Homeमध्य प्रदेशMP कर्मचारियों को दिवाली का बम्पर गिफ्ट, 10 हजार रुपए के साथ...

MP कर्मचारियों को दिवाली का बम्पर गिफ्ट, 10 हजार रुपए के साथ 7th पे कमीशन का एरियर

Diwali bumper gift to MP employees, 7th pay commission with Rs 10,000

- Advertisement -

भोपाल: Diwali bumper gift to MP employees, 7th pay commission with Rs 10,000 दिवाली से मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने राज्य कर्मियों को बड़ी सौगात दी है. जिसके तहत राज्य कर्मियों को त्योहारी अग्रिम और एरियर का भुगतान किया जाएगा. इस संबंध में राज्य सरकार वित्त विभाग को भी आदेश जारी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से राज्य के लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा.

जानकारी के मुताबिक इस फैसले से राज्य के लाखों (संविदा, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी) कर्मचारियों को ‘विशेष त्यौहारअग्रिम योजना’ के तहत लाभ दिया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि नवंबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच दस हजार रूपये का त्यौहार अग्रिम मिलेगा. हालांकि इसका लाभ सिर्फ 40 हजार या उससे कम सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगा.

- Advertisement -

त्योहारी अग्रिम और एरियर का भुगतान करने पर राज्य सरकार पर 400 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा. वहीं, शिवराज सरकार ने 7वें वेतनमान के तहत राज्य कर्मचारियों को एरियर्स की तीसरी और अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में ही करने का आदेश दिया है.

MP ‘विशेष त्यौहार अग्रिम योजना’

कर्मचारियों को दिवाली से पहले योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार ने सभी विभागों, संभागीय आयुक्तों, विभागाध्यक्षों, जिला कलेक्टरों को भुगतान का आदेश दिया है.

- Advertisement -

राज्य शासन के कर्मचारियों को त्यौहार के मौके पर विशेष राहत देने की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के पालन में वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिये गये हैं। माह नवम्बर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच दस हजार रूपये का त्यौहार अग्रिम, चालीस हजार रूपये या इस से कम कुल वेतन पाने वाले शासकीय सेवकों को मिलेगा। इसके लिये राज्य सरकार ‘विशेष त्यौहार अग्रिम योजना’ लागू करने जा रही है।

इसके साथ ही शासकीय सेवकों को स्वीकृत सातवें वेतनमान के ऐरियर्स की तीसरी और अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में ही हो जायेगा। राज्य शासन के इस निर्णय से त्यौहार मौके पर जहां एक ओर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और शासकीय कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा पर अमल ‘विशेष त्यौहार अग्रिम योजना’

- Advertisement -

राज्य शासन ने आज सभी विभागों, संभागीय आयुक्तों, विभागाध्यक्षों, जिला कलेक्टरों को भुगतान की कार्रवाई करने के आदेश दे दिये हैं।

वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने त्यौहार के समय में कर्मचारियों के लिये और कोविड 19 के कारण मंद हुई आर्थिक गतिविधियों को तेज करने की दृष्टि से लिये गये निर्णय के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह कदम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की संवेदनशीलता जाहिर करता है।

संविदा, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी को भी मिलेगा लाभ

विशेष त्यौहार अग्रिम योजना के अंतर्गत संविदा, स्थाई कर्मी, दैनिक वेतन भोगी तथा शासन से शत-प्रतिशत अनुदान से वेतन प्राप्त करने वाले अर्द्धशासकीय संस्थाओं के कर्मी भी शामिल किये गये हैं। स्थानीय निकाय तथा अन्य निगम/मंडल के कर्मचारियों के लिए संबंधित निकाय इस योजना को लागू करने के संबंध में निर्णय करेंगे। ऐसे कर्मचारियों जिनकी सातवें वेतनमान में कुल मासिक वेतन 40000 रूपये या इससे कम है। स्थाई कर्मियों के लिये वेतन की मासिक सीमा 12,000 या इससे कम है। योजना क्रियान्वयन से राज्य शासन पर लगभग 400 करोड़ अतिरिक्त व्यय भार आयेगा।

एरियर्स का भुगतान

शासकीय सेवकों को स्वीकृत सातवें वेतनमान के ऐरियर्स की तीसरी और अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में ही हो जायेगा। उल्लेखनीय है कि शासकीय सेवकों को 7वें वेतनमान के ऐरियर्स की प्रथम एवं द्वितीय किश्त मई, 2018 तथा मई, 2019 में दी गयी थीं। तीसरी तथा अंतिम किश्त का भुगतान मई, 2020 में किया जाना था किन्तु कोविड-19 के कारण राजस्व प्राप्तियों में कमी होने से किश्त का भुगतान नहीं हो सका। त्यौहार सीजन में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की दृष्टि से शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान के ऐरियर्स की तृतीय व अंतिम किश्त के 25 प्रतिशत राशि का भुगतान नवंबर माह में किये जाने का निर्णय लिया है। इस राशि के भुगतान से शासन पर लगभग 375 करोड़ अतिरिक्त व्यय भार संभावित है।

Web Title : MP diwali Bonus Diwali bumper gift to MP employees, 7th pay commission with Rs 10,000 | Shivraj Government,MP government,MP government employee,Diwali gift,10 thousand advance,

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group