Monday, July 4, 2022
Homeअजब गजबTomato Fever: "टमाटर बुखार" ने मचाई हलचल! क्या टमाटर खाने से होता है...

Tomato Fever: “टमाटर बुखार” ने मचाई हलचल! क्या टमाटर खाने से होता है यह फ्लू? यहां जानिए टमाटर बुखार के बारे में

टमाटर फ्लू (Tomato Flu) उन बच्चों का मामला है जिन्हें अज्ञात और अज्ञात बुखार का अनुभव हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि टमाटर बुखार वायरल बुखार है या चिकनगुनिया या डेंगू बुखार का प्रभाव है।

- Advertisement -

Tomato Fever: टमाटर बुखार (Tomato Fever) के नाम से नए फ्लू ने पूरे केरल में हलचल मचा दी है और 80 से अधिक बच्चे (Tomato Flu) संक्रमित हो गए हैं। कहा जाता है कि फ्लू वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक प्रभावित कर रहा है और यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। बढ़ते मामलों के बीच टमाटर के सेवन का इस बुखार से संबंध है या नहीं, इसे लेकर एक आम चिंता सामने आई है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टमाटर का टमाटर बुखार होने से कोई लेना-देना नहीं है और टमाटर का सेवन करना बेहद सुरक्षित है। हालांकि, एक सामान्य एहतियात के तौर पर, कुछ भी खाने योग्य पहले धोया जाना चाहिए।

Tomato Fever: टमाटर बुखार को ऐसा क्यों कहा जाता है?

- Advertisement -

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे टमाटर का बुखार (Tomato Fever) इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसके लक्षण हैं। जब किसी मरीज को यह फ्लू हो जाता है तो उसके शरीर पर टमाटर जैसे लाल निशान बन जाते हैं, इसलिए इस फ्लू को टोमैटो फीवर (Tomato Fever) कहा जाता है।

What is Tomato fever? टमाटर बुखार क्या है?

यह अज्ञात और अज्ञात बुखार का अनुभव करने वाले बच्चों का मामला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टमाटर बुखार वायरल बुखार है या चिकनगुनिया या डेंगू बुखार के बाद का प्रभाव है, इस पर अभी भी बहस चल रही है। टोमैटो फ्लू में बच्चों को रैशेज, त्वचा में जलन, डिहाइड्रेशन और लाल छाले दिखाई दे रहे हैं, शायद इसी वजह से इसका नाम टोमैटो फ्लू पड़ा।

Symptoms of Tomato fever! टमाटर बुखार के लक्षण

- Advertisement -

टमाटर फ्लू के कुछ प्रमुख लक्षण (

(Some of the major symptoms of tomato flu))

  • उच्च बुखार
  • निर्जलीकरण
  • चकत्ते, त्वचा में जलन; हाथ और पैर की त्वचा का रंग भी बदल सकता है
  • फफोले
  • पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, या दस्त
  • बहती नाक, खाँसी, छींक
  • थकान और शरीर में दर्द

टमाटर बुखार: कारण (Tomato fever: Causes)

- Advertisement -

फ्लू अभी भी काफी हद तक अज्ञात है और इसके कारणों का ठीक-ठीक पता नहीं है। चाहे वह एक नया वायरल हो या डेंगू/चिकनगुनिया का एक परिणाम अभी भी बहस किया जा रहा है

टमाटर का सेवन कब नहीं करना चाहिए? (When should you not consume tomatoes?)

गुर्दे की पथरी, घुटने के दर्द, दस्त और पेट दर्द वाले लोगों को पहले किसी चिकित्सक की सलाह के बिना टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments