Monday, March 8, 2021

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास- हमारे google क्रोम में पुराने बहुत से पासवर्ड सेव रहते है। चाहे वह प्रत्येक साइट के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग कर रहा हो, व्यक्तिगत जानकारी के कुछ संयोजन का उपयोग कर रहा हो, या बस पर्याप्त अद्वितीय वर्णों का उपयोग न कर रहा हो, हम में से कई अपनी ऑनलाइन सुरक्षा आदतों को मजबूत करने के लिए अच्छा करेंगे।

उस अंत तक, Chrome के लिए Google का नवीनतम अपडेट (संस्करण 88) आपके सभी कमजोर पासवर्डों को एक बार में ठीक करना आसान बनाता है, यह मानते हुए कि आप पहले से ही पासवर्ड प्रबंधन के लिए ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं।

- Advertisement -

google क्रोम के नए अपडेट में Password प्रोटेक्शन्स के साथ साथ Adobe Flash Player के लिए भी अपडेट शामिल है

डेस्कटॉप पर, बस ब्राउज़र के ऊपरी दाएं कोने पर अपने उपयोगकर्ता आइकन पर टैप करें और कुंजी आइकन पर टैप करें। वैकल्पिक रूप से, पता बार में क्रोम: // सेटिंग्स / पासवर्ड जाएं । फिर ‘पासवर्ड चेक करें’ पर टैप करें, और आपको उन पासवर्डों की एक सूची दिखाई देगी, जिन्हें क्रोम ने कमजोर होने के साथ-साथ उचित लिंक के रूप में निर्धारित किया है, ताकि आप जा सकें और उन्हें बदल सकें।

- Advertisement -

Chrome आपके लिए नए मजबूत पासवर्ड भी बना सकता है, और वही पृष्ठ आपको यह भी दिखाएगा कि किन पासवर्डों को समझौता करने के लिए जाना जाता है, एक सुविधा जिसे Google ने 2019 के अंत में पेश किया था ।

वर्तमान में यह फीचर डेस्कटॉप और iOS पर “आने वाले हफ्तों में” चल रहा है, और जल्द ही Android पर आ जाएगा।

नया Google Chrome अपडेट बिना Adobe Flash के चलेगा

- Advertisement -

नई दिल्ली: Google ने एडोब फ्लैश प्लेयर के लिए क्रोम 88 को अपने क्रॉस-प्लेटफॉर्म वेब ब्राउज़र के नवीनतम स्थिर संस्करण के रूप में बिना किसी समर्थन के जारी किया है।

31 दिसंबर को फ्लैश अपने जीवन के आधिकारिक छोर पर पहुंच गया, जब एडोब ने आधिकारिक तौर पर सॉफ्टवेयर का समर्थन करना बंद कर दिया। 12 जनवरी को, एडोब ने फ़्लैश के अंदर खेलने से सामग्री को रोकना शुरू किया।

ZDNet की रिपोर्ट के अनुसार, Apple और Mozilla ने भी फ्लैश को सपोर्ट करना बंद कर दिया है और माइक्रोसॉफ्ट इस महीने के अंत में सपोर्ट खत्म करने वाला है।

वेब प्रौद्योगिकी सर्वेक्षण साइट W3Tech के अनुसार, आज की वेबसाइट में से केवल 2.2 प्रतिशत ही फ्लैश कोड का उपयोग करते हैं, एक संख्या जो 2011 की शुरुआत में दर्ज 28.5 प्रतिशत के आंकड़े से गिर गई है।

पहली बार जुलाई 2017 में घोषणा की गई थी, एडोब ने कहा कि 31 दिसंबर, 2020 के बाद फ्लैश प्लेयर को अपडेट करना और वितरित करना बंद कर देना चाहिए , क्योंकि तकनीक का कम उपयोग और एचटीएमएल 5, वेबजीएल और वेबसैम्प जैसे बेहतर, अधिक सुरक्षित विकल्पों की उपलब्धता।

Microsoft ने Microsoft एज और इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पर एडोब फ्लैश प्लेयर के लिए वर्ष के अंत में समर्थन समाप्त करने की घोषणा की है।

कुछ उद्यम ग्राहकों को आंतरिक व्यापार प्रणाली को चलाने के लिए 2020 से परे फ्लैश प्लेयर के वाणिज्यिक समर्थन और लाइसेंसिंग की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़े :  विदेशी निवेशकों ने फरवरी महीने में भारतीय बाजारों में किया 23,663 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंटरनेट आर्काइव फ्लैश गेम्स और एनिमेशन को संरक्षित कर रहा है, जिसमें “पीनट बटर जेली टाइम” जैसी हिट फिल्में शामिल हैं।

एडोब ने सभी उपयोगकर्ताओं को अपने सिस्टम की सुरक्षा में मदद करने के लिए फ्लैश प्लेयर को तुरंत अनइंस्टॉल करने की सिफारिश की थी।

यह भी पढ़े :  अरविंद केजरीवाल को मारने की दी धमकी, रातभर परेशान रही पुलिस; युवक सुबह हरियाणा से गिरफ्तार
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article