Monday, April 22, 2024
HomeदेशPulwama Attack : 14 फरवरी भारतीयों के लिए काफी दुखद दिन, इस...

Pulwama Attack : 14 फरवरी भारतीयों के लिए काफी दुखद दिन, इस दिन आखिर क्या हुआ था?

नई दिल्ली : दरअसल 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे के तौर पर मनाया जाता है पर यहाँ हम इसकी बात नही कर रहे है 14 फ़रवरी 2019 को ठीक 5 साल पहले पुलवामा में भारतीय जवानों पर आतंकी हमला हुआ था जिसमे 40 जवान शहीद हो गये थे |

पुलवामा हमले को आज दो साल हो गए है. इस हमले का दर्द भारत आज भी नहीं भूला है. उस त्रासद दोपहर को देश नहीं भूला है, जब विस्फोटकों से लदी एक कार जवानों को लेकर जा रही जवानों को ले जा रही एक बस से टकरा गई थी. नतीजतन सीआरपीएफ के 40 जवान इस आत्‍मघाती हमले में शहीद हो गए थे. पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ने इस भीषण हमले को अंजाम दिया था.

जाने क्या हुआ था उस दिन की दोपहर को

1.14 फरवरी 2019, को 78 गाड़ियों का काफिला CRPF के 2500 जवानों को लेकर नेशनल हाइवे 44 पर जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. 

2. काफिला तड़के 3.30 पर जम्मू से निकला था और शाम तक उसे श्रीनगर पहुंचना था. नेशनल हाइवे दो दिन से बंद था यही वजह थी कि काफिले में बड़ी संख्या में वाहन शामिल थे. 

3. अवंतिपुरा के पास लेथापोरा में दोपहर करीब 3.15 पर विस्फोटकों से भरी एक कार जवानों को ले जा रही एक बस से टकरा गई. धमाके में सीआरपीएफ की 76वीं बटालियन के 40 जवान शहीद हो गए, जबकि कई घायल हो गए. घायलों को श्रीनगर के बेस अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया. 

4. जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली और हमलवर आदिल अहमद डार का एक वीडियो भी जारी किया. 22 वर्षीय डार काकपोरा का रहने वाला था और साल भर पहले ही उसने आतंकी संगठन को ज्वाइन किया था. 

5. भारत सरकार ने इस कायराना हमले का बदला लेने के लिए आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक करने का फैसला किया. 26 फरवरी को 12 मिराज 2000 जेट ने एलओसी पार की और बालकोट में आतंकी ठिकानों पर बमबारी की. भारतीय वायुसेना जैश के ट्रेनिंग कैंपों को मार गिराया जिसमें कई आतंकियों की मौत हो गई. 

हमले में शहीद हुए जवान भारत के अलग-अलग राज्‍यों से थे…

उत्तर प्रदेश – 12
राजस्थान-5
पंजाब-4
बंगाल-2
ओडिशा-2
उत्तराखंड-2
बिहार-2
महाराष्ट्र-2
तमिलनाडु-2
असम-1
कर्नाटक-1
जम्मू और कश्मीर-1
हिमाचल प्रदेश-1
केरल-1
झारखंड-1
मध्य प्रदेश-1

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News