Home » देश » कर्तव्य पथ पर 2024 गणतंत्र दिवस परेड में सभी महिलाओं के दल होने की संभावना

कर्तव्य पथ पर 2024 गणतंत्र दिवस परेड में सभी महिलाओं के दल होने की संभावना

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Republic-Day-2024
Kartavya Path पर 2024 Republic Day परेड में सभी महिलाओं के दल होने की संभावना है

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली: अगले साल गणतंत्र दिवस परेड में सभी महिलाएं मार्च कर सकती हैं और अधिकारी पथ पर आयोजित होने वाले समारोह के लिए इस तरह के प्रस्ताव पर काम कर रहे अधिकारियों के साथ बैंड की टुकड़ियों को देख सकते हैं, रक्षा सूत्रों ने कहा। 

उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने मार्च में 2024 परेड की योजना पर तीनों सेवाओं और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को एक कार्यालय ज्ञापन भेजा था। सूत्रों ने कहा कि ज्ञापन में इस तरह के प्रस्ताव पर विचार किए जाने का उल्लेख किया गया है और कहा गया है कि फरवरी की शुरुआत में रक्षा सचिव की अध्यक्षता में एक “डी-ब्रीफिंग बैठक” आयोजित की गई थी।

ज्ञापन में कहा गया है कि विचार-विमर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि गणतंत्र दिवस परेड 2024 में कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान होने वाली टुकड़ियों (मार्चिंग और बैंड), झांकी और अन्य प्रदर्शनों में केवल महिला प्रतिभागी होंगी। पिछले कुछ वर्षों में राजपथ (अब कर्तव्य पथ) पर होने वाली वार्षिक परेड में पुरुषों सहित उन प्रमुख सैन्य टुकड़ियों सहित कुछ सभी महिला टुकड़ियों और महिला अधिकारियों ने भाग लिया है।

भारत ने इस वर्ष 26 जनवरी को आयोजित 74वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान अपनी सैन्य शक्ति और जीवंत सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया, जिसमें ‘नारी शक्ति’ एक प्रमुख विषय रहा।

2023 की परेड में तीन अतिरिक्त पुरुष अधिकारियों के साथ 144 वायु योद्धाओं के भारतीय वायु सेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व एक महिला अधिकारी ने किया था, जो सेंट्रल विस्टा के पुनरुद्धार और रजत का नाम बदलने के बाद से औपचारिक बुलेवार्ड में आयोजित पहला गणतंत्र दिवस समारोह था। पिछले साल।

पहला गणतंत्र दिवस समारोह 1950 में इरविन स्टेडियम (बदला हुआ मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम) में आयोजित किया गया था, और 1951 से औपचारिक परेड राजपथ पर हो रही है।

विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अलावा कई विभाग और मंत्रालय हर साल रंगीन झांकी के माध्यम से अन्य विषयों के साथ संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

2023 की परेड में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और त्रिपुरा की झांकी में ‘नारी शक्ति’ प्रमुख थीम रही। हाल के वर्षों में सरकार सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए एक बड़ी भूमिका पर जोर दे रही है।

पहली बार भारतीय सेना ने हाल ही में अपने आर्टिलरी रेजिमेंट में पांच महिला अधिकारियों को शामिल किया है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook