Thursday, January 27, 2022
Homeमहाराष्ट्रZika Virus Pune Maharashtra: जीका वायरस की महाराष्ट्र में दस्तक, 50 साल...

Zika Virus Pune Maharashtra: जीका वायरस की महाराष्ट्र में दस्तक, 50 साल की पुणे की महिला पॉजिटिव

महाराष्ट्र ने शनिवार को पुणे के बेलसर गांव में जीका वायरस का पहला मामला दर्ज किया।

- Advertisement -

पुणे: महाराष्ट्र जो अभी भी कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है, पुणे जिले के बेलसर की एक महिला में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है, अधिकारियों ने शनिवार देर रात यहां कहा।

स्वास्थ्य विभाग ने आश्वासन दिया कि 50 वर्षीय मरीज जीका वायरस के संक्रमण से पूरी तरह से उबर चुकी है और उसके परिवार में तीन लोगों में से किसी में भी कोई लक्षण नहीं दिखा है।

15 जुलाई से लक्षण दिखाने वाली महिला को जीका वायरस और शुक्रवार को चिकनगुनिया के साथ सकारात्मक पाया गया, जो मच्छरों से फैल गया।

- Advertisement -

खतरे की घंटी बजते ही, राज्य निगरानी अधिकारी प्रदीप अवाटे, सहायक निदेशक कमलापुरकर, राज्य कीट विज्ञानी महेंद्र जगताप और अन्य लोगों की एक स्वास्थ्य टीम शनिवार को गांव पहुंची और स्थिति का अध्ययन किया।

लगभग 3,500 की आबादी वाले गांव से लगभग 40 नमूने एकत्र किए गए, जिनमें से 25 चिकनगुनिया के लिए और 3 डेंगू के लिए सकारात्मक थे, और एकमात्र महिला का नमूना जीका वायरस के लिए सकारात्मक था।

- Advertisement -

स्वास्थ्य विभाग ने अब सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे कोविड-19, जीका और अन्य कीट जनित बीमारियों के लिए सर्वेक्षण करते समय पर्याप्त एहतियाती कदम उठाएं और किसी भी मामले की उपेक्षा न करें।

अभी तक जीका के मामले सिर्फ केरल में ही सामने आ रहे हैं।

- Advertisement -

राज्य के 61 संक्रमितों में एक 24 वर्षीय गर्भवती महिला थी, जिसे पिछले महीने मच्छर से फैलने वाली बीमारी का पता चला था। हर्स राज्य में वायरस का पहला मामला था।

जीका वायरस के लक्षण

जीका वायरस का संक्रमण जीका वायरस (ZIKV) के कारण हो सकता है, जो एक मच्छर जनित मानव फ्लेविवायरस है। जीका वायरस एडीज एजिप्टी मच्छर के कारण होता है, और 80 प्रतिशत रोगियों में कोई लक्षण नहीं होते हैं, जबकि बाकी को बुखार, शरीर में दर्द, खुजली वाली आंखें, मुंहासे और जोड़ों में दर्द हो सकता है और गर्भवती महिलाओं को गर्भपात हो सकता है। अगर वे इसे अनुबंधित करते हैं। लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और इसमें बुखार, दाने, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, अस्वस्थता या सिरदर्द शामिल हैं।

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,721FansLike
13,741FollowersFollow
1,152FollowersFollow

Most Popular