दुर्घटना से विकृत हुये हाथ की समस्‍या से प्रियंका ने पाई मुक्ति

0
34

सिवनी// जिस मंशा से प्रदेश सरकार अनेक जन कल्‍याणकारी योजनाऐं बनाकर गरीब जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही है उस योजना को जन-जन तक पहुचांने में जिले में कार्यरत विभागों की टीमों का अहम योगदान रहता है। ऐसा ही योगदान जिले के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की आर.बी.एस.के. की कुरई टीम का है। जो सुदूर ग्रामीण अंचलों का भ्रमण कर जरूरतमंदों को स्वास्थ्य लाभ देकर गंभीर बीमारियों व विकृत शरीर संबंधी समस्‍या का निदान कर रही है|

सिवनी जिले के कुरई विकासखंड के ग्राम बकौड़ी के निवासी मानसिंह यादव की 16 वर्षीय पुत्री कु.प्रियंका यादव को बचपन में घटित दुर्घटना आज पूरी तरह मुक्ति मिल गई है| इस सम्बन्ध में मुख्‍य चिकित्सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. के.सी.मेश्राम द्वारा बताया गया की ग्राम बकौड़ी की कुमारी प्रियंका यादव का बचपन में जलती हुई चिमनी के सम्‍पर्क में आने से इसका दाहिना हाथ बुरी तरह जल गया था चूकि प्रियंका के माता-पिता की आर्थिक स्थिति खराब होने व सहीं मार्गदर्शन न मिलने के कारण प्रियंका का उस वक्‍त सहीं ढंग से ईलाज नहीं हो पाया। जिससे उसका दाहिना हाथ छाती से चिपक गया था तब से आज तक प्रियंका इसी अवस्‍था में अपना जीवनयापन कर रही थी जो उसके व उसके माता-पिता के लिये हमेशा चिंता का विषय बना हुआ था।

प्रियंका के पिता बताते हैं कि कुछ समय पहले हाई स्‍कूल बकौड़ी में आर.बी.एस.के. कुरई टीम अध्‍ययनरत बच्‍चों का स्‍वस्‍थ्‍य परीक्षण करने पहुंची।  तब टीम द्वारा प्रियंक के जले हाथ संबंधी जांच कर जबलपुर मेडिकल कॉलेज से नि:शुल्‍क ऑपरेशन कर दुर्घटना में विकृत व चिपके हुये हाथ की समस्‍या से निदान दिलाया। जिससे प्रियंका व उसका परिवार जिला प्रशासन व शासन से मिली सहायता के लिये ध्‍न्‍यवाद प्रकट करते हुये आभार व्‍यक्‍त करते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.