Sunday, September 25, 2022
Homeदेशइन दो फैशन ब्रांड का आने वाला है IPO, शादी-ब्याह के मौसम...

इन दो फैशन ब्रांड का आने वाला है IPO, शादी-ब्याह के मौसम में इन दोनों ब्रांड का रहता है चारों तरफ जलवा

- Advertisement -

आने वाले दिनों में फैशन दुनिया की दो बड़ी कंपनियां आईपीओ लाने पर विचार कर रही है. इन दो कंपनियों का नाम है वेदांत फैशन्स जो मान्यवर ब्रांड से कपड़े बनाती है और दूसरी कंपनी है फैब इंडिया. फैब इंडिया आईपीओ के माध्यम से एक अरब डॉलर तक जुटाने का विचार कर रही है. कंपनी ने यह भी कहा है कि वह समय-समय पर पूंजी संबंधी विभिन्न विकल्पों पर विचार करती है और अपने बैंकरों से सलाह लेती रहती है. हालांकि, उसने इस दिशा में आगे बढ़ने संबंधी किसी जानकारी की पुष्टि करने से इनकार कर दिया.


माना जाता है कि कंपनी अपने आईपीओ के प्रबंधन के लिए SBI कैपिटल मार्केट्स, ICIC सिक्योरिटीज और JP Morgan सहित कई निवेश बैंकों के साथ बातचीत कर रही है. उन्होंने कहा कि फैबइंडिया के नवंबर अंत तक आईपीओ का मसौदा दस्तावेज (DRHP), बाजार नियामक SEBI के पास जमा करने की उम्मीद है. कंपनी द्वारा आईपीओ के माध्यम से लगभग 25-30 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की उम्मीद है. इसके मौजूदा शेयरधारक, जैसे अजीम प्रेमजी का निजी इक्विटी फंड प्रेमजी इन्वेस्ट, कंपनी में आंशिक हिस्सेदारी बेच सकते हैं. इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि और उनकी पत्नी रोहिणी नीलेकणि भी कंपनी की शेयरधारक हैं.

- Advertisement -


कंपनी ने फिलहाल टिप्पणी से किया इनकार

संपर्क करने पर फैब इंडिया समूह के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कंपनी समय-समय पर पूंजी से संबंधित विभिन्न विकल्पों पर विचार करती रहती है. हम अपने बैंकरों से भी सलाह लेते हैं. सही समय पर, हम निदेशक मंडल के साथ किसी भी योजना पर चर्चा करेंगे और उनका मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे. इस विषय पर टिप्पणी करने के लिए हमारे पास और कुछ नहीं है.’’


40 हजार शिल्पकार इससे जुड़े हैं
वर्ष 1960 में स्थापित, फैब इंडिया, मुख्य रूप से भारत में ग्रामीण रोजगार प्रदान करने और बनाए रखने में मदद करने वाले गांवों से अपने उत्पादों को खरीदती है. रिपोर्टों के अनुसार, ए उत्पाद मौजूदा समय में पूरे भारत में 40,000 से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा उत्पादित किए जाते हैं.

- Advertisement -


सेबी के पास जमा किया है DRHP
दूसरी तरफ शादी-ब्याह और उत्सव के मौके पर पहने जाने वाले कपड़ों में मान्यवर एक बड़ा नाम है. ‘मान्यवर’ ब्रांड से परिधान बनाने वाली कंपनी वेदांत फैशन्स लिमिटेड ने आईपीओ के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के समक्ष दस्तावेज जमा किए हैं. DRHP के मसौदे के अनुसार कंपनी ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिए प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 3,63,64,838 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश की है.


मान्यवर सबसे पॉप्युलर ब्रांड

बिक्री के लिए प्रस्ताव में राइन होल्डिंग लि. के 1.74 करोड़ शेयर, केदारा कैपिटल अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड-केदारा कैपिटल एआईएफ-आई के 7.23 लाख शेयर तक तथा रवि मोदी फैमिली ट्रस्ट द्वारा 1.81 करोड़ तक के शेयर शामिल. कंपनी के प्रवर्तक रवि मोदी, शिल्पी मोदी और रवि मोदी फैमिली ट्रस्ट हैं. आईपीओ पूरी तरह से कंपनी के पुराने शेयरधारकों का बिक्री प्रस्ताव है, इसलिए कंपनी को सार्वजनिक निर्गम से कोई आय प्राप्त नहीं होगी. वेदांत फेशन्स का सबसे चर्चित पारंपरिक परिधान शादी और उत्सव ब्रांड ‘मान्यवर’ है. इसकी मौजूदगी पूरे देश में है. कंपनी के इसके अलावा त्वमेव, मंथन, मोहे और मेबाज़ जैसे ब्रांड भी हैं.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group