Thursday, December 8, 2022
Homeदेशकोरोना रोगी अब जल्द से जल्द होंगे ठीक ; Zydus Cadila की...

कोरोना रोगी अब जल्द से जल्द होंगे ठीक ; Zydus Cadila की Virafin दवा को मंजूरी

कोरोना पर उपचार के लिए ज़ाइडस कैडिला के विराफिन को मंजूरी देने का केंद्र का निर्णय वर्तमान स्थिति में बहुत फायदेमंद होने वाला है।

- Advertisement -

नई दिल्ली, 23 अप्रैल: एक ओर जहां कोरोना के मरीजों की   संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऑक्सीजन की कमी महसूस होना। अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जैसे, केंद्र सरकार ने अब एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा Zydus Cadila Virafin को मंजूरी दी है।

इंटरफेरॉन अल्फा -2 बी एक एंटीवायरल दवा है जिसे विराफिन कहा जाता है। इस दवा को PegIFN के नाम से भी जाना जाता है। कंपनी ने ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) से संपर्क किया था ताकि कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए आपातकालीन मंजूरी मांगी जा सके। DCGI ने इस दवा को मंजूरी दे दी है। इस दवा का उपयोग अब कोरोना के रोगियों के इलाज के लिए किया जाएगा।

- Advertisement -

Zydus Cadila अहमदाबाद में स्थित एक दवा कंपनी है। हेपेटाइटिस सी के लिए दवा विकसित की गई थी। जिगर की बीमारी के इलाज के लिए 10 साल पहले दवा को मंजूरी दी गई थी। कंपनी ने अब मांग की थी कि कोरोना रोगियों के इलाज के लिए दवा का उपयोग करने की अनुमति दी जाए।

कंपनी का दावा है कि दवा मरीज को जल्दी से जल्दी ठीक करती है। कोरोना के मरीजों पर दवा का परीक्षण किया गया था। परीक्षण में जिन रोगियों को दवा दी गई थी, उनमें से 91.15% रोगियों ने 7 दिनों के भीतर आरटी-पीसीआर के लिए नकारात्मक परीक्षण किया, कंपनी ने कहा। दवा रोग के कारण होने वाली जटिलताओं को भी कम करती है। यह मरीज की जीवन प्रत्याशा को भी कम करता है, कंपनी ने कहा।

- Advertisement -

वर्तमान में, देश में कोरोना रोगियों की दैनिक संख्या 3 लाख को पार कर गई है। एक ही दिन में 3,32,730 नए मरीज मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह दैनिक आधार पर दुनिया में नए रोगियों की सबसे बड़ी संख्या है। देश में कोरोना रोगियों की कुल संख्या अब 1,62,63,695 है। इनमें से 24 लाख से अधिक मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments