Tuesday, January 25, 2022
Homeमध्य प्रदेशMPPEB: नहीं टलेगी मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, बस परीक्षा देने...

MPPEB: नहीं टलेगी मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, बस परीक्षा देने वालों को इन बातो का रखना होगा ध्यान

MPPEB: Madhya Pradesh Police Constable Recruitment Exam will not be postponed, those who take the bus exam will have to keep these things in mind

- Advertisement -

भोपाल: वर्षों बाद होने जा रही मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के कोरोना वायरस संक्रमण के तीजी से फैसले की वजह से परीक्षा टाले जाने के आसार सामने आ रहे थे, परन्तु अब ऐसा नहीं होगा कोरों वायरस से बचाओ के लिए सेंटरों पर परीक्षार्थियों को जिन बातो का ध्यान रखन जरूरी होगा उसके बारे में MPPEB द्वारा जानकारी दे दी गयी है.

मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की बात की जाए तो मध्यप्रदेश में मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा लगभग तीन साल बाद 8 जनवरी 2022 से शुरू हो रही है और इस बार मप्र पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा तय समय पर ही होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें की मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) द्वारा आयोजित कराइ जाती है.

- Advertisement -

इस बार MPPEB पुलिस भर्ती परीक्षा को कोरोना वायरस से बचाओ के लिए बनाये गए कोविड प्रोटोकॉल के साथ आयोजित करेगा। MPPEB के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक मध्यप्रदेश कांस्टेबल परीक्षा को रद्द किए जाने का किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न नहीं है।

मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित कराने के लिए MPPEB द्वारा सम्पूर्ण मध्य प्रदेश के 13 शहरों को चुना गया है, इन 13 शेहरों में भोपाल, इंदौर और ग्वालियर जैसे जिले भी शामिल है .

- Advertisement -

मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कुल 12 लाख 72 हजार कैंडिडेट्स शामिल होंगे। यह परीक्षा प्रदेश में 4000 पदों के लिए हो रही है।

सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के 13 शहरों में 74 परीक्षा के लिए केंद्र तैयार किये जा चुके है. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 8 जनवरी से 17 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित होने है।

मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए जरूरी बातें

- Advertisement -

परीक्षार्थी इस परीक्षा के लिए आर-पार दिखने वाला पेन ही बस ले जा सकेंगे, ध्यान दें सिर्फ आर पार दिखें वाला पेन। परीक्षा केंद्र में सिग्नेचर करने से पहले हैंड सैनिटाइज करना होगा जिसके बाद ही परीक्षार्थी को रजिस्टर में हस्ताक्षर करने मिलेगा. इन सबके बीच एक बात जो की बहुत जरूरी है यदि आपका पेपर समय से पहले हो भी जाये तो भी आपको सभी के साथ ही बहार निकलना होगा.

केंद्र में प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक में इन बातों का ध्यान रखना होगा

क्या परीक्षार्थी एक साथ खड़े हो सकते हैं?

नहीं! परीक्षार्थी को एक-दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी, यह केंद्र में जब तक परिक्सह्र्थी होगा उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा .

क्या किसी कारणों में केंद्र में प्रवेश से रोका जा सकता?

कोरोना वायरस सम्बन्धी लक्षण, शरीर का ज्यादा तापमान और परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड में लिखित सरकार (केंद्रीय/राज्य) के covid-19 निर्देशों/सलाह का पालन नहीं करने पर केंद्र में प्रवेश से रोका जा सकता है

क्या परीक्षा देते समय परीक्षा केंद्र में रफ कागज मिलेगा?

जी हाँ! परीक्षार्थी को रफ कार्य के लिए डेस्क पर पांच A-4 साइज़ की शीट या पेपर रखा जयेगा, जरूरत पड़ने पर आप केंद्र में उपस्थित टीचर से अलग से शीट भी ले सकते हैं

परीक्षा केंद्र के अंदर क्या -क्या ले जाया सकता है ?

परीक्षा देते समय पेन-पेंसिल, रबर के साथ मास्क . परीक्षा संबंधी दस्तावेज, एडमिट कार्ड और आईडी कार्ड साथ रखना होगा। आर पार दिखने वाला बॉल पेन, अलग से फोटो, खुद की हैंड सैनिटाइजर (50 ml) और पारदर्शी पानी की बोतल ले जा सकते है.

क्या एडमिट कार्ड और रफ शीट जमा करनी होगी ?

हाँ आपको अपना एडमिट कार्उ और रफ शीत को ड्रॉप बॉक्स के पास कर्मचारियों को दिखाने के बाद सुझाव बॉक्स में छोड़ना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो (एडमिट कार्ड या रफ शीट्स नहीं छोड़ते है) तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और उस परीक्वषा से आपको अयोग्य घोषित भी किया जा सकता है

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,732FansLike
13,737FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Most Popular