख्या में किसान कृषि कार्य में ट्रैक्टर में लगने वाले डीजल के लिए कुप्पी, डिब्बे लेकर पेट्रोल पंप में पहुंचे लेकिन उन्हें यहां भी निराशा हाथ लगी।

स्थिति यह बन गई थी कि कुछ किसानों ने बताया कि वे 30 किलोमीटर दूर से नागझर रोड स्थित पेट्रोल पंप में डीजल भरवाने के लिए पहुंचे हैं लेकिन यहां डीजल नहीं होने की बात बताए जाने से निराश हैं।

- Advertisement -

वही गांव तिघरा के किसान मुकेश बघेल ने बताया कि जून माह में बारिश होने ही वाली है और खेतों में मक्का फसल की बुवाई का कार्य शुरू होगा। इससे पहले खेत में बोनी व बखरोनी आदि कार्य के लिए खेतों में ट्रैक्टर चलाने के लिए डीजल की आवश्यकता है ओर डीजल लेने पेट्रोल पंप पहुंचे हैं लेकिन गांव के पेट्रोल पंप में भी उन्हें ना तो डीजल मिला और ना ही शहर के पेट्रोल पंप में डीजल मिल सका।

एक बाइक में 2 लोग अपने हाथों में 25 से 30 लीटर की कैन, कुप्पी लेकर डीजल भरवाने पेट्रोल पंप गुरुवार को बड़ी संख्या में पहुंचे लेकिन 8-10 पेट्रोल पंप घूमने के बाद भी उन्हें कहीं भी डीजल नहीं मिला। इसके साथ ही पेट्रोल की भी किल्लत नजर आई।

- Advertisement -

इस मामले में किसानों ने बताया कि एक-दो दिन की ही बोनी रहती है, वही अब सारी खेती ट्रैक्टर से होती है जिसके कारण डीजल की महती आवश्यकता है। वही पहले बैलों से कार्य लिया जाता था लेकिन अब बैलों से यह काम नहीं होता है।

धतुरिया के किसान रजन बघेल, भंडारपुर चावड़ी के किसान दुर्वेश सनोडिया ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत है। वही भंडारपुर चावड़ी से पहुंचे किसान ने बताया कि वह 30 किलोमीटर दूर से डीजल लेने आए हैं लेकिन 8 से 10 पेट्रोल पंप में भी उन्हें कहीं से भी डीजल नहीं मिला है। अब उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वह कृषि कार्य कैसे करें?

- Advertisement -

जून माह में बारिश होने व खेतों में बोनी का कार निकल जाने मैं कम समय में बोनी करना पड़ता है ऐसे में समय पर खेतों में ट्रैक्टर चलाने के लिए डीजल नहीं मिलेगा तो कृषि कार्य भी बुरी तरह प्रभावित होगा जिसे लेकर किसान खासे परेशान हैं।

नगर पालिका प्रशासन भी चिंतित

वर्तमान में मार्केट में तेल संकट उत्पन्न होने से सिवनी नगर के पेट्रोल पम्प में डीजल उपलब्ध नहीं होने के कारण (नगर पालिका परिषद सिवनी) निकाय को डीजल नहीं मिल पा रहा है जिससे अतिआवश्यक सेवाओं में संलग्न वाहन सफाई वाहन, फायर वाहन, अग्नि शमन सेवाऐं, जल परिवाहन आदि की सेवाऐं बाधित रहेगी।

मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुश्री पूजा बुनकर द्वारा कलेक्टर महोदय को उक्त संबंध में पत्र लिखकर अवगत कराया गया है एवं दूसरे पम्प से निकाय को डीजल उपलब्ध कराये जाने का आग्रह किया गया है।

आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश के भोपाल-इंदौर जैसे बड़े शहरों में तेल की किल्लत हो सकती है। राज्य के कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं है।

मध्य प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल की किल्लत इस कदर बढ़ गई है कि बड़े महानगरों सहित छोटे इलाकों के पेट्रोल पंप बीते कई दिनों से सूखे पड़े हैं। इस संकट से पेट्रोल पंप के मालिकों के साथ-साथ आम लोग भी परेशान हैं। पेट्रोल पंप मालिकों ने सरकार से तेल की सप्लाई सामान्य करवाने की मांग की है।

- Advertisement -

Latest article