Saturday, August 13, 2022
HomeदेशOmicron symptoms in kids: बच्चों में ओमिक्रोन लक्षण: बच्चों को तेज बुखार,...

Omicron symptoms in kids: बच्चों में ओमिक्रोन लक्षण: बच्चों को तेज बुखार, खांसी, सिरदर्द हो सकता है

Omicron symptoms in kids: Children may have high fever, cough, headache दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वेरिएंट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं।

- Advertisement -

Omicron symptoms in kids: इस साल की शुरुआत में कहर बरपाने ​​वाले डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कोरोनावायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट को घातक बताया जा रहा है। पूरी दुनिया में नए वेरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 

वास्तव में, दक्षिण अफ्रीका में बच्चों में इस प्रकार के मामलों की संख्या सबसे अधिक है। इनमें से कुछ बच्चों में हल्के से लेकर गंभीर लक्षण दिखाई दिए हैं।

- Advertisement -

दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वेरिएंट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। साउथ अफ्रीका और यूके के आंकड़ों के मुताबिक, यह वेरिएंट अब बच्चों को भी टारगेट कर रहा है।

जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में यह वेरिएंट सभी के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है।

- Advertisement -

कोरोनावायरस के पिछले सभी रूपों में बच्चों में बहुत हल्के या कोई लक्षण नहीं देखे गए थे। जानकारों के मुताबिक ओमिक्रोन कितना गंभीर होगा यह फिलहाल नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इसके लक्षणों पर काफी ध्यान देने की जरूरत है ताकि समय रहते इनका इलाज किया जा सके. 

डॉक्टरों के अनुसार ओमिक्रोन के लक्षण सभी में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन युवा लोगों में अधिक थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द होने के लक्षण होने की संभावना है।

Omicron symptoms in kids:

- Advertisement -

रॉयटर्स द्वारा उद्धृत एक स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण की चौथी लहर के दौरान बच्चों के बीच उच्च अस्पताल में प्रवेश, जो ओमिक्रोन कोरोनावायरस वेरिएंट द्वारा संचालित किया गया है, को घबराहट नहीं होनी चाहिए क्योंकि संक्रमण हल्का रहा है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, नत्साकिसी मालुलेके ने रायटर को बताया कि प्रांत के अस्पतालों में 1,511 सीओवीआईडी ​​​​पॉजिटिव रोगियों में से 113 की उम्र 9 वर्ष से कम थी, जो संक्रमण की पिछली लहरों की तुलना में अधिक अनुपात में थी।

चूंकि दक्षिण अफ्रीका के सकारात्मक COVID-19 परीक्षणों का केवल एक छोटा प्रतिशत जीनोमिक अनुक्रमण के लिए भेजा जाता है, अधिकारियों को अभी तक यह नहीं पता है कि अस्पताल में भर्ती बच्चे किस प्रकार से संक्रमित हुए हैं।

न्यूज आउटलेट द सन ने साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्ज़ी के हवाले से कहा कि ओमिक्रोन के मुख्य लक्षण जो उसने युवा पुरुषों में देखे थे, वे थे थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द।डॉक्टर ने यह भी कहा कि डेल्टा के विपरीत, अब तक रोगियों ने गंध या स्वाद के नुकसान की सूचना नहीं दी है।

क्रिस हानी बरगवनाथ एकेडमिक हॉस्पिटल के डॉ रूडो मथिवा ने द सन के हवाले से कहा, “जो बच्चे अब यहां आ रहे हैं उनमें मध्यम से गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं। उन्हें ऑक्सीजन, सपोर्टिव थेरेपी और लंबे समय तक अस्पताल में रहने की जरूरत है। वे पहले से ज्यादा बीमार हो रहे हैं।” कह के रूप में।

वैज्ञानिकों ने अभी तक यह निर्धारित नहीं किया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण बीमारी की गंभीरता क्या है, पहली बार पिछले महीने दक्षिणी अफ्रीका में पता चला था और 30 से अधिक देशों में देखा गया था और क्या यह मौजूदा टीकों के लिए अधिक प्रतिरोधी हो सकता है।

Web Title: Omicron symptoms in kids: Children may have high fever, cough, headache

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group