Wednesday, August 17, 2022
HomeदेशMumbai Oxygen Man:ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति करने के लिए बेच दी 22...

Mumbai Oxygen Man:ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति करने के लिए बेच दी 22 लाख रुपये की एसयूवी

मुंबई के मलाड के एक युवक ने इलाके में मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने के लिए अपनी एसयूवी 22 लाख रुपये में बेची है। इस युवक को 'ऑक्सीजन मैन' के नाम से जाना जाता है।

- Advertisement -

मुंबई : देश में कोरोना महामारी की स्थिति हाथ से निकल गई है और स्वास्थ्य व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। कई स्थानों पर, अपर्याप्त चिकित्सा आपूर्ति के कारण मरीज़ मर रहे हैं। महाराष्ट्र में, ऑक्सीजन की कमी के कारण कई रोगियों की मृत्यु हो गई है। ऐसे संकट में, मुंबई के मलाड का एक युवक आगे आया है। शाहनवाज़ शेख, जिन्हें ‘ऑक्सीजन मैन’ के नाम से जाना जाता है, एक फ़ोन कॉल के ज़रिए मरीजों को ऑक्सीजन देने का काम कर रहे हैं। 

उनकी टीम ने एक ‘कंट्रोल रूम’ स्थापित किया है ताकि लोगों को संकट के समय में ऑक्सीजन प्राप्त करने में कठिनाई न हो। उन्होंने हमेशा कठिन परिस्थितियों में मरीजों की मदद करने की पहल की है। शाहनवाज ने कहा कि कुछ दिन पहले, इलाके में लोगों की मदद के लिए 22 लाख रुपये की एसयूवी बेची गई थी। फोर्ड एंडेवर की बिक्री से आय के साथ, शाहनवाज ने जरूरतमंदों के लिए 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे। शाहनवाज ने कहा कि उन्हें पिछले साल अपनी कार बेचनी पड़ी क्योंकि गरीबों की मदद के लिए उनके पास पैसे की कमी थी।

- Advertisement -

पिछले साल ऑक्सीजन की कमी के कारण उनके दोस्त की पत्नी की रिक्शा में मौत हो गई थी। इस घटना ने शाहनवाज का दिल छू लिया। फिर उन्होंने मुंबई में मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का फैसला किया। लोगों को समय पर मदद मिले, इसके लिए शाहनवाज ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है और एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।

ऑक्सीजन परिवहन पर कोई प्रतिबंध न लगाएं

देश में कोरोना संकट गहराता जा रहा है। भारत में तेजी से बढ़ रही कोरोनवीर की संख्या चिंता का विषय है। देश भर में ऑक्सीजन और रेमेडिविर जैसी दवाओं की कमी है। सरकार वर्तमान में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित कर रही है और पूरे देश में ऑक्सीजन परिवहन पर प्रतिबंध हटा दिया है। केंद्र ने ऑक्सीजन परिवहन के लिए नए दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा है कि ऑक्सीजन परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए।

- Advertisement -

राज्य सरकार के साथ-साथ परिवहन प्राधिकरणों द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। तदनुसार, अलग-अलग अंतरराज्यीय परिवहन को ऑक्सीजन ले जाने की अनुमति दी जानी चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोई भी प्राधिकारी किसी अन्य विशिष्ट जिले या क्षेत्र में विशिष्ट आपूर्ति के लिए एक निर्दिष्ट जिले या क्षेत्र में ऑक्सीजन वाहनों को संलग्न नहीं कर सकता है। 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group