Home » देश » UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा नहीं जिन्दगी है! Doctor से IAS तक, Mudita Sharma की यूपीएससी में सफलता की यात्रा

UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा नहीं जिन्दगी है! Doctor से IAS तक, Mudita Sharma की यूपीएससी में सफलता की यात्रा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Mudita-Sharma

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

उनका समर्पण और दृढ़ता तब रंग लाई जब वह 2022 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं और अपने पहले प्रयास में 381वीं रैंक हासिल की।

नई दिल्ली: सिविल सेवा परीक्षा (CSE), भारत में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित एक कठोर परीक्षा, इच्छुक व्यक्तियों के लिए सबसे कठिन चुनौतियों में से एक है। यह उन असंख्य व्यक्तियों की आकांक्षाओं का प्रतीक है जो राष्ट्र की सेवा करने की इच्छा रखते हैं।

इस परीक्षा की कठिन प्रकृति के बावजूद, कई उम्मीदवार अपने अटूट समर्पण और अथक प्रयास से सफलता हासिल करने में सफल रहे हैं। इस चुनौतीपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने वाले निपुण व्यक्तियों में मुदिता शर्मा भी शामिल हैं, जो वर्तमान में भारतीय रक्षा लेखा सेवा अधिकारी के सम्मानित पद पर हैं।

राजस्थान के मेड़ता की रहने वाली मुदिता शर्मा एक सरकारी स्कूल टीचर की बेटी हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में प्रभावशाली 381वीं रैंक हासिल करने की उनकी यात्रा सार्वजनिक सेवा के लिए उनके असाधारण दृढ़ संकल्प और जुनून का प्रमाण है।

ऐसे माहौल में पली-बढ़ी जहां शिक्षा को बहुत महत्व दिया जाता था, मुदिता अकादमिक रूप से इच्छुक पांच भाई-बहनों में से एक थी। अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता तब स्पष्ट हो गई जब उन्होंने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के दौरान राज्य में 15वीं रैंक हासिल की।

मुदिता की शैक्षिक यात्रा में शहर के एक स्कूल से लेकर कक्षा 8 तक विभिन्न संस्थानों में काम करना शामिल था, इसके बाद कक्षा 10 के लिए गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में दाखिला लिया। उन्होंने कक्षा 11 और 12 के लिए मेड़ता रोड के सरकारी स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी।

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, मुदिता शर्मा ने एसएन मेडिकल कॉलेज, जोधपुर से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की और जयपुर के एक निजी अस्पताल में काम करते हुए मेडिकल करियर की शुरुआत की। हालाँकि, आईएएस अधिकारी बनने के उनके बचपन के सपने ने उन्हें जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया।

अपने मेडिकल करियर पर अपनी आकांक्षाओं को प्राथमिकता देने का चयन करते हुए, मुदिता ने अपनी प्रैक्टिस छोड़ने और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होने का फैसला किया।

उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब वह 2022 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं और अपने पहले ही प्रयास में प्रभावशाली 381वीं रैंक हासिल की। अपनी मेडिकल प्रैक्टिस को छोड़कर, मुदिता ने एक आईएएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा करने के अपने सपने को साकार करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, दिल्ली में यूपीएससी कोचिंग में प्रवेश लिया।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment