Monday, April 22, 2024
HomeदेशChaitra Navratri 2023: नवरात्रि उपवास में चाय के साथ लें TOP 5...

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि उपवास में चाय के साथ लें TOP 5 व्रत फ्रेंडली स्नैक्स

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि का हिंदू त्योहार नौ दिनों तक देवी दुर्गा के नौ अवतारों का सम्मान करता है। नवरात्रि के दौरान, लोग आम तौर पर केवल सात्विक या व्रत-अनुकूल खाद्य पदार्थ जैसे फल, मखाना, साबूदाना और पनीर का उपवास करते हैं और अनाज, प्याज, लहसुन, मांस, पैकेज्ड या संरक्षित खाद्य पदार्थों सहित राजसिक या तामसिक खाद्य पदार्थों से बचते हैं। 

चैत्र नवरात्रि के लिए चाय के साथ परोसने के लिए यहां पांच व्रत-अनुकूल नमकीन हैं। यह नमकीन बिना प्याज और लहसुन के विशेष रूप से इस त्योहार के लिए बनाए गए हैं और व्रत के लिए उपयुक्त हैं

साबूदाना टिक्की:
नवरात्रि के व्रत में साबुदाना टिक्की का प्रयोग अक्सर किया जाता है। साबूदाना, उबले हुए आलू, ताजी जड़ी-बूटियां, खुशबूदार मसाले और अन्य जरूरी सामग्री मिलाकर तैयार की गई ये कुरकुरी टिक्की बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं.
 
शकरकंद के चिप्स
नाम से भी जाने जाने वाले शकरकंद के चिप्स, ये गहरे तले हुए स्नैक्स पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। नवरात्रि के व्रत के दौरान, सेंधा नमक, काली मिर्च, और अन्य सीज़निंग के साथ कुछ व्यंजन तैयार करें जिनका उपयोग पतले कटे हुए शकरकंद को सीज़न करने के लिए किया जा सकता है। उन्हें कुरकुरा होने तक डीप फ्राई या बेक किया जा सकता है।
 
मखाना चिवड़ा:
फॉक्स नट्स, जिसे मखाना भी कहा जाता है, प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसका उपयोग कई स्नैक्स बनाने के लिए किया जा सकता है। मखाना चिवड़ा भुने हुए मखाना, मूंगफली, किशमिश, काजू, जड़ी बूटियों और मसालों के साथ बनाया गया एक कुरकुरे, मसालेदार, स्वादिष्ट काढ़ा है।
 
आलू चाट:
आलू चाट एक आम भारतीय स्ट्रीट फूड स्नैक है जिसे नवरात्रि के व्रत में खाया जा सकता है। यह मीठा और तीखा नाश्ता उबले और कटे हुए आलू से बनाया जाता है जिसे मसाले, चटनी, भुनी हुई मूंगफली और अनार के दानों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसके अलावा, आप अधिक स्वाद के लिए दही और पुदीना भी मिला सकते हैं। बिना प्याज और लहसुन की चटनी के बनाना याद रखें। 
 
सिंघाड़े के पकोड़े:
सिंघाड़े के पकौड़े, जिन्हें सिंघारे के पकोरे के नाम से भी जाना जाता है, कुरकुरे और स्वादिष्ट व्यंजन हैं जो आटे और मसालों को मिलाकर और घोल को सुनहरा भूरा होने तक तल कर तैयार किए जाते हैं। नवरात्रि के दौरान, सिंघारे के पकोड़े, जो सिंघाड़े के आटे, या सिंघाड़े के आटे से बने होते हैं, एक लोकप्रिय व्यंजन है। सिंघाड़े का आटा फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी कम होती है। 
 
उपरोक्त सभी स्नैक्स स्वस्थ हैं और इन्हें घर पर बनाया जा सकता है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News