Home मध्य प्रदेश D.EL.ED. 1st & 2nd Year Time Table 2020 / माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया D.El.Ed की परीक्षा का टाइम...

D.EL.ED. 1st & 2nd Year Time Table 2020 / माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया D.El.Ed की परीक्षा का टाइम टेबल जारी : MPBSE

MPBSE: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया D.El.Ed की परीक्षा का टाइम टेबल जारी

भोपाल, मध्यप्रदेश

MPBSE: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया D.El.Ed की परीक्षा का टाइम टेबल जारी
मध्य प्रदेश(madhya pradesh) में कोरोना (corona) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश ने परीक्षा कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया था। जिसके बाद एक बार फिर से इन परीक्षा कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है। जहां मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन(D.El.Ed) के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा का नया टाइम टेबल (timetable) जारी किया है।

- Advertisement -

दरअसल मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 7 अगस्त 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके अनुसार डी एल एड की परीक्षा 1 सितंबर से 11 सितंबर तक संचालित होगी।जहां प्रथम वर्ष की परीक्षाएं प्रातः 9:00 बजे से 12:00 बजे तक और द्वितीय वर्ष की परीक्षा 2 से 5 के बीच आयोजित होगी।

बता दे कि प्रदेश में डीएलएड की परीक्षा 18 मई को होना निश्चित था लेकिन प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन के आदेश पर इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। वहीं अब एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश ने डीएलएड की परीक्षा को लेकर नया टाइम टेबल जारी कर दिया है।

- Advertisement -

ऑफिसियल वेबसाइट : यहाँ क्लिक करें
टाइम टेबल : यहाँ क्लिक करें

बीटीसी / डी.एल.एड से जुड़ी सारी जानकारी
जो उम्मीदवार टीचर बनना चाहते हैं उनको बता दें कि वे टीचर बनने के लिए डी. एल. एड कर सकते हैं। जी हां, डी. एल. एड करने के बाद आप टीचर बन सकते हैं। सबसे पहले तो आपको ये जानना सबसे ज़रूरी है कि ये डीएलएड है क्या? तो बता दें कि डीएलएड का पूरा नाम है डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन। अगर आप डीएलएड करने की सोच रहें हैं तो आपको D.L.Ed की पूरी जानकारी होनी चाहिए। और आपके मन में ये सवाल जरुर आता होगा कि डी. एल. एड का स्कोप क्या है या डी.एल.एड परीक्षा पास करने बाद आप टीचर कैसे बनते हैं। आप ये भी सोचते हैं कि डी. एल. एड करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलेगी। तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको डीएलएड से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। जैसे कि आप डी. एल. एड कैसे करें, डी. एल. एड करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिेए आदि।

डी.एल.एड (D.L.Ed) कोर्स क्या है ? What is D.L.ED. Course ?

आप सभी जानते हैं कि टीचर का काम कितनी जिम्मेदारी का होता है क्योंकि उनको एक बच्चे को पढ़ाना होता है, एक बच्चे को शिक्षा देनी होती है। और एक प्राइमरी स्कूल के बच्चे को पढ़ाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए सरकार ने प्राइमरी के बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत कोर्स बनाये है जिनको करने के बाद आप एक प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) बन सकते हैं। इन्ही कोर्सों में से एक कोर्स डी. एल. एड है। जब आप डी. एल. एड करेंगे तब उसमें आपको बच्चो को पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। आपको सिखाया जाएगा कि बच्चो को कैसे पढ़ाना है ?, बच्चो को पढ़ाने का लेटेस्ट मैथेड (Latest Method) क्या होता है ? आपको बता दें कि DLED, 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है। डी. एल. एड करने के बाद आप एक अध्यापक बन सकते हैं। आपको बता दें कि यूपी में पहले डी. एल. एड को बीटीसी कहते थे। अब 2017 से बीटीसी को डी. एल. एड (D.L.ED) कहा जाने लगा है। डीएलएड यूपी में प्रति वर्ष बहुत अधिक संख्या में उम्मीदवार डी एल एड परीक्षा देते हैं। डी. एल. एड का फुल फॉर्म है डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन। आपको ये भी बता दें कि डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन करने के बाद आपको टेट या सीटेट भी पास करना होगा आप तभी सरकारी अध्यापक बन सकते हैं।

यह भी पढ़े :  मुख्यमंत्री शिवराज से मिले औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन - MP News
यह भी पढ़े :  दोस्त ने एयर प्रेशर मशीन से इटरनल पार्ट में भरी हवा, युवक की मौत

डी. एल. एड / बी टी सी के लिए योग्यता

जो उम्मीदवार डी. एल. एड करना चाहते हैं उनको बता दें कि बीटीसी के लिए न्यूनतम योग्यता निम्नवत है –

शैक्षिक योग्यता: डी.एल.एड एक 2 साल का फ़ुल-टाइम डिप्लोमा कोर्स है जो 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। जिन्होंने किसी भी क्षेत्र में सफलतापूर्वक (बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीटेक) पूरा किया है। कला, विज्ञान और वाणिज्य के छात्र भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

आयु सीमा: आपको बता दें कि पुरुष और महिला दोनों के लिए है आयु सीमा एक ही है।

न्यूनतम आयु: – 18 वर्ष
अधिकतम आयु: – 35 वर्ष

बी टी सी प्रवेश प्रक्रिया

जो उम्मीदवार डी. एल. एड करना चाहते हैं उनको बता दें कि डी.एल.एड में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर और कट ऑफ मार्क्स पर होती है। यानी कि आपके 10 वीं, 12 वीं और स्नातक के प्रतिशत के आधार पर आपको डी. एल. एड करने के लिए कॉलेज मिलेगा। आपकी काउंसलिंग होगी और उसके बाद बाद आपको कॉलेज मिलेगा। और 2 वर्ष तक आपकी पढाई चलेगी।

डी एल एड कोर्स फीस

डी. एल. एड करने के लिए आपको ज्यादा फीस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अगर आप डी. एल. एड किसी गवर्नमेंट कॉलेज से करते है तो आपको डीएलएड कोर्स फीस न्यूनतम 10 हजार रूपये देनी होगी और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपको डीएलएड कोर्स फीस न्यूनतम 41 हजार रूपये के करीब भरनी पड़ सकती है। अलग-अलग कॉलेज के लिए डीएलएड कोर्स फीस अलग-अलग भी हो सकती है।

काउंसिलिंग

योग्य उम्मीदवारों को बीटीसी (BTC) परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। बोर्ड काउंसिलिंग का संचालन करेगा और चयन करने वाले उम्मीदवारों को परामर्श पत्र आवंटन पत्रों का प्रिंट आउट प्राप्त करने में सक्षम होगा। उम्मीदवारों को कॉलेज में आवंटन पत्र और अन्य निर्धारित दस्तावेजों के उत्पादन के बाद ही अपनी पसंद के कॉलेज में भर्ती कराया जाएगा।

डी एल एड कोर्स सिलेबस

डीएलएड में इच्छुक अभियार्थी नीचे दी गयी सारिणी से डीएलएड पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं जो की लगभग सभी कॉलेज में एक सा ही होता है। जो पाठ्यक्रम बीटीसी कोर्स में निर्धारित था वही डीएलएड के लिए भी है, पाठ्यक्रम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

वर्ष Iवर्ष II
बचपन और बच्चों के विकाससंज्ञान, सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ
समकालीन समाजशिक्षक पहचान और स्कूल संस्कृति
शिक्षा, समाजनेतृत्व और परिवर्तन
स्वयं को समझने के लिएपर्यावरण अध्ययनों की अध्यापन
शिक्षा शास्त्रअंग्रेजी भाषा का
प्राथमिक के लिए गणित की शिक्षाविविधता और शिक्षा
अंग्रेज़ी में महारतस्कूल स्वास्थ्य और शिक्षा
कार्य एवं शिक्षाललित कला और शिक्षा
इंटर्नशिपइंटर्नशिप
- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

12,573FansLike
7,044FollowersFollow
781FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास- हमारे google क्रोम...
यह भी पढ़े :  मुरैना शराब कांड का मुख्य आरोपी चेन्नई से गिरफ्तार, जहरीली खराब से 24 लोगों की हुई थी मौत

TANDAV : अली अब्बास जफर और अन्य को Bombay High Court ने अग्रिम जमानत दी