Homeमध्य प्रदेशइंदौर: पुरी की तरह शहर के गोपाल मंदिर में भी आज मनेगी...

इंदौर: पुरी की तरह शहर के गोपाल मंदिर में भी आज मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

Indore: Like Puri, Janmashtami will be celebrated in the Gopal temple of the city today.

- Advertisement -

इंदौर । रक्षाबंधन की तरह देश में कृष्ण जन्माष्टमी भी दो दिन मनाई जा रही है। मथुरा-वृंदावन के मंदिरों में जन्माष्टमी 19 को मनाई जाएगी, जबकि पुरी के मंदिरों में यह 18 अगस्त यानी आज मनाई जा रही है।

पुरी की तरह ही इंदौर के 190 साल पुराने गोपाल मंदिर में भी जन्माष्टमी पर्व 18 अगस्त को ही मनाई जाएगी। इस मंदिर का जीर्णोद्धार हाल ही में पूरा हुआ है।

- Advertisement -

इंदौर के 190 साल पुराने गोपाल मंदिर का जीर्णोद्वार लगभग पूरा हो गया है। पांच साल में 18 करोड़ की लागत से तैयार इस मंदिर के जीर्णोद्धार से इसका रूप निखर गया है।

इस प्राचीन मंदिर में जन्माष्टमी पर विशेष और आकर्षक साज-सज्जा की गई है। यहां 18 अगस्त को रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस बार भक्तों के मंदिर विशेष इसलिए रहेगा कि पांच साल से चल रहे जीर्णोद्धार के चलते इसका मूल रूप निखर आया है। मंदिर को देखने के लिए भक्तजन काफी आतुर हैं।

- Advertisement -

गोपाल मंदिर का निर्माण 1832 में महाराजा यशवंतराव होलकर की पत्नी कृष्णाबाई होलकर ने कराया था। वे भगवान कृष्ण की परम भक्त थीं। मंदिर में राधा-कृष्ण की मूर्तियों के अलावा भगवान वरुण, वाराह अवतार, पद्मावती लक्ष्मी देवी की मूर्तियां भी हैं।

उस समय इस मंदिर का निर्माण 80 हजार में हुआ था। करीब सवा एकड़ में फैले मंदिर परिसर की खास बात यह कि पूरा मंदिर पत्थरों और लकड़ियों से बना है।

- Advertisement -

यहां मंदिर के अलावा आश्रय स्थल पत्थरों, लकड़ी और लोहे से बने हैं। बीते सालों में मूल मंदिर को छोड़कर आसपास का पूरा हिस्सा काफी जर्जर हो गया था और मंदिर के कुछ हिस्सों को नगर निगम को हटाना पड़ा था।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group