khabar-satta-app
Home देश Fake TRP रैकेट में फंसा Republic TV, पैसे देकर बढ़ाता था TRP - मुंबई पुलिस

Fake TRP रैकेट में फंसा Republic TV, पैसे देकर बढ़ाता था TRP – मुंबई पुलिस

मुंबई: Fake TRP रैकेट में फंसा Republic TV, पैसे देकर बढ़ाता था TRP – मुंबई पुलिस | मुंबई पुलिस ने फेक टीआरपी (TRP) रैकेट का पर्दाफाश किया है. तीन चैनलों के नाम सामने आए हैं जिसमें रिपब्लिक भारत, बॉक्स सिनेमा और वक्त मराठी शामिल हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ये टीवी चैनल पैसा देकर टीआरपी को मैन्युपुलेट करने का काम कर रहे थे. पुलिस के मुताबिक रिपब्लिक टीवी पैसा देकर टीआरपी बढ़ाता है. चैनल के डायरेक्‍टर के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. चैनल के खातों की जांच हो सकती है. 

TRP में फिर बजा दूरदर्शन का डंका, Ramayan से Shaktimaan तक इन शो से मचा धमाल(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -

टीआरपी को कैलकुलेट करने वाली एजेंसी BARC से जुड़ी एक हंसा नाम की एजेंसी पर शिकंजा कसा. देश भर में 3000 से ज्यादा पैरामीटर्स, मुंबई में तकरीबन 2000 पैरामीटर्स के मेंटेनेंस का जिम्मा BARC से जुड़ी एजेंसी हंसा को दिया गया था जो टीआरपी के साथ छेड़छाड़ कर रही थी. जिन घरों में ये कॉन्फिडेंशियल पैरामीटर्स लगाए गए थे उस डेटा को किसी चैनल के साथ शेयर कर उनके साथ टीआरपी को छेड़छाड़ किया गया. इन घरों में एक खास चैनल को ही लगाकर रखने के लिए कहा गया था जिसके बदले में उन्हें पैसे दिए जाते थे. इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया और अदालत में पेश किया गया.

Trai Channel Selector App : ट्राई का चैनल सलेक्टर ऐप, ऐप से करें चैनल सेलेक्ट, यहाँ से करें डाउनलोड(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -

3 चैनलों के खिलाफ मामला
गिरफ्तार किए गए शख्स के बैंक अकाउंट से तकरीबन 10 लाख और 8 लाख नगद बरामद किए गए. तीन चैनलों की जानकारी मिली जिनमें से दो छोटे चैनल हैं. ये डेटा को कॉम्प्रमाइज कर रहे थे. पैसा देकर टीआरपी को मैन्युपुलेट करने का काम कर रहे थे. विशेष चैनल को ऑन करने के लिए कहा जाता था. अनपढ़ लोगों के घरों में इंग्लिश के चैनल को ऑन करने की भी डील की गई थी. महीना फिक्स था. लोगों के घरों में पैसा देते थे. 20 लाख रुपये एक अकाउंट से सीज किए गए. एक आदमी से 8 लाख कैश बैंक लॉकर से रिकवरी हुई है. 409, 420 IPC के तहत केस दर्ज किया गया था.

मुंबई पुलिस कमिश्‍नर की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस
– पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग केसों से संबंधित न्यूज़ शेयर किए थे. फेक अकाउंट, एजेंडा चलाया जा रहा था. क्राइम ब्रांच ने इसका पर्दाफाश किया है. ये है गलत टीआरपी का केस.
-TRP प्‍वाइंट में बदलाव होता है तो इसका असर रेवेन्‍यू पर पड़ता है. TRP को आंकने के लिए BARC है.
– 2000 barrometer मुंबई में इंस्‍टॉल किए गए हैं. ये हंसा नाम की कंपनी को दिया गया था. TRP में हेराफेरी की जा रही थी. आप देखें या ना देखें, बस आप किसी विशेष चैनल को ON रखिएगा. ऐसा कहा जाता था.
– कुछ व्यक्ति जो अनपढ़ हैं उनके यहां English के चैनल ऑन रख रहे थे. दो व्यक्तियों को अरेस्‍ट किया है. 9 अक्टूबर तक रिमांड पर हैं, कुछ लोगों को ढूंढा जा रहा था. ये चैनल के कहने पर काम करते थे. एक के एकाउंट से 20 लाख रुपये जब्‍त किए हैं.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
780FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा,शाहरुख और रणवीर सहित इन स्टार्स ने मांगी दुआ

मुंबई: दिग्गज भारतीय क्रिकेटर कपिल देव को वीरवार देर रात दिल का दौरा पड़ा। इसके बाद कपिल देव की...

गुजरात को आज मिलेगा सबसे बड़े रोप-वे का तोहफा, पीएम मोदी आज करेंगे तीन परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वह गुजरात के किसानों के...

अब गाली गलौज पर उतरी इमरती देवी, पूर्व सीएम कमलनाथ को बताया लुच्चा-लफंगा और शराबी

डबरा: पूर्व सीएम कमलनाथ और इमरती देवी में आइटम को लेकर छिड़ी बहस बाजी अब गाली गलौज में बदल गई है। मध्य प्रदेश में जारी...

योगी सरकार के मंत्री बोले- किसानों को ऋण वितरण में बर्दाश्त नहीं कोताही

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि किसानों को अल्पकालीन ऋण वितरण किये जाने में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त...

सिद्धू को लेकर कैप्टन के तेवर पड़े नरम

चंडीगढ़: लंबे समय से कांग्रेस में ही वनवास झेल रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के रिश्तों में...