Home बड़ी खबर MP कर्मचारियों को दिवाली का बम्पर गिफ्ट, 10 हजार रुपए के साथ 7th पे कमीशन का एरियर

MP कर्मचारियों को दिवाली का बम्पर गिफ्ट, 10 हजार रुपए के साथ 7th पे कमीशन का एरियर

Diwali bumper gift to MP employees, 7th pay commission with Rs 10,000

भोपाल: Diwali bumper gift to MP employees, 7th pay commission with Rs 10,000 दिवाली से मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने राज्य कर्मियों को बड़ी सौगात दी है. जिसके तहत राज्य कर्मियों को त्योहारी अग्रिम और एरियर का भुगतान किया जाएगा. इस संबंध में राज्य सरकार वित्त विभाग को भी आदेश जारी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से राज्य के लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा.

जानकारी के मुताबिक इस फैसले से राज्य के लाखों (संविदा, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी) कर्मचारियों को ‘विशेष त्यौहारअग्रिम योजना’ के तहत लाभ दिया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि नवंबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच दस हजार रूपये का त्यौहार अग्रिम मिलेगा. हालांकि इसका लाभ सिर्फ 40 हजार या उससे कम सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगा.

- Advertisement -

त्योहारी अग्रिम और एरियर का भुगतान करने पर राज्य सरकार पर 400 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा. वहीं, शिवराज सरकार ने 7वें वेतनमान के तहत राज्य कर्मचारियों को एरियर्स की तीसरी और अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में ही करने का आदेश दिया है.

MP ‘विशेष त्यौहार अग्रिम योजना’

- Advertisement -

कर्मचारियों को दिवाली से पहले योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार ने सभी विभागों, संभागीय आयुक्तों, विभागाध्यक्षों, जिला कलेक्टरों को भुगतान का आदेश दिया है.

राज्य शासन के कर्मचारियों को त्यौहार के मौके पर विशेष राहत देने की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के पालन में वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिये गये हैं। माह नवम्बर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच दस हजार रूपये का त्यौहार अग्रिम, चालीस हजार रूपये या इस से कम कुल वेतन पाने वाले शासकीय सेवकों को मिलेगा। इसके लिये राज्य सरकार ‘विशेष त्यौहार अग्रिम योजना’ लागू करने जा रही है।

यह भी पढ़े :  अहमद पटेल के निधन पर बोले दिग्विजय- वे सभी कांग्रेसियों के लिए हर राजनैतिक मर्ज़ की दवा थे
- Advertisement -
यह भी पढ़े :  मालेगांव ब्लास्ट : BJP सासंद साध्वी प्रज्ञा समेत सभी 7 आरोपी हर रोज होंगे अदालत में पेश

इसके साथ ही शासकीय सेवकों को स्वीकृत सातवें वेतनमान के ऐरियर्स की तीसरी और अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में ही हो जायेगा। राज्य शासन के इस निर्णय से त्यौहार मौके पर जहां एक ओर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और शासकीय कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा पर अमल ‘विशेष त्यौहार अग्रिम योजना’

राज्य शासन ने आज सभी विभागों, संभागीय आयुक्तों, विभागाध्यक्षों, जिला कलेक्टरों को भुगतान की कार्रवाई करने के आदेश दे दिये हैं।

वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने त्यौहार के समय में कर्मचारियों के लिये और कोविड 19 के कारण मंद हुई आर्थिक गतिविधियों को तेज करने की दृष्टि से लिये गये निर्णय के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह कदम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की संवेदनशीलता जाहिर करता है।

संविदा, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी को भी मिलेगा लाभ

विशेष त्यौहार अग्रिम योजना के अंतर्गत संविदा, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी तथा शासन से शत-प्रतिशत अनुदान से वेतन प्राप्त करने वाले अर्द्धशासकीय संस्थाओं के कर्मी भी शामिल किये गये हैं। स्थानीय निकाय तथा अन्य निगम/मंडल के कर्मचारियों के लिए संबंधित निकाय इस योजना को लागू करने के संबंध में निर्णय करेंगे। ऐसे कर्मचारियों जिनकी सातवें वेतनमान में कुल मासिक वेतन 40000 रूपये या इससे कम है। स्थाई कर्मियों के लिये वेतन की मासिक सीमा 12,000 या इससे कम है। योजना क्रियान्वयन से राज्य शासन पर लगभग 400 करोड़ अतिरिक्त व्यय भार आयेगा।

एरियर्स का भुगतान

शासकीय सेवकों को स्वीकृत सातवें वेतनमान के ऐरियर्स की तीसरी और अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में ही हो जायेगा। उल्लेखनीय है कि शासकीय सेवकों को 7वें वेतनमान के ऐरियर्स की प्रथम एवं द्वितीय किश्त मई, 2018 तथा मई, 2019 में दी गयी थीं। तीसरी तथा अंतिम किश्त का भुगतान मई, 2020 में किया जाना था किन्तु कोविड-19 के कारण राजस्व प्राप्तियों में कमी होने से किश्त का भुगतान नहीं हो सका। त्यौहार सीजन में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की दृष्टि से शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान के ऐरियर्स की तृतीय व अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में किये जाने का निर्णय लिया है। इस राशि के भुगतान से शासन पर लगभग 375 करोड़ अतिरिक्त व्यय भार संभावित है।

यह भी पढ़े :  भगवान को ठंड से बचाने के लिए भक्तों ने ओढ़ाए गर्म वस्त्र
यह भी पढ़े :  शिव ’राज’ में महापाप, पिता-चाचा समेत मासूम के साथ बर्बरता, फिर ट्रैक्टर से रौंदकर हत्या

Web Title : MP diwali Bonus Diwali bumper gift to MP employees, 7th pay commission with Rs 10,000 | Shivraj Government,MP government,MP government employee,Diwali gift,10 thousand advance,

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,273FansLike
7,044FollowersFollow
783FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

भारत में कोरोना की वैक्सीन जनवरी तक आने की उम्मीद, ट्रायल अंतिम चरण मेंः गुलेरिया

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की वैक्सीन को लेकर एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने करोड़ों लोगों को...
यह भी पढ़े :  MP के Jabalpur में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने धारा 144 के तहत जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

अमेरिकी में स्थायी निवास और ग्रीन कार्ड में भी अब राहत

वाशिंगटन। अमेरिका में रहने वाले भारतीय पेशेवरों के लिए सीनेट ने एक प्रस्ताव पारित कर राहत भरी खबर दी है। सीनेट से सर्वसम्मति से प्रस्ताव...

हाफिज सईद के बाद जमात-उद-दावा के प्रवक्ता को पाक अदालत ने सुनाई सजा, 15 साल रहेगा जेल में

लाहौर। पाकिस्तान में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बाद जमाद-उद-दावा के प्रवक्ता, याहया मुजाहिद को पाकिस्तान अदालत ने सजा सुनाई है। एब...

रेट्रो के सफ़र पर ले जाएगा कियारा आडवाणी की फ़िल्म ‘इंदू की जवानी’ का नया गाना, देखें वीडियो

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा चाहे जिस दौर में पहुंच जाए, मगर रेट्रो का सुरूर ज़हन से नहीं जाता। फ़िल्ममेकर्स किसी ना किसी बहाने दर्शकों को...

Bigg Boss 14: एजाज़ ख़ान और जैस्मिन भसीन ने एक दूसरे के कैरेक्टर पर उछाला कीचड़, बोले- ‘भाड़े का कैरेक्टर’

नई दिल्ली। टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन जब ‘बिग बॉस 14’ में आई थीं तब दर्शकों को उनकी एक अलग पर्सनैलिटी देखने को मिली थी।...
x