Home देश ठंड में कोरोना से बचाव के लिए सामान्य निर्देशों की एडवाईजरी जारी

ठंड में कोरोना से बचाव के लिए सामान्य निर्देशों की एडवाईजरी जारी

सिवनी , ठंड सर्दियों में कोरोना (Corona Virus) से बचाव के लिए सामान्य निर्देशों की एडवाईजरी जारी जैसे जैसे समय आगे बढ़ रहा है वैसे ही धरती के एक बड़े हिस्से में मौसम में बदलाव भी हो रहा है, सर्दियां दस्तक दे रही हैं और यही वो समय होता है जब यानी सर्दी-ज़ुकाम आम बात हो जाती है

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शीत ऋतु में कोविड-19 (Corona Virus) के नियंत्रण हेतु सामान्य निर्देशों की एडवाईजरी जारी की गई है। शीत ऋतु में कोविड-19 के नियंत्रण के निर्देश- जन समुदाय में ठंड से समुचित बचाव  के उपाय जैसे लम्बी आस्तीन वाले परिधानों का उपयोग, ऊनी कपड़े अथवा कई परतों वाले वस्त्र पहनना, सिर तथा तलवों को ठंड से बचाने, शारीरिक तापमान में आकस्मिक परिवर्तन से बचाव जैसे उपायों को अपनाए। शीत ऋतु में प्रायः घरों में खिड़की-दरवाजे बंद रखे जाने के कारण घरेलू सदस्यों में श्वसन संक्रमण जैसे सर्दी, खासी, मौसमी फ्लू आदि की भी अधिकता देखी जाती है, जिसके बचाव के लिए शारीरिक दूरी, मास्क का उपयोग, बार-बार हाथों की स्वच्छता साबुन-पानी से हाथ धोकर अथवा सैनिटाईजर का उपयोग कर तथा श्वसन शिष्टाचार का पालन किया जाये।

- Advertisement -

सर्दियों के मौसम में अक्सर धुऑ अथवा प्रदूषणयुक्त हवा नीचे जमती है, जिससे श्वसन, ह्रदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों तथा बुजुर्गो को अधिक समस्या हो सकती है। अतएव ऐसे सवंदेनशील व्यक्तियों द्वारा घर से बाहर निकलने से परहेज किया जाये। बंद तथा भीड़-भाड़ वाले स्थलों जैसे बाजार, मनोरजंन पार्क, थियेटर, धार्मिक आयोजन, विवाह समारोह आदि में जाने से बचा जाये। यदि ऐसे स्थलों पर जाना अत्यंत आवश्यक हो तो, सामुहिक जमावट वाले स्थलों पर कोविड-19 की रोकथाम हेतु समुचित व्यवहारों का पालन किया जाये।

कोविड-19 की रोकथाम हेतु समुचित व्यवहार

न्यूनतम 6 फीट की शारीरिक दूरी अपनाई जाये। फेस कवर, मास्क का उपयोग अनिवार्यतः किया जाये। हाथ गंदे न दिखने पर भी बार-बार साबुन-पानी से (न्यूनतम 40-60 सेकेण्ड तक) अथवा एल्कोहॉल युक्त हैन्ड सेनेटाईजर (न्यूनतम 20 सेकेण्ड तक) अच्छी तरह साफ किये जाये। खांसते-छींकते समय मुख को टिशु, रूमाल, मुड़े हुये बाह का उपयोग करने संबंधी श्वसन शिष्टाचार का पालन किया जाये। उपयोग किये गये टिशु का सुरक्षित निपटान ढक्कन वाले डस्टबिन में किया जाये।

शीत ऋतु में कार्यस्थलों पर बरती जाने वाली सावधानियां

- Advertisement -

कार्यस्थलों के खुले क्षेत्रों जैसे उद्यान, फूड उद्यान् आदि का नियमित विसंक्रमण 1 प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराईट सॉल्यूशन से किया जाये। कार्यस्थलों के दरवाजे के हैंडल, लिफ्ट के बटन, हैन्ड रेले, झूले, फिसल-पट्टियों, कुर्सी, टेबल, बेंच, शौचालय के नल आदि तथा दीवार व फर्श की सफाई ऑफिस खुलने से पहले 1 प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराईट सॉल्यूशन से की जाये। कार्यस्थलों पर सार्वजनिक हाथ धुलाई के स्थानों पर साबुन अथवा हैन्ड सैनिटाईजर की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये। पेयजल एवं हैन्ड वॉशिंग स्टेशन, शौचालय, शावर आदि की नियमित सफाई सुनिश्चित की जाये। सार्वजनिक स्थलों पर जगह-जगह पर ढक्कन वाले डस्टबिन रखे जाये ताकि समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों तथा स्टाफ द्वारा उपयोग किये गये फेस कवर मास्क का सुरिक्षत निपटान किया जा सके। लिफ्ट में शारीरिक दूरी अपनाई जाये एवं एक समय पर केवल सीमित व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाये।  

यह भी पढ़े :  देश में बर्ड फ्लू का संकट: महाराष्ट्र में 900 मुर्गियों और दिल्ली में बत्तखों की मौत, जांच के लिए भेजे नमूने
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
यह भी पढ़े :  सुप्रीम कोर्ट से गैगस्टर अबू सलेम को बड़ा झटका, प्रत्यर्पण को 'अवैध' बताने वाली याचिका खारिज

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

12,569FansLike
7,044FollowersFollow
781FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

सिवनी: जिले में हुआ कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम का आगाज, सिवनी कलेक्टर और विधायक ने लिया जायजा

सिवनी : 16 जनवरी 2021 का दिन सम्पूर्ण भारतवर्ष सहित सिवनी जिले के लिए आशा की नयी किरण लेकर...
x