Sunday, September 25, 2022
HomeदेशWho Is Rishi Sunak: कौन हैं ऋषि सुनक, भारतीय मूल के नेता...

Who Is Rishi Sunak: कौन हैं ऋषि सुनक, भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक के ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की उम्मीद?

पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय अरबपति नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सनक ने पहले वोट में कंजर्वेटिव सांसदों से सबसे बड़ा समर्थन हासिल किया है, यह चुनने के लिए कि पार्टी के नेता और यूके के प्रधान मंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन का स्थान कौन लेगा।

- Advertisement -

Who Is Rishi Sunak: कौन हैं ऋषि सुनक (Rishi Sunak), भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक के ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की उम्मीद?: पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने बुधवार (13 जुलाई, 2022) को पहले वोट में कंजर्वेटिव सांसदों से सबसे बड़ा समर्थन हासिल किया, जिसमें यह चुना गया कि पार्टी के नेता और यूके के प्रधान मंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन का स्थान कौन लेगा। 

42 वर्षीय सनक ने पार्टी के 358 सांसदों में से 88 का समर्थन हासिल किया , जबकि कनिष्ठ व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 67 मतों के साथ दूसरे और विदेश मंत्री लिज़ ट्रस 50 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 

- Advertisement -

शेष बचे लोगों में पूर्व समानता मंत्री केमी बडेनोच, अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम तुगेंदत भी शामिल हैं।

पिछले हफ्ते सनक से वित्त मंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले नादिम जाहवी और पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट को आवश्यक न्यूनतम 30 वोट प्राप्त करने में विफल रहने के बाद बाहर कर दिया गया था। 

- Advertisement -

बाद के मतपत्रों को कंजर्वेटिव सांसदों के बीच आयोजित किया जाएगा, हर बार सबसे कम वोट वाले उम्मीदवार को हटाकर, 21 जुलाई तक मैदान को अंतिम दो तक सीमित कर दिया जाएगा। फिर 2,00,000 कंजर्वेटिव पार्टी द्वारा नए नेता का चयन उन दोनों में से किया जाएगा। देश में बड़े पैमाने पर सदस्य, और 5 सितंबर को घोषणा की जाएगी।

Who Is Rishi Sunak: कौन हैं ऋषि सुनक

कौन हैं ब्रिटेन के अगले पीएम बनने वाले सबसे आगे ऋषि सुनक?

ब्रिटेन के अगले पीएम बनने के लिए सबसे आगे चल रहे ऋषि सनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, यूनाइटेड किंगडम में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उनका परिवार 1960 के दशक में भारत से ब्रिटेन आ गया था। 

- Advertisement -

उन्होंने विनचेस्टर कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। सनक ने एक सफल व्यावसायिक करियर का भी आनंद लिया है और सिलिकॉन वैली से बैंगलोर तक की कंपनियों के साथ काम किया है। 

ऋषि सुनक भारतीय अरबपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं

42 वर्षीय भारतीय अरबपति एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं, जो भारतीय आउटसोर्सिंग दिग्गज इंफोसिस लिमिटेड के संस्थापक हैं। उन्होंने कैलिफोर्निया में अक्षता मूर्ति से मुलाकात की, जहां वे यूके लौटने से पहले कई वर्षों तक रहे। उनकी दो बेटियां हैं, कृष्णा और अनुष्का।

हाल ही में अक्षता मूर्ति उन पत्रकारों को भी चाय परोसती नजर आईं जो बोरिस के इस्तीफे के बाद सुनक का इंतजार कर रहे थे।

मई में एक रिपोर्ट के अनुसार, ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता ने द संडे टाइम्स यूके रिच लिस्ट में 222 वें नंबर पर प्रवेश किया था, जिसकी कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड थी।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का राजनीतिक करियर

जुलाई 2019 में, उन्हें ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया और जनवरी 2018 में स्थानीय सरकार के मंत्री के रूप में सरकारी सेवा में प्रवेश किया। 

“मैं अपने माता-पिता को समर्पण के साथ हमारे स्थानीय समुदाय की सेवा करते हुए देखकर बड़ा हुआ हूं। मेरे पिताजी एक एनएचएस परिवार के जीपी थे और मेरी मां अपनी स्थानीय केमिस्ट की दुकान चलाती थीं। मैं लोगों के लिए उनके संसद सदस्य के समान सकारात्मक बदलाव लाना चाहता था,” सुनक ने कहा अपनी वेबसाइट पर कहा। 

फरवरी 2020 में वित्त मंत्री बने सनक को कोविड -19 महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था के लिए एक बचाव पैकेज के लिए प्रशंसा मिली, जिसमें एक नौकरी प्रतिधारण कार्यक्रम भी शामिल था, जिसने बड़े पैमाने पर बेरोजगारी को रोका, जिसकी लागत 410 बिलियन पाउंड (514 बिलियन डॉलर) हो सकती थी। .

हालाँकि, उन्हें कोरोनोवायरस लॉकडाउन नियमों को तोड़ने के लिए घरों में पर्याप्त लागत-निर्वाह समर्थन नहीं देने और बोरिस जॉनसन के साथ-साथ उन्हें प्राप्त जुर्माना के लिए आलोचना का भी सामना करना पड़ा है। 

पिछले साल उनके कर-और-व्यय बजट ने कथित तौर पर ब्रिटेन को 1950 के दशक के बाद से अपने सबसे बड़े कर बोझ के लिए रखा, कम करों के पक्ष में उनके दावों को कम कर दिया।

अपने खाली समय में, वह क्रिकेट, फुटबॉल और फिल्मों का आनंद लेते हैं।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2019 में भारी बहुमत हासिल करने वाले बोरिस जॉनसन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह खुले विद्रोह में अपने मंत्रियों और कंजरवेटिव पार्टी के कई सांसदों के इस्तीफे के बाद पद छोड़ देंगे ।

जॉनसन से जुड़े घोटालों की एक श्रृंखला से आहत सार्वजनिक विश्वास का पुनर्निर्माण करते हुए जो कोई भी जीतता है उसे एक कठिन इन-ट्रे का सामना करना पड़ेगा। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था भारी मुद्रास्फीति, उच्च ऋण और कम विकास का सामना कर रही है, जिससे लोग दशकों में अपने वित्त पर सबसे अधिक दबाव से जूझ रहे हैं।

ऋषि सुनक कौन हैं?

ऋषि सनक पूर्व वित्तमंत्री है, इनका जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, यूनाइटेड किंगडम में एक भारतीय परिवार में हुआ था

ऋषि सुनक के भारत से क्या सम्बन्ध है ?

42 वर्षीय भारतीय अरबपति एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं, जो भारतीय आउटसोर्सिंग दिग्गज इंफोसिस लिमिटेड के संस्थापक हैं

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group