Thursday, December 8, 2022
Homeदेशगुजरात पुलिस ने पकडे 25 करोड़ के नोट: नोट पर लिखा "रिवर्स...

गुजरात पुलिस ने पकडे 25 करोड़ के नोट: नोट पर लिखा “रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया”, अब….

Gujarat Police caught 25 crore notes: "Reverse Bank of India" written on the note, now....

- Advertisement -

गुजरात के सूरत में ‘नकली’ नोट पकड़े जाने का दिलचस्प मामला सामने आया है. पुलिस ने बताया है कि किसी ने करोड़ों रुपये के नोट अवैध रूप से ले जाए जाने की जानकारी उसे दी थी.

उसने उन नोटों को बरामद करने के लिए एक ऐंबुलेंस का दूर तक पीछा किया. उसे बीच रास्ते में पकड़ा. फिर उसमें से बक्से निकलवाए. उन्हें खुलवाया. लेकिन नोट देखे तो हैरान रह गई.

- Advertisement -

पता चला ये तो नकली नोट हैं. ‘असली’ जैसे दिखने वाले नकली नोट नहीं, नकली वाले नकली नोट. वो जो 10 रुपये की खट्टी-मीठी गोली वाले पैकेट के साथ फ्री में मिलते हैं. इन नोटों की तस्वीरें भी आई हैं. 

भारतीय रुपये के आगे के हिस्से पर, ऊपर दाईं तरफ “RESERVE BANK OF INDIA” छापा जाता है. उसके ठीक नीचे छोटे शब्दों में लिखा होता है, “GUARANTEED BY THE CENTRAL GOVERNMENT”. 

- Advertisement -

लेकिन इन नोटों पर कुछ और लिखा है. पुलिस ने जो तस्वीरें शेयर की हैं, उन पर 2000 रुपये के नोट पर छपा है- “REVERSE” BANK OF INDIA. ध्यान से पढ़िए – लिखा हुआ है रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया. और उसके ठीक नीचे छपा है “MOVIE SHOOTING PURPOSE ONLY”.

यानी हो सकता है कि इन नकली नोटों को किसी फिल्म की शूटिंग के लिए ले जाया जा रहा हो.

पुलिस नकली नोट पकड़ने का दावा कर रही

- Advertisement -

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक किसी ने फोन कर पुलिस को जानकारी दी थी कि 2000 रुपये के नोटों के ढेर गुजरात से बाहर ले जाए जा रहे हैं. सूरत (ग्रामीण) के एसपी हितेश जोएसर ने बताया,

“कमरेज पुलिस से मिली जानकारी के आधार पर हमने अहमदाबाद-मुंबई रोड पर एक ऐंबुलेंस को रोका. ड्राइवर से पूछताछ की. गाड़ी की चेकिंग की. उसमें से बड़े डिब्बे मिले जिनमें 1290 पैकेट पड़े थे. उनमें 25.80 करोड़ की कीमत के 2000 रुपये के नकली नोट रखे थे.”

हितेश जोएसर ने आगे कहा,

“पास से देखने पर पता चला कि नोट पर Reserve Bank की जगह ”Reverse Bank” लिखा है. हमने बैंक अधिकारियों और FSL टीम को बुलाया है. केस दर्ज कर लिया गया है. पुलिस की जांच जारी है.”

पुलिस भले ही नोटों की जांच कराने की बात कर रही हो, लेकिन लोगों को पता चल गया है कि पुलिस से गलती हो गई है. और ये तो बताने की जरूरत ही नहीं कि सोशल मीडिया पर गलती की माफी नहीं मिलती. वहां मिलते हैं मीम्स, जोक्स और एकाध तरफ से सहानुभूति. 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments