PM MODI GARBA VIDEO: नरेंद्र मोदी के गरबा खेलने का ‘वो’ वीडियो कोई DEEPFAKE नहीं, बड़ा खुलासा; तो वह व्यक्ति कौन है?

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

PM MODI GARBA VIDEO

PM MODI GARBA VIDEO: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना की वजह से डीपफेक की गंभीरता सामने आई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पर संज्ञान लिया है। कुछ दिन पहले नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर बनाए गए डीपफेक वीडियो और फोटो के खतरों का जिक्र किया था. 

इस मौके पर उन्होंने अपनी चिंता जाहिर करते हुए इस बात का सबूत दिया कि कुछ महिलाओं के साथ गरबा खेलते हुए उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा था, “वास्तव में मैंने स्कूल छोड़ने के बाद से गरबा नहीं खेला है। मैं डीपफेक वीडियो का शिकार हो गया हूं।”

ये सच है कि सोशल मीडिया पर वायरल हुए उस वीडियो में गरबा खेलने वाले शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं थे. लेकिन ये वीडियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से नहीं बनाया गया है. क्योंकि वीडियो में दिख रहा शख्स नरेंद्र मोदी का डुप्लीकेट है. लेकिन नरेंद्र मोदी ने गलती से इस वीडियो को डीपफेक समझ लिया. 

विकास महंते एक बिजनेसमैन हैं और उनका मलाड में पैकेजिंग का बिजनेस है। लेकिन नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता से उनकी किस्मत चमक गई. ऐसा इसलिए क्योंकि वह बिल्कुल नरेंद्र मोदी की तरह दिखते हैं। 

इसके चलते उन्हें कई आयोजनों में आमंत्रित किया जाता है। इनका क्रेज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है. यूके का एक व्यक्ति, पंकज सोढ़ा, उसे लंदन में अपने पारिवारिक समारोह में भाग लेने के लिए ले गया। इसी कार्यक्रम में विकास महंते ने महिलाओं के साथ गरबा खेला. इसके बाद ये वीडियो वायरल हो गया. 

नरेंद्र मोदी से 10 साल छोटे विकास महंते ने एक वीडियो जारी कर बताया है, “क्योंकि मैं मोदी जैसा दिखता हूं, इसलिए मुझे भारत और विदेशों में कई कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है। मैं वहां मोदी के विचारों को प्रस्तुत करने की कोशिश करता हूं।” मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि वीडियो कोई डीपफेक नहीं है बल्कि इसमें दिखाई देने वाला व्यक्ति मैं ही हूं। उन्होंने यह भी कहा है कि मैं एक पेशेवर और कलाकार हूं. 

वीडियो में विकास महंते हमेशा की तरह नरेंद्र मोदी की तरह कपड़े पहने हुए हैं और गरबा खेलते नजर आ रहे हैं. चूंकि वह हूबहू मोदी की तरह दिखते थे इसलिए कुछ लोगों ने उन्हें गलत भी समझा। इसलिए विकास महंते की ओर से दी गई सफाई अहम हो रही है. 

विकास महंते की मुलाकात 2013 में नरेंद्र मोदी से हुई थी. गुजरात के विधायक रमनभाई पाटकर ने उनके दौरे की व्यवस्था की थी. हमारी बातचीत हुई. लेकिन उन्होंने कहा कि तस्वीरें लेने की इजाजत नहीं दी गई थी.
 
विकास महंते की वसई में स्टील पैकेजिंग यूनिट है। लेकिन अब उनका बेटा बिजनेस संभालता है. क्योंकि विकास महंत विभिन्न कार्यक्रमों में व्यस्त हैं. बीजेपी और अन्य पार्टियों के कई समर्थक उन्हें उद्घाटन कार्यक्रम में आमंत्रित करते हैं. अकेले नवंबर महीने में उन्होंने ऐसे 8 आयोजनों में हिस्सा लिया है. 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment