Home » मध्य प्रदेश » DAVV INDORE: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में UG-PG के Admission हुए शुरू, सिर्फ 15 दिन है Registration के लिए

DAVV INDORE: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में UG-PG के Admission हुए शुरू, सिर्फ 15 दिन है Registration के लिए

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
Davv-Indore-Admission
DAVV INDORE: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में UG-PG के Admission हुए शुरू, सिर्फ 15 दिन है Registration के लिए

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

DSAVV INDORE Admission:देवी आहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर: उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी सत्र के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का आयोजन किया है। इसके माध्यम से छात्र-छात्राएं अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम में पंजीकरण करवा सकेंगे। काउंसलिंग के जरिए सरकारी और निजी कॉलेजों के स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों में प्रवेश दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश में स्नातक के लगभग 6 लाख सीटें और स्नातकोत्तर कोर्स के लिए 3 लाख सीटें हैं। एनसीटीई (NCTI) द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स की 73,000 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। छात्र-छात्राएं आवेदन को एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जमा कर सकेंगे।

स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों को 15 दिन का पंजीकरण समय दिया गया है। इस दौरान दस्तावेजों की सत्यापन भी होगी। छात्रों को चॉइस फिलिंग के माध्यम से अपने पसंदीदा कॉलेज का चयन करना होगा।

विश्वविद्यालय ने बीएड-एमएड, बीएडएमएड, बीपीएड-एमपीएड, बीएससी बीएड, बीएबीएड जैसे अन्य एनसीटीई पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग के तीन राउंड आयोजित किए हैं। इसमें सीएलसी (Centralized Seat Allotment Process) की प्रक्रिया शामिल नहीं होगी। विभाग ने रिक्त सीटों के लिए काउंसिलिंग के एक या दो अतिरिक्त राउंड आयोजित करने की संभावना जताई है।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर के विभागों से संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। 20 जून के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की सुविधा प्रवेश समिति द्वारा सुझाई गई है। सीयूईटी काउंसलिंग की तारीख अभी तक तय नहीं हुई है।

हालांकि, आगामी सप्ताह में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलपति डा. रेणु जैन द्वारा काउंसलिंग के सम्बंध में एक बैठक आयोजित की गई है, जिसमें विभागाध्यक्षों को भी बुलाया गया है। सीयूईटी यूजी-इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम की परीक्षा 21 से 31 मई और पीजी पाठ्यक्रम की परीक्षा 1 से 7 जून के बीच आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 10-15 दिनों के अंदर परिणाम घोषित कर सकती है।

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook