PEB MP NEWS : आरक्षण की वजह से सभी भर्ती परीक्षायें रुकी, 40 लाख से ज्यादा उम्मीदवारो को इंतजार

0
264
PEB MP NEWS
PEB MP NEWS

भोपाल PEB MP NEWS । मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने सरकार के करीब एक दर्जन विभागों में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं पर रोक लगा दी है। विभागों ने सभी परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए भर्ती नियम बनाकर भेज दिए थे परंतु कमलनाथ और केंद्र सरकार की आरक्षण नियमों में बदलाव किए जाने के कारण सभी परीक्षाओं पर रोक लगा दी गई। मध्यप्रदेश में एक बार फिर नए नियम बनाने की लंबी प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह कब खत्म हो पाएगी कोई नहीं कह सकता।

ओबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण सबसे बड़ी बाधा

कांग्रेस ने सरकार बनने के बाद ओबीसी वर्ग का आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया है। इसी तरह केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को दस फीसदी आरक्षण दिया है। इन आरक्षणों के आधार पर ही अगली भर्ती होना है लेकिन इन नियमों को शामिल किए बिना ही विभागों ने प्रस्ताव बनाकर पीईबी को भेज दिए थे। इसी तरह दिव्यांगों में अब तक चार केटेगरी हुआ करती थीं जिसे केंद्र सरकार ने बढ़ाकर छह कर दिया है। इसके अलावा सामान्य प्रशासन विभाग वर्दीधारी पदों की भर्ती के लिए तय आयु सीमा में भी बदलाव करने जा रहा है। इस वजह से पुलिस और वन विभाग के विभिन्न पदों पर भर्ती फिलहाल रोक दी गई है। संविदाकर्मियों को बीस फीसदी आरक्षण भी दिया जाना है। पीईबी ने सभी विभागों को स्पष्ट कर दिया है कि जब तक सभी नियमों के तहत प्रस्ताव नहीं भेजा जाएगा भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इसके साथ ही संबंधित विभागों को पीईबी ने प्रस्ताव लौटा दिया है।

यह भी पढ़े :  मध्य प्रदेश : कान्हा नेशनल पार्क से सकुशल सतपुड़ा टायगर रिजर्व पहुँचे 13 बारासिंघा | MP NEWS

चेयरमेन ने ली सभी विभाग प्रमुखों की बैठक

पीईबी के चेयरमेन प्रभांशु कमल ने कुछ दिन पहले सभी विभाग के प्रमुख सचिवों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि विभाग जो भी प्रस्ताव भेजें वे नए नियमों के मुताबिक ही भेजें। साथ ही जल्द भेजें जिससे परीक्षा समय पर आयोजित कराई जा सके।

यह बड़ी परीक्षाएं हो रहीं प्रभावित

पुलिस सूबेदार-एसआई भर्ती परीक्षा
पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा
सब इंजीनियर भर्ती परीक्षा
जेल आरक्षक भर्ती परीक्षा
वन रक्षक भर्ती परीक्षा
गु्रप दो – एकॉउंटेंट
ग्रुप दो – लेबर
ग्रुप तीन – लैब टेक्निशियन
गु्रप पांच – फार्मासिस
्टग्रुप चार – स्टेनो

अब भर्ती नए नियमों से ही होगी

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने ओबीसी को आरक्षण बढ़ाने समेत कई निर्णय लिए हैं। इन्हीं नियमों से अब भर्ती की जाएगी। किसी भी उम्मीदवार का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। बाला बच्चन, तकनीकी शिक्षा मंत्री

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.