Saturday, August 13, 2022
Homeपंजाबडा. राज कुमार वेरका द्वारा ऑटिज्म और न्यूरो-डिवैल्पमैंट डिसऑडर्ज़ सम्बन्धी सैंटर आफ...

डा. राज कुमार वेरका द्वारा ऑटिज्म और न्यूरो-डिवैल्पमैंट डिसऑडर्ज़ सम्बन्धी सैंटर आफ एक्सीलेंस का उद्घाटन

ऑटिज्म और अन्य न्यूरो-विकास सम्बन्धी विकारों वाले व्यक्तियों के लिए व्यापक, एकीकृत और जवाबदेह सेवाएं प्रदान करने के लिए पंजाब में अपनी किस्म की पहला सैंटर - डा. वेरका

- Advertisement -

एस.ए.एस.नगर: पंजाब के मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने आज सैक्टर 79, एस.ए.एस. नगर (मोहाली) में ऑटिज्म और न्यूरो-डिवैलपमैंटल डिसऑडर्ज़ सम्बन्धी सैंटर आफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया।

उद्घाटनी समारोह के बाद कैबिनेट मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने कहा कि यह केंद्र पंजाब में अपनी किस्म की पहली संस्था है और यह भारत में ऑटिज्म और अन्य न्यूरो-विकास सम्बन्धी विकारों वाले व्यक्तियों के लिए व्यापक, एकीकृत और जवाबदेही सेवाएं प्रदान करेगा।

- Advertisement -

डा. राज कुमार वेरका ने बताया कि इस केंद्र का मकसद क्लिनीकल सेवाएं, माता-पिता के प्रशिक्षण के लिए रिहायशी सहूलतें और बच्चों के लिए स्कूल मुहैया करवाना भी है।

उन्होंने आगे बताया कि केंद्र में एक बहु-अनुशासनी माहिरों की टीम भी उपलब्ध होगी जिसमें बाल रोग विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक, व्यावसायिक और फिजिकल थेरेपिस्ट शामिल होंगे।

- Advertisement -

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री के साथ विधायक बलविन्दर सिंह लाडी, सचिव मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान श्री आलोक शेखर आई.ए.एस., डायरैक्टर डा. अवनीश कुमार और मेडिकल शिक्षा विभाग के संयुक्त डायरैक्टर डा. आकाश दीप अग्रवाल भी उपस्थित थे।

डा. राज कुमार वेरका ने बताया कि मोहाली के नये डा. बी.आर.अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सायंसिज़ को इस सैंटर के प्रबंध की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है और बच्चों की विशेष देखभाल करने के लिए डायरैक्टर प्रिंसिपल डा. भवनीत भारती को विशेष हिदायतें जारी की गई हैं जिससे ऑटिज्म और दिमाग़ के विकास सम्बन्धी अन्य विकारों वाले बच्चों की विशेष देखभाल की जा सके।

- Advertisement -

मंत्री ने केंद्र में मौजूद मरीज़ों और स्टाफ सदस्यों के साथ बातचीत भी की और विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि भविष्य में सफल आप्रेशनों के लिए केंद्र को हर संभव सहायता दी जाये।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को केंद्र में अतिरिक्त ज़रूरतों सम्बन्धी रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए और जल्द ही सभी ज़रूरतों को पूरा करने का भरोसा दिया।

डा. वेरका ने कहा कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और उनके सपनों को हकीकत में बदलने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

Dr. Raj Kumar Verka inaugurates Centre of Excellence for Autism and Neuro-developmental Disorders

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group