Tuesday, April 23, 2024
Homeमध्य प्रदेशकल से शुरू होगा मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र

कल से शुरू होगा मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र

मध्य प्रदेश विधानसभा का चार दिवसीय मानसून सत्र सोमवार से प्रारंभ होगा। 12 अगस्त तक चलने वाले सत्र के सुचारू संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस मौके पर असंसदीय शब्द एवं वाक्यांश संग्रह पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। सर्वदलीय बैठक में सदन के नेता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ सहित अन्य वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहे। इस दौरान विधानसभा सचिवालय द्वारा सदस्यों के उपयोग के लिए तैयार की गई असंसदीय शब्द एवं वाक्यांश संग्रह पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।


विधानसभा के प्रमुख सचिव ए पी सिंह के अनुसार, सत्र की अधिसूचना जारी होने से अब तक विधानसभा सचिवालय में कुल 1184 प्रश्नों की सूचना प्राप्त हुई है, जबकि ध्यानाकर्षण की 236, स्थगन प्रस्ताव की 17, शून्यकाल की 40, अशासकीय संकल्प की 14 एवं 139 अविलंवनीय लोक महत्व की चर्चा की आठ, याचिकाओं की 15 तथा शासकीय विधेयकों की तीन तथा लंबित विधेयकों की दो सूचनाएं प्राप्त हुई हैं।

कोरेाना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ चुकी है मगर कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है। इसीलिए कोरोना को ध्यान में रखकर विधानसभाध्यक्ष गिरीश गौतम ने निर्देश दिए हैं कि सचिवालय परिसर में आगंतुक सामूहिक रुप से इकटठा न हों। साथ ही, मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है और सदन में प्रवेश से पहले वैक्सीनेशन अनिवार्य हेागा।


मानसून सत्र ऐसे समय शुरु हेा रहा है जब राज्य का ग्वालियर-चंबल इलाका भीषण रुप से बाढ़ से घिरा हुआ है। बड़े पैमाने पर तबाही हुई है, इसलिए इस सत्र के हंगामेदार होने की संभावना जताई जा रही है। सरकार की ओर से दावा किया गया है कि पीड़ितों की हर संभव मदद की जा रही है और सरकार मदद करने में पीछे नहीं रहेगी, वहीं कांग्रेस की ओर से सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाए जा रहे है। इसलिए यह संभावना बनी हुई है कि इस मानसून सत्र में चर्चा का बड़ा मुददा बाढ़ रहने वाली है।

मानसून सत्र के दौरान विधानसभा के सेंटल हाल में देवास की आर्टिजन कंपनी द्वारा बाँस पर आधारित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है जिसका विधानसभाध्यक्ष गौतम और मुख्यमंत्री चौहान सेामवार को उद्घाटन करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News