Sunday, April 11, 2021

Covid-19 vaccination: टीकाकरण से पहले आप सभी को यह जानना आवश्यक है

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

ड्रग रेगुलेटर के साथ दो टीकों के तत्काल उपयोग को मंजूरी देने के बाद बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू होने से पहले यह समय की बात है।यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए गए हैं: जैसे टीका पहले किसे लगेगा? , टीके लाभार्थियों को कैसे चुना जाता है? , वैक्सीन शॉट्स कहां दिए जाएंगे?, मुझे अपने टीकाकरण मोड़ के बारे में कैसे पता चलेगा?, टीकाकरण सत्रों का संचालन कौन करेगा?, सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करें? , पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?, टीके की कितनी खुराक?

टीका पहले किसे लगेगा? Who will get the vaccine first?

Covid-19 (NEGVAC) के वैक्सीन प्रशासन के राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के मार्गदर्शन के आधार पर, Covid-19 वैक्सीन को चरणबद्ध तरीके से पेश किया जाएगा, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, मोर्चा कार्यकर्ताओं और आबादी पर अधिक जोखिम होगा समूहों की प्राथमिकता बीमारी की घटना और मौजूदा महामारी की स्थिति पर निर्भर करेगी।

यह भी पढ़े :  -130 डिग्री फारेनहाइट के तापमान में हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी ने मंगल पर गुजारी पहली रात, रचेगा एक और इतिहास
- Advertisement -
यह भी पढ़े :  ASSAM EVM CASE : BJP उम्मीदवार की कार में EVM मिलने के बाद सामने आई Amit Shah की पहली प्रतिक्रिया

इन तीन-प्राथमिकता वाले समूहों में टीकाकरण के रोलआउट के लिए समय पर टीका उपलब्धता के आधार पर सिलवाया जाएगा और जरूरी नहीं कि यह अनुक्रमिक हो। टीकाकरण के चरण 1 में, लगभग 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की योजना है।

1.स्वास्थ्य-देखभाल कार्यकर्ता (लगभग 1 करोड़): स्वास्थ्य-देखभाल प्रदाता और स्वास्थ्य-देखभाल सेटिंग (सार्वजनिक और निजी) में श्रमिक, जिसमें एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) कार्यकर्ता शामिल हैं। समूह को नौ उप-समूहों में विभाजित किया गया है: चिकित्सा अधिकारी, नर्स और पर्यवेक्षक, फ्रंटलाइन स्वास्थ्य और ICDS कार्यकर्ता, पैरामेडिकल स्टाफ, सहायक स्टाफ, चिकित्सा, नर्सिंग और पैरामेडिकल छात्र, चिकित्सा वैज्ञानिक और अनुसंधान कर्मचारी, लिपिक और प्रशासनिक कर्मचारी और अन्य। स्वास्थ्य कर्मचारी।

- Advertisement -

2.सीमावर्ती कार्यकर्ता (एफएलडब्ल्यू): राज्य और केंद्रीय पुलिस विभागों के कर्मचारी, सशस्त्र बल, होम-गार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन स्वयंसेवक और नागरिक सुरक्षा संगठन, नगरपालिका के कार्यकर्ता और राजस्व अधिकारी, जो कोविद -19 के नियंत्रण, निगरानी और संबद्ध गतिविधियों में लगे हुए हैं।

3. 50 वर्ष से अधिक आयु की आबादी और 50 से नीचे की आयु वाले व्यक्ति जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, फेफड़ों के रोग आदि।

टीके लाभार्थियों को कैसे चुना जाता है? Where will the vaccine shots be given?

- Advertisement -

स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता: राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों को विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं / संस्थानों (सार्वजनिक और निजी) में काम करने वाले एचसीडब्ल्यू के आंकड़ों को इकट्ठा करने के लिए एक टेम्पलेट प्रदान किया गया है। डेटा एकत्र होने के बाद, टेम्पलेट को को-विन सिस्टम में अपलोड किया जाएगा।

यह भी पढ़े :  COVID-19 के टीके बाहर भेजने से पहले भारत में पहले Vaccination ड्राइव को तेज करें: AAP

सीमावर्ती कार्यकर्ता: पहचान किए गए FLW समूहों के लिए संबंधित मंत्रालयों के नोडल अधिकारियों के परामर्श से अनुकूलित टेम्पलेट विकसित किए जा रहे हैं। ये टेम्पलेट सह-विन से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे और इसका उपयोग डेटा संकलन और बल्क अपलोड के लिए किया जाएगा। संबंधित सुविधा / स्तर भी app.cowin.gov.in पर लॉग इन करके लाभार्थी को व्यक्तिगत रूप से पंजीकृत कर सकते हैं।

प्राथमिकता आयु समूह: लोकसभा और विधान सभा चुनावों के लिए नवीनतम मतदाता सूची का उपयोग 50 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों की पहचान के लिए किया जाएगा।

वैक्सीन शॉट्स कहां दिए जाएंगे? Where will the vaccine shots be given?

मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं में टीकाकरण सार्वजनिक और निजी दोनों में दिया जाएगा। स्कूल, कॉलेज, कम्युनिटी हॉल, नगरपालिका कार्यालय, पंचायत भवन और मैरिज हॉल भी स्थापित किए जा सकते हैं। हार्ड-टू-पहुंच और अंडर-सर्व किए गए क्षेत्रों, प्रवासी आबादी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्रों और चरमपंथी समूहों से संक्रमित क्षेत्रों को कवर करने के लिए विशेष मोबाइल टीमें भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़े :  ममता पर पीएम का तंज, कहा- 10 साल तक टोलाबाज बंगाल लूटते रहे, आदरणीय दीदी आप देखती रहीं

मुझे अपने टीकाकरण मोड़ के बारे में कैसे पता चलेगा? How will I know about my vaccination turn?

एक बार सत्र साइटें तय हो जाने के बाद, टीकाकार, मोबिलाइज़र, सुरक्षा कर्मचारी, सहायक कर्मचारी और पर्यवेक्षक को अंतिम रूप दिया जाएगा। वे विशेष सत्र से जुड़े होते हैं और लाभार्थियों को विशिष्ट सत्र के लिए टैग किया जाता है। ऑटोजेनरेटेड एसएमएस / ईमेल सूचना सत्र के दिनांक, समय और स्थान के बारे में लाभार्थियों, वैक्सीनेटर, मोबिलाइज़र और पर्यवेक्षकों को भेजे जाएंगे। कंपित दृष्टिकोण का पालन करने के लिए, लाभार्थियों को जुटे हुए समय के अनुरूप साइटों पर आने के लिए मोबिलाइज़र द्वारा सलाह दी जानी चाहिए।

यह भी पढ़े :  दिल्ली में फिर से बढ़ेगा पारा तो राजस्थान में लू चलने के आसार, जानें मौसम के ताजा हाल

टीकाकरण सत्रों का संचालन कौन करेगा? Who will man the vaccination sessions?

प्रत्येक सत्र स्थल पर टीकाकरण टीम में न्यूनतम पांच सदस्य शामिल होंगे, जिनमें एक टीकाकार एक डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट या एएनएम हो सकता है। इन अधिकारियों को लाभार्थियों के पंजीकरण की स्थिति की जाँच करने, उनके शत्रु की जाँच करने , भीड़ प्रबंधन, दूसरों के बीच टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभावों की निगरानी करने का काम दिया जाएगा ।

सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करें? How to register for vaccination at a session site?

स्व-पंजीकरण केवल टीकाकरण के बाद के चरणों में उपलब्ध होगा। सामान्य सेवा केंद्रों का उपयोग सामान्य लोगों के स्व-पंजीकरण और पहचान प्रमाणन के लिए किया जा सकता है। लाभार्थी बायोमेट्रिक, ओटीपी सत्यापन या केवल जनसांख्यिकीय विवरण में मैन्युअल रूप से भरने सहित प्रमाणीकरण के विभिन्न साधनों का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं? What are the documents needed for registration?

सरकार द्वारा प्रदान की गई अधिकांश आईडी जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आदि। इसके अलावा, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा कार्ड, बैंक और पोस्ट ऑफिस पासबुक का भी उपयोग किया जा सकता है।

टीके की कितनी खुराक? How many doses of vaccine?

टीकाकरण अनुसूची को पूरा करने के लिए लाभार्थियों को 28 दिनों के टीका की दो खुराकें लेनी होती हैं। दूसरी खुराक लेने के दो सप्ताह बाद शरीर में एंटीबॉडी का विकास होगा

- Advertisement -

IPL 2021

- Advertisement -

More articles

Latest News