Thursday, May 19, 2022

सिवनी वासियों के लिए खुशखबरी: आज से रेलवे स्टेशन पर चलेगी हाई स्पीड ट्रेन, भोमा से चौरई के बीच आज से परीक्षण एवं निरीक्षण शुरू

Good news for Seoni residents: High speed train will run at railway station from today, testing and inspection starts from today between Bhoma to Chaurai

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

सिवनी: लंबे समय से लगा मेगा ब्लॉक के चलते अब रेलवे द्वारा किए जा रहे तेजी से काम के चलते लोगों में सिवनी जिले से शीघ्र ही बड़ी लाइन चलने के आसार को देख प्रसन्नता छा रही है। जिले के भोमा से छिंदवाड़ा जिले के चौरई तक पिछड़े ब्राडगेज परिवर्तन के काम ने अब रफ्तार पकड़ ली है। कटंगी रोड के पास से रेलवे स्टेशन तक रेल के चार ट्रैक बना दिए गए हैं।

वहीं बरघाट रोड रेलवे क्रासिंग से कटंगी रोड रेलवे क्रासिंग तक पातें (ट्रैक)बिछाने का काम आधुनिक मशीनों से किया जा रहा है।रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इसी माह भोमा से चौरई तक रेल दौड़ाकर सीआरएस की कार्रवाई की जाएगी।

भोमा से चौरई के बीच आज से परीक्षण एवं निरीक्षण

- Advertisement -

रेलवे अधिकारीयों द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कई “सर्व साधारण को सूचित किया जाता है कि भोमा से चौरई के बीच नवनिर्मित ब्राडगेज रेलवे लाईन के ऊपर दायल चालू हो गया है तथा हाई स्पीड ट्रेन 07 मार्च 2022 से परीक्षण एवं निरीक्षण के उद्देश्य से चलना शुरू हो जाएगी।

अतः समस्त जन सामान्य को सूचित किया जाता है कि रेलवे लाईन से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। सभी समपार फाटक की सुरक्षा सुनिश्चित करें तथा ट्रेन न होने पर ही पार करें।

यह भी पढ़े :  सिवनी से विदा लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने जिलेवासियों के नाम जारी किया संदेश
- Advertisement -

किसी भी व्यक्ति को प्लेटफार्म में टहलना, अनाधिकृत रूप से लाईन पार करना लाईन के ऊपर बैठना, पशुओं को लाईन के पास चराने से मना किया जाता है। उपरोक्त आदेश की अवहेलना के कारण दुर्घटना हो सकती है और रेलवे एक्ट के तहत संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

नैनपुर से भोमा तक दौड़ चुकी है रेल – 

मंडला जिले के नैनपुर से सिवनी जिले के भोमा तक ट्रायल के लिएपिछले साल मार्च माह में 13 डिब्बों से लैस फास्ट रेल 100 की रफ्तार से दौड़ चुकी है।सीआरएस में रेलवे के डीआरएम ने ट्रेन व मोटर ट्राली से नैनपुर से भोमा तक के ट्रैक का निरीक्षण किया था। इसमें सब कुछ सही पाया गया था।

- Advertisement -

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक सिवनी में बन रहा रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा में बने स्टेशन से बड़ा और ज्यादा आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।नागपुर रोड गंजवार्ड से जाने वाले रास्ते पर स्टेशन भवन बनकर तैयार हो गया है।रेल के लिए चार ट्रेक बनाए जा रहे हैं।

जबकि एक ट्रेक मालगाड़ी के निकलने के लिए तैयार किया जा रहा है। वहीं यार्ड के लिए अर्थवर्क सहित अन्य काम पूरे हो गए हैं। रैक पाइंट भी तैयार किया जा रहा हैं, रेल गाड़ियों को वापस लौटने के लिए रिवारस पाइंट भी बनाया जा रहा हैं।साथ ही स्टेशन से लगे प्लेट फार्म क्रमांक 1, 2 और 3 का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 4 नंबर प्लेट फार्म बनाने का काम भी लगभग पूरा हाे गया है।

यह भी पढ़े :  सिवनी के द रॉयल ईकोल स्कूल में मिलेगी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की "संघ शिक्षा", 15 दिवसीय शिविर प्रारंभ

छोटी लाइन स्टेशन के आगे रेलवे की जमीन पर दूसरा स्टेशन भवन का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है। छोटी लाइन स्टेशन के पीछे स्थित दो छोटे तालाबों की मुरम व मिट्टी से फिलिंग की जा रही है, ताकि पुराने रास्ते को स्टेशन तक पहुंचने के लिए चौड़ा और सुविधाजनक बनाया जा सकें।

यह रास्ता मठ मंदिर के पीछे मौजूद रेलवे की जमीन पर बन रहे आधुनिक सुविधाओं से युक्त स्टेशन तक जोड़ा जाएगा।रेलवे स्टेशन के सर्व सुविधायुक्त भवन में रात्रि विश्राम के लिए डायमेटरी, वेटिंग हाल, कैंटीन, लिफ्ट सिस्टम सहित अन्य कई सुविधाएं होगी।

छह साल से सिवनी वासी कर रहे इंतजार –

सिवनी नैरोगेज ट्रेनों के माध्यम से जबलपुर, नागपुर, नैनपुर, छिंदवाड़ा से जुड़ा था। 6 साल पहले एक अक्टूबर 2015 से जबलपुर-नैनपुर-बालाघाट खंड में नैरोगेज ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था।

इसके बाद एक नवंबर 2015 से नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा खंड में नैरोगेज बंद हो गई थी। तब से जिलेवासी ब्राडगेज ट्रेनों का संचालन प्रारंभ होने का इंतजार कर रहे हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article