Tuesday, September 27, 2022
Homeदेश7 नवंबर से चलेगी रामायण सर्किट ट्रेन, अयोध्या से रामेश्वर तक होंगे...

7 नवंबर से चलेगी रामायण सर्किट ट्रेन, अयोध्या से रामेश्वर तक होंगे दर्शन

- Advertisement -

दिल्ली। राम भक्तों के लिए IRCTC एक बड़ी सौगात लेकर आ रही है। आईआरसीटीसी धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 7 नवंबर से रामायण सर्किट ट्रेन चलाई जाएगा। इस ट्रेन के जरिए भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। यह ट्रेन 7 हजार 500 किमी की यात्रा 17 दिन में पूरी होगी।

IRCTC के मुताबिक, ये ट्रेन दिल्ली के सफरदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी। ये ट्रेन यात्रियों को श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी। यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, श्रीहनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। अयोध्या से ये ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन होंगे।

- Advertisement -


ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, फिर चित्रकूट और वहां से नासिक पहुंचेगी। नासिक के बाद प्राचीन किष्किन्धा नगरी हम्पी अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्मस्थल के दर्शन कराए जाएंगे। इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम होगा। रामेश्वरम से चलकर ये ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी।

दोनो डोज लेना जरूरी
इस यात्रा के लिए एसी फर्स्ट क्लास की बुकिंग 1 लाख 2 हजार 95 रुपये और सेकंड क्लास में 82 हजार 950 रुपये में होगी। टिकट बुक कराने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। इस ट्रेन (IRCTC) से वही लोग यात्रा कर सकते हैं, जिन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group