दस्तक अभियान में SEONI जिला 1 प्रथम स्थान पर

0
104
Dastak Abhiyaan Seoni News
Dastak Abhiyaan में SEONI जिला 1 प्रथम स्थान पर | SEONI News

#सिवनी : प्रदेश भर में चलाए गए दस्तक अभियान (Dastak Abhiyaan) में सिवनी जिले ने प्रदेश में पहली रेंक हासिल की है। सबसे ज्यादा बच्चों का सर्वे और अन्य स्वास्थ्य गतिविधियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सिवनी जिले को पहला स्थान दिया है। हैरानी की बात यह है कि सिवनी के पड़ोसी जिले और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का गृह जिला 32 वीं रेंक पर है। TOP 10 में भी छिंदवाड़ा जिला अपनी जगह नहीं बना पाया ।

आइये आपको बताते है सिवनी जिले को मिली उपलब्धि की ख़ास बाते :- सिवनी जिले में 5 वर्ष तक के कुल 125376 बच्चे हैं। स्वास्थ्य अमले को 1621 गांव में सर्वे करने का लक्ष्य था जबकि एक गांव अधिक यानी 1622 गांव को कवर्ड कर लिया गया। इसी प्रकार स्क्रीनिंग का लक्ष्य 125376 के विपरीत 133205 काम किया गया। ORS भी 140068 बच्चों को दिया गया। स्पेशिकेशन का लक्ष्य 461 था जिसमें से 740 गांव में यह काम किया गया। इसी प्रकार एनिमिया की जांच भी 2889 बच्चों की की गई।

दस्तक अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाना है। इस अभियान से गांव में हुए सर्वे से स्वास्थ्य के हालातों की जानकारी सामने आई। इसमें किन गांव में और क्या बेहतर किया जा सकता है इस पर काम किया जाएगा।

यह भी पढ़े :  सिवनी / हैप्पी रहने के गुर सिखा रही सरकार

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.