HomeदेशVedanta Share Price: चिप प्रोजेक्ट ने बढ़ा दी खरीदारी, सिर्फ एक दिन...

Vedanta Share Price: चिप प्रोजेक्ट ने बढ़ा दी खरीदारी, सिर्फ एक दिन और शेयर में 13% की उछाल

Vedanta Share Price: Chip Project increased the purchase, just one day and the stock jumped 13%

- Advertisement -

Vedanta Share Price: सिर्फ एक दिन और 13% की उछाल जी हाँ आज बात कर रहे है वेदांता शेयर प्राइस ( Vedanta Share Price) की देश के गुजरात में माइनिंग एमएनसी वेदांता (Vedanta) सेमीकंडक्टर और ग्लास डिस्प्ले का प्लांट लगाने की तैयारी में जुट गयी है।

जैसे ही वेदांता ने इइसका ऐलान किया वैसे ही लगातार आज शेयरों में लोगों ने जमकर खरीदारी की, लगातार हो रही दमदार खरीदारी की वजह से आज यानी 14 सितंबर को इसके शेयर (Vedanta Share) इंट्रा-डे (Intra Day) में 13 फीसदी (13%) उछलकर 314.80 रुपये के भाव पर पहुंच गए थे।

- Advertisement -

हालाँकि कुछ समय बाद थोड़ी गिरावट भी देखि गयी जिसकी वजह प्रॉफिट बुकिंग थी और बीएसई पर यह 10.01 फीसदी की बढ़त के साथ 305.45 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

Vedanta Share: इस साल 14 फीसदी कमजोर हुए हैं भाव

वेदांता के शेयरों (Vedanta Share) में नए प्लांट के ऐलान के बाद ही जानदार खरीदी हुई, यदि इस पूरे साल की बात करें तो यह करीब 14 फीसदी कमजोर भी हुआ है। इस साल की बात करें तो 11 अप्रैल को यह 440.75 रुपये के 52 हफ्ते के रिकॉर्ड भाव पर पहुंच गया था लेकिन यह तेजी कायम नहीं रह सकी और एक जुलाई को 206.10 रुपये के 52 हफ्ते के रिकॉर्ड निचले स्तर पर फिसल गया।

Vedanata का गुजरात में बड़ा निवेश

- Advertisement -

वेदांता की बात करें तो वेदांता ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन के साथ मिलजुलकर देश के गुजरात में 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, इस निवेश से चिप और डिस्प्ले एफएबी का प्लांट लगाया जाएगा। अब यह निवेश वेदांता के सबसे बड़े निवेश में जुड़ गया है, देश ही नहीं दुनिया में सेमीकंडक्टर का मार्केट अत्यधिक तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले चार वर्षों यानी वर्ष 2026 तक यह 6300 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकता है। वर्ष 2020 में यह महज 1500 करोड़ डॉलर का था।

सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल ऑटो और स्मार्टफोन इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर होता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक सामानों में भी इसका इस्तेमाल होता है। अभी दुनिया के अधिकतर देश चिप की सप्लाई के लिए ताइवान समेत अन्य देशों पर निर्भर हैं लेकिन जल्द ही भारत भी इसमें शामिल हो सकता है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group