Homeदेशजम्मू-कश्मीर में हिंदू महिला शिक्षिका की गोली मारकर हत्या: कश्मीरी पंडितों ने सरकार...

जम्मू-कश्मीर में हिंदू महिला शिक्षिका की गोली मारकर हत्या: कश्मीरी पंडितों ने सरकार को दिया अल्टीमेटम

जम्मू-कश्मीर: सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी तो प्रदर्शनकारियों ने कश्मीर से बड़े पैमाने पर पलायन की धमकी दी.

- Advertisement -

नई दिल्ली : कुलगाम में हिंदू महिला शिक्षिका की हत्या के बाद कश्मीरी पंडित कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में प्रवासी कर्मचारी सड़कों पर उतर आए, उन्होंने स्थानांतरण की मांग को लेकर अपना विरोध तेज कर दिया। 

प्रदर्शनकारियों ने कश्मीर से बड़े पैमाने पर पलायन की धमकी दी, अगर सरकार ने घाटी में स्थिति में सुधार होने तक कश्मीर से बाहर स्थानांतरित करने की उनकी मांग को स्वीकार नहीं किया। 

- Advertisement -

उन्होंने सरकार को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया और कहा कि उसके बाद वे कश्मीर से अपना सामूहिक पलायन शुरू करेंगे। 

कई स्थानों पर बड़ी संख्या में मुस्लिम भाइयों के साथ समुदाय के सदस्यों ने अपने जीवन की सुरक्षा के लिए सरकारी अधिकारियों से तत्काल हस्तक्षेप की मांग करने के लिए सड़कों को अवरुद्ध कर दिया।  

- Advertisement -

अनंतनाग के वेसु काजीगुंड से विरोध प्रदर्शन की खबरों के अलावा, मध्य कश्मीर के श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल जिलों में भी विरोध प्रदर्शन देखा गया।

प्रदर्शनकारियों ने सोनवार क्षेत्र में रणनीतिक बीबी छावनी के पास सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन को रोक दिया। सांबा जिले की रजनी बाला के रूप में पहचानी गई महिला शिक्षक की हत्या के विरोध में शेखपोरा कैंप के सदस्यों द्वारा सड़क पर उतरने के बाद ‘एयरपोर्ट रोड’ पर आंदोलन भी स्थगित कर दिया गया। कुलगाम जिले से भी ऐसी ही रिपोर्ट मिली थी।

- Advertisement -

चदूरा में एक राजस्व क्लर्क की हत्या के बाद, जम्मू-कश्मीर में कश्मीर प्रवासी पंडितों ने एक विशेष पैकेज पर सुरक्षा आधार पर कश्मीर से बाहर स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था। उन तक पहुंचने के सरकार के प्रयासों के बावजूद, उनके अनुसार ‘समस्या’ का समाधान नहीं हुआ है। 

विरोध करने वाले केपी ने संवाददाताओं से कहा कि “सभी कश्मीरी प्रवासी पंडित कर्मचारियों ने घाटी में स्थिति में सुधार होने तक कश्मीर के बाहर स्थानांतरण के लिए प्रशासन को 24 घंटे का अल्टीमेटम देने का फैसला किया है और अगर सरकार हमारी मांगों को पूरा करने में विफल रहती है, तो हम यहां से बड़े पैमाने पर पलायन शुरू करेंगे।”

इस महीने की शुरुआत में चदूरा में राहुल भट की हत्या के बाद से प्रवासी कश्मीरी पंडित कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर वापस नहीं आ रहे हैं, प्रदर्शनकारी कर्मचारियों ने कुछ दिन पहले जेके एलजी मनोज सिन्हा से भी मुलाकात की, लेकिन अपनी हड़ताल समाप्त नहीं की। स्कूल शिक्षक की हत्या के बाद आक्रोशित प्रवासी कर्मचारियों ने मांगें पूरी नहीं होने पर कश्मीर से बड़े पैमाने पर पलायन की धमकी दी है.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments