Homeदेशड्रग्स के जाल में पहले भी फंस चुके हैं ये बड़े बड़े...

ड्रग्स के जाल में पहले भी फंस चुके हैं ये बड़े बड़े मशहूर बॉलीवुड सितारे, देखिए तस्वीरें

- Advertisement -

क्या बालीवुड के कई सितारे ड्रग्स के फेर मे फंसे हुए हैं, वो कौन लोग हैं जो बड़े बड़े फिल्मी खानदानों के बच्चों या उभरते सितारों को ड्रग्स की लत का शिकार बनाने की साजिश करता है. 

सुशांत सिंह केस में ड्रग्स का एंगल भी सामने आ रहा है, जिससे फिर ये बहस शुरू हो गई है कि क्या बालीवुड के कई सितारे ड्रग्स के फेर मे फंसे हुए हैं, वो कौन लोग हैं जो बड़े बड़े फिल्मी खानदानों के बच्चों या उभरते सितारों को ड्रग्स की लत का शिकार बनाने की साजिश करता है. आनंद और तनाव से छुटकारा पाना का ये तरीका आपने संजय दत्त की जिंदगी पर बनी मूवी ‘संजू’ में देखा ही था. बड़े बाप के बच्चों के पास ताकत और पैसा दोनों होता है, वो आनंद की पराकाष्ठा पर पहुंचना चाहते हैं, जो उन्हें ड्रग्स की अंधी गलियों में ले जाता है, जानिए 7 फिल्मी हस्तियों की ऐसी ही कहानियां

sanjay dutt
- Advertisement -

1.संजय दत्त : एक दौर था जब प्रिया दत्त को कॉलेज में चरसी की बहन बोला जाता था. यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन के ईवेंट में संजय दत्त ने बताया कि, ‘’कोकीन लेकर मैं इतना ऊपर चला जाता था कि नीचे आने के लिए दारू पीनी पड़ती थी. एक बार मुझे बताया गया कि बाबा आप आज 2 दिन बाद खाना खा रहे हो’’. संजय दत्त लड़कियों से बात नहीं कर पाते थे, किसी ने कहा हिम्मत के लिए ड्रग्स लो. एक दिन वो आया कि संजय दत्त की मां नरगिस अमेरिका में कैंसर का इलाज करवा रही थीं, उनकी पहली मूवी ‘रॉकी’ की शूटिंग चल रही थी और वो अपनी बहनों के साथ उनसे मिलने जाते वक्त पूरी 1 किलो कोकीन अपने जूतों में छुपाकर ले जा रहे थे. तब ज्यादा चैकिंग नहीं होती थी. संजय दत्त अपनी मूवी ‘संजू’ के जरिए बाकायदा बता चुके हैं कि उनको इस ड्रग्स की लत लगवाने में किसका हाथ था, बड़ा खामियाजा संजू और उनके पापा ने उस वक्त भुगता था, मां की मौत के तनाव ने भी संजू बाबा को इस अंधेरी गली में धकेल दिया. 1982 में उनके पास से कोकीन पकड़ी गई और उन्हें 17 महीने की सजा मिली थी. हालांकि वो 5 महीनों में ही छूट गए, काफी समय उन्हें एक विदेशी नशा मुक्ति केन्द्र में बिताना पड़ा था, ताउम्र संजय दत्त ड्रग्स के खिलाफ फिर लोगों को जागरूक करते आ रहे हैं.

2. फरदीन खान : फरदीन खान का मामला 2001 का था, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के इंटेलीजेंस ऑफिसर को खबर मिली कि नासिर नाम का ड्रग पैडलर जुहू में एचएसबीसी के एटीएम के पास किसी को कोकीन बेचने आ रहा है. नासिर टैक्सी से वहां आया, फिर थोड़ी देर बाद वहां एक कार आकर रुकी, नासिर कार में ड्राइवर के पास जाकर बैठ गया, फिर ड्राइवर कार से उतरा और एटीएम की तरफ बढ़ा तो वो ऑफिसर चौंका, क्योंकि ये बंदा फरदीन खान था. नासिर के पास से कुल 9 ग्राम कोकीन पकड़ी गई. हालांकि फरदीन ने बयान दिया कि उसे केवल एक ग्राम ही खरीदनी थी. इस केस में कई पेंच थे, क्योंकि 1 ग्राम कोकीन होने का मतलब था, कि कानून के मुताबिक पहली बार इतनी कम कोकीन पकड़े जाने पर नशा मुक्ति कोर्स करने पर जेल जाने से बचा जा सकता था. सो फरदीन खान केईएम हॉस्पिटल से वो कोर्स करके बच गए, और बाद में वो ड्रग पैडलर भी पांच साल बाद छूट ही गए. इसके लिए तमाम कानूनी दांवपेच का सहारा लिया गया.

- Advertisement -

3. रणबीर कपूर : रणबीर कपूर ने ‘संजू’ फिल्म में ड्रग्स की लत के शिकार संजय दत्त का रोल जबरदस्त तरीके से निभाया था. उनमें और संजू में किसी को कोई फर्क नजर नहीं आया था. लेकिन बहुत लोग उस वक्त हैरान रह गए, जब इस मूवी के लिए इंटरव्यू देते वक्त रणवीर कपूर ने मीडिया को बताया कि वो भी ड्रग्स इस्तेमाल कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि कॉलेज के दिनों में उनको भी आदत लग गई थी, बुरे दोस्तों का असर था. लेकिन बाद में समझा कि इससे आगे कुछ नहीं कर पाऊंगा, सो मैंने हिम्मत करके इसको छोड़ दिया. रणवीर कपूर ने माना कि अब उनको निकोटिन की लत है, इससे पहले एक मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में रणबीर कपूर ने माना था कि वो काफी अल्कोहल लेते हैं. लेकिन वो शूटिंग के दौरान या सैट पर नहीं पीते हैं.

4.मनीषा कोइराला : दिलचस्प बात ये है कि ‘संजू’ में संजू का किरदार निभाने वाले रणबीर और नरगिस का किरदार निभाने वाली मनीषा कोइराला दोनों ही ड्रग्स के जाल से निकल चुके हैं. कभी देश को आई लव यू की शॉर्ट फॉर्म ईलू सिखलाने वाली मनीषा कोईराला एक दिन शराब के नशे में एक पार्टी से निकलती दिखीं तो खबर बन गई, शराब तो उनके घर में हर कोई लेता था, लेकिन उनको लत लग गई. उसके बाद ड्रग्स के फेर में फंस गईं. मनीषा ने अपनी बायोग्राफी में उस दौर की तमाम बातें बताई हैं कि वो कैसे अपने दोस्तों की मदद से उस जाल से निकल पाईं और फिर वो कैंसर की चपेट में आ गईं. जितनी जिंदगी को ग्लेमर बॉलीवुड ने दिया, उतनी ही परेशानियां उन्होंने अपनी इन आदतों के बदले झेलीं.

- Advertisement -

5.प्रतीक बब्बर एक मशहूर मां बाप के बेटे थे, मां स्मिता पाटिल का जल्दी जाना उनके लिए तनाव भरा था. ड्रग्स का पहला स्वाद उन्होंने 13 साल की उम्र में लिया, तब वो हाईस्कूल में थे. मारिजुआना और हशीश से शुरू हुआ सफर कोकीन और एसिड तक पहुंच गया. कई उनकी दोस्त और गर्लफ्रेंड उनकी इस आदत के चलते उनको छोड़कर चली गईं, वो भी महसूस करने लगे कि उनके साथ कुछ गलत हो रहा है, वो पूरा दिन सोते रहते या पलटियां करते रहते. उनका परिवार भी परेशान हो गया, उनको इस बात के लिए राजी किया गया कि वो नशा मुक्ति केन्द्र जाएंगे. बमुश्किल वो इस गंदी आदत से बाहर आ पाए. फिर उन्होंने अपनी पूरी कहानी एक कॉलम में लिखी और तब से लगातार ये कोशिश कर रहे हैं कि कोई और इस फेर में ना फंसे.


6.महेश भट्ट ने एक रेडियो एफएम को दिए अपने इंटरव्यू में खुलासा किया था कि कैसे उन्होंने और कबीर बेदी ने एलएसडी ड्रग्स लिया था, और कैसे उनको फिर दो ढाई साल बाद उस लत से छुटकारा पाने के लिए ओशो रजनीश के आश्रम में जाना पड़ गया था. लेकिन वहां जाने का कोई फायदा नही मिला था. हालांकि बाद में जब परवीन बॉबी एक सीरियस मानसिक बीमारी की गिरफ्त में आ गईं तो मनोचिकित्सक की सलाह पर उन्होंने परवीन पर भी ड्रग थैरेपी आजमाई थी, इसका राज भी परवीन की मौत के बाद एक इंटरव्यू में खोला था. महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट भी अरसे तक एल्कोहल की लत की शिकार रही थीं.

7. विजय राज: तमाम फिल्मों में करेक्टर रोल करते आ रहे विजय राज अपने फनी रोल्स के लिए घर घर में मशहूर  हो चुके हैं. फरवरी 2005 में अबूधावी एयरपोर्ट पर उन्हें उस वक्त पकड़ लिया गया, जब उनके बैग में ग्राम मारिजुआना पकड़ा गया. वो वहां दीवाने हुए पागल फिल्म की शूटिंग के लिए गए हुए थे, उनके साथ के लोग भौजक्के रह गए. फौरन इंडियन एम्बेसी हरकत में आ गई, उनके टेस्ट हुए, उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई. विजय राज ने साफ इनकार कर दिया कि वो ड्रग्स उनकी है, उन्होंने कहा कि किसी ने उनके बैग में रखी होगी. सो तमाम दौर की पूछताछ के बाद उनको भारत आने की इजाजत दे गई थी, फिर किसी को इस केस के स्टेटस का पता नहीं चला, लेकिन उस वक्त ये बड़ी खबर बन गई थी. 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments