Monday, April 22, 2024
HomeदेशPushkar Singh Dhami 11th Chief Minister of Uttarakhand - Live

Pushkar Singh Dhami 11th Chief Minister of Uttarakhand – Live

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने भाजपा के नेता के रूप में चुने जाने के एक दिन बाद रविवार को यहां उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। विधायक दल। खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार के विधायक राज्य सरकार में कभी मंत्री नहीं रहे लेकिन धामी उत्तराखंड के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने ।

वह करीब चार महीने में राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री हैं। धामी को शनिवार को राज्य में भाजपा विधायक दल का नया नेता चुना गया। धामी ने शनिवार को यहां मीडियाकर्मियों से कहा, “पार्टी के एक आम कार्यकर्ता को राज्य की सेवा करने का मौका दिया गया है। मैं पार्टी आलाकमान का आभारी हूं।”

एक पूर्व सैनिक के बेटे पुष्कर सिंह धामी का जन्म 1975 में पिथौरागढ़ जिले के कनालीछीना गांव में हुआ था। उनके पास कानून की डिग्री है और उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक के रूप में कार्य किया। वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य भी रह चुके हैं। धामी ने 2002 और 2008 के बीच दो बार भाजपा युवा मोर्चा, उत्तराखंड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया ।

उन्हें उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी का आश्रय माना जाता है । धामी ने तीरथ सिंह रावत का स्थान लिया जिन्होंने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। धामी कुमाऊं क्षेत्र के अंतर्गत आता है। गौरतलब है कि पिछले दो मुख्यमंत्री गढ़वाल क्षेत्र से थे।

तीरथ सिंह रावत के शुक्रवार को पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद गार्ड ऑफ गार्ड में बदलाव किया गया। देहरादून में शनिवार दोपहर भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पर सहमति बनी । 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा के लिए मतदान 2022 की शुरुआत में होने की संभावना है । भाजपा ने 2017 में 70 सदस्यीय विधानसभा में 57 सीटों पर जीत हासिल की। ‘ उत्तराखंड में सब खुश हैं’

भाजपा विधायक धन सिंह रावत ने आज जब धामी को अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुनने वाली पार्टी पर विधायकों की नाराजगी के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि इस फैसले के साथ। सूत्रों ने कहा कि उत्तराखंड मंत्रिमंडल का विस्तार बाद में होने की उम्मीद है।

इससे पहले, उत्तराखंड भाजपा प्रमुख मदन कौशिक, जबकि एएनआई से बात करते हुए, पार्टी के भीतर दरार की खबरों का खंडन किया और कहा, “पार्टी के भीतर सब ठीक है और हर कोई शपथ ग्रहण में शामिल होगा।” इस बीच, सूत्रों ने पहले दावा किया था कि गढ़वाल और कुमाऊं की क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पर्याप्त रूप से संबोधित करने के लिए, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गढ़वाल क्षेत्र से उपमुख्यमंत्री नियुक्त कर सकती है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News