स्मार्टफोन या टैबलेट को ऐसे बनाएं बेबी मॉनिटर, बच्चे पर रखें नजर

0
81

अगर आपके पास छोटा बच्चा है और आप घर पर अकेलें हैं तो ऐसे में बच्चे को संभालना उस समय और भी कठिन हो जाता है जब आपके पास घर में कोई दूसरा काम भी हो। आपका बच्चा दूसरे कमरे में अकेला होता है और किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए आप उसे अकेला नहीं छोड़ना चाहते तो इसका भी हल है। आपने स्मार्टफोन या टैबलेट की मदद से आप बच्चे पर नजर रख सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपने स्मार्टफोन या टैबलेट की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं बेबी मॉनिटर
बेबी मॉनिटर बनाने के लिए पहले अपने स्मार्टफोन और उस डिवाइस पर स्काइप डाउनलोड करें जिसे आप बेबी मॉनिटर बनाना चाहते है यह स्मार्टफोन या टैबलेट हो सकता है। बेबी मॉनिटर के स्काइप अकाउंट पर ऑटोमैटिक कॉल आंसर के विकल्प को ऐक्टिवेट करें। ऐसा करने से आप जब भी बेबी मॉनिटर पर कॉल करेंगे, कॉल अपने आप चालू हो जाएगी और आप अपने बच्चे को जब चाहे लाइव देख सकेंगे क्योंकि बच्चा तो कॉल का जवाब दे नहीं सकता है। 

ऐंड्रॉयड पर ऐसे करें ऐक्टिवेट
1.स्काइप को खोलें 
2. Setting पर क्लिक करें। 
3. Voice and Video calls settings में उस बॉक्स पर क्लिक करें जहां Answer calls automatically लिखा हो। 

यह भी पढ़े :  सिवनी : आखिर भू माफिया लक्ष्मी डेहरिया पहुँचा जैल

iPhone पर ऐसे करें ऐक्टिवेट
1. स्काइप को खोलें और Skype > Preferences > Calls > Answer automatically > Configure पर जाएं 
2. अब यहां Answer automatically with video को चुनें 

अब मॉनिटर को लगाने की जगह चुनें
मॉनिटर ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां से बच्चे की पूरी ऐक्टिविटी दिखे। ऐसा करने के लिए आप दोनो डिवाइस में स्काइप को चालू करें और अपने स्मार्टफोन देखकर मॉनिटर के लिए सही लोकेशन चुनें। आप चाहें तो इसके लिए ट्राइपॉड भी खरीद सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि मॉनिटर बच्चे की पहुंच से दूर हो।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.