Saturday, April 20, 2024
Homeटेक्नोलॉजी2023 MG Hector Review: टेक और कम्फर्ट के परफेक्ट ब्लेंड वाली फैमिली...

2023 MG Hector Review: टेक और कम्फर्ट के परफेक्ट ब्लेंड वाली फैमिली SUV

2023 MG Hector Review: ब्रिटिश मार्के मॉरिस गैरेज (एमजी) ने 2019 में पहले उत्पाद के रूप में एमजी हेक्टर के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया। अब, चार साल बाद 2023 में, ब्रांड ने इसे नेक्स्ट-जेन एमजी हेक्टर कहते हुए एसयूवी का मिड-लाइफ फेसलिफ्ट पेश किया है।

एक विस्तृत समीक्षा के लिए हमने इस पर अपना हाथ रखा और इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि एसयूवी किस तरह से विकसित हुई है, क्योंकि एमजी हेक्टर को ‘ह्यूमन थिंग’ होने का दावा करता है। आइए विस्तार से पिछले चार वर्षों में हेक्टर के विकास के बारे में बात करते हैं।

सबसे पहली बात, हमने नई एमजी हेक्टर को लगभग 1200 किमी दिल्ली के घने ट्रैफिक में और साथ ही हाल ही में उद्घाटन किए गए दिल्ली-मुंबई हाईवे पर चलाया। इसने हमें 2023 MG Hector के बारे में शहर और राजमार्ग दोनों स्थितियों में विस्तृत जानकारी दी।

2023 MG Hector Design

2023 MG Hector में लार्जर-देन-लाइफ अपील है। बड़े पैमाने पर अर्गल-प्रेरित डायमंड मेश ग्रिल अपफ्रंट इसे पिछली पीढ़ी के मॉडल से अलग करने में मदद करता है। यह विशाल ग्रिल नई एसयूवी को सड़क पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करती है और इसे एक बोल्ड अपील देती है।

एक और महत्वपूर्ण बदलाव रियर पर है, जहां ‘इंटरनेट इनसाइड’ बैज को अब ‘एडीएएस’ से बदल दिया गया है और अब आपको एलईडी-कनेक्टेड ब्लेड टेल लैंप मिलते हैं जो 2023 एमजी हेक्टर के रियर प्रोफाइल की अपील को और बढ़ाते हैं। इसके अलावा, अब सभी नए एमजी हेक्टर बड़े 18 इंच के पहियों के साथ आते हैं, जबकि पिछले मॉडल में 17 इंच के पहिये थे।

डायमेंशन की बात करें तो 2023 MG Hector फेसलिफ्ट की लंबाई 4699 mm, चौड़ाई 1837 mm और ऊंचाई 1760 mm और व्हीलबेस 2750 mm है। ये संख्याएँ एसयूवी की पेशकश करने वाली जगह की मात्रा को दर्शाती हैं और मुझ पर विश्वास करें कि यह पूरी तरह से विशाल है जिसकी कोई अपेक्षा कर सकता है

2023 एमजी हेक्टर 7 रंगों में आती है और हमारे पास जो था वह एमजी हेक्टर की छाया टोकरी में नवीनतम जोड़ था, यानी ड्यून ब्राउन रंग। कहने की जरूरत नहीं है कि एसयूवी इस नए शेड में तेज दिखती है। 2023 एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट एक स्टाइलिश फैमिली एसयूवी है जिसे सभी उम्र के लोगों के लिए कम्फर्ट फैक्टर को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है। आराम की बात करें तो आइए इसके बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए केबिन के अंदर चलें।

 2023 MG Hector Interior and Features

हमें शहर के चारों ओर ड्राइव करने के लिए 2023 एमजी हेक्टर का 5-सीटर वेरिएंट मिला है। SUV खरीदारों के लिए 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में भी उपलब्ध है। जैसे ही आप केबिन में प्रवेश करते हैं, आप चमड़े और प्लास्टिक के स्मार्ट उपयोग को देखेंगे। डुअल-टोन ओक व्हाइट और ब्लैक थीम बिल्कुल सही और टिकाऊ दिखती है

अगर हम आराम और सुविधा की बात करें तो यह ध्यान देने योग्य है कि हमने इसे 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में चलाया और हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि इस एसयूवी का एसी एक बिट भी निराश नहीं करेगा। 2023 MG Hector का ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम शानदार है और गर्मी के दिनों में सूरज को मात देने में आसानी से आपकी मदद कर सकता है। ड्राइविंग के दौरान क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग्स को मैनेज करना हमें थोड़ा चुनौतीपूर्ण लगा, क्योंकि किसी को सड़क से आंखें हटाने और 14 इंच के बड़े इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर उसी का आनंद लेने की जरूरत है।

एक और महत्वपूर्ण बदलाव जो हमें नई एसयूवी में पसंद आया, वह था 17.78 सेमी का मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले वाला पूरी तरह से डिजिटल क्लस्टर, जो आधुनिक, अप-मार्केट और आकर्षक है।

समग्र आंतरिक गुणवत्ता, फिट और फिनिश एक बहुत ही प्रीमियम एहसास देता है। बड़े पैमाने पर टचस्क्रीन को डैशबोर्ड के ठीक केंद्र में रखा गया है और स्पीडोमीटर काफी तेज, सहज और पठनीय है। बड़े पैमाने पर इंफोटेनमेंट सिस्टम के भीतर अच्छी तरह से पैक की गई हर चीज का उपयोग करना और समझना बहुत आसान और आरामदायक है। कोई न केवल इंफोटेनमेंट स्क्रीन से एसी को नियंत्रित कर सकता है बल्कि सनब्लाइंड के लिए स्तर भी सेट कर सकता है, टेलगेट की ऊंचाई समायोजित कर सकता है, साइड मिरर समायोजित कर सकता है और बहुत कुछ अकेले एक स्क्रीन से कर सकता है।

2023 एमजी हेक्टर में कुछ मानवीय भावनाएं शामिल हैं जो इसे थोड़ा और व्यक्तिगत और अद्वितीय बनाती हैं। बड़ी स्क्रीन आपको ‘जन्मदिन मुबारक’ की शुभकामनाएं देती है, आप इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए वॉलपेपर चुन सकते हैं और हमारा व्यक्तिगत स्टैंड आउट फीचर तब था जब 2023 हेक्टर आपसे बात करता है। यह आपका स्वागत करता है और इग्निशन बंद होने पर अलविदा कहने पर इंजन शुरू होने पर आपकी सुरक्षित सवारी की कामना करता है। यह निश्चित रूप से एक स्पर्श है जिसने हमें एक से अधिक तरीकों से वाहन से जुड़ा हुआ महसूस कराया।

 2023 MG Hector Highlights from the Cabin:

  1. एनालॉग स्पीडोमीटर को डिजिटल स्पीडोमीटर से बदल दिया गया है, जिसमें वाहन और ADAS के बारे में बहुत सारी जानकारी है।
  2. भारत की सबसे बड़ी 14 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन एसयूवी के आयामों के साथ अच्छी तरह से फिट बैठती है और 2023 एमजी हेक्टर को एक बहुत ही प्रीमियम अपील देती है।
  3. नयनाभिराम सनरूफ एसयूवी के अंदर जगह की भावना को बढ़ाता है।
  4. 8 कलर एंबियंट मूड लाइटिंग, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, और गियर नॉब के चारों ओर मैटेलिक फिनिश नेक्स्ट-जेन एमजी हेक्टर 2023 के केबिन से कुछ अन्य हाइलाइट्स हैं।
  5. 5 सीटर संस्करण आसानी से 5 वयस्कों को उनके सामान के लिए जगह के भार के साथ समायोजित कर सकता है।

2023 MG Hector Safety Features

सुरक्षा और अन्य सुविधाओं के बारे में बात करते हैं, मुख्य रूप से अब ADAS तकनीक। नई MG Hector लेवल 2 ADAS फीचर्स से लैस है। कुल 11 ऐसी विशेषताएं हैं जो एसयूवी को एक आरामदायक और सुरक्षित कार बनाती हैं और वास्तव में यह कुछ ऐसा है जो इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग करता है। ड्राइव के दौरान हमारा पसंदीदा ADAS फीचर ट्रैफिक जैम असिस्ट (TJA) था क्योंकि इसने हमें दिल्ली-गुड़गांव ट्रैफिक में काफी मदद की। शुरुआत में ADAS Technology पर भरोसा करना बहुत मुश्किल होता हैलेकिन जैसे ही आप इसे समझ जाते हैं, यह निश्चित रूप से उस बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफ़िक में आपकी मदद करेगा। टीजेए एक सुरक्षित दूरी रखता है लेकिन वह सुरक्षित दूरी कभी-कभी काफी लंबी लगती है और आप चीजों को अपने दम पर संभाल लेते हैं। तो यह एक ऐसी तकनीक है जो सहायता कर सकती है लेकिन हमारा सुझाव है कि गाड़ी चलाते समय सतर्क रहें और आंखों पर पट्टी बांधकर केवल ADAS तकनीक पर भरोसा न करें।

एक और दिलचस्प ADAS सुविधा लेन प्रस्थान चेतावनी (LDW) है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास ऑटो पायलट मोड ‘चालू’ या ‘बंद’ है, अच्छी तरह से चिह्नित सड़क पर, सेंसर आपको यह सूचित करने के लिए ध्वनि देगा कि आप लेन के बीच में नहीं हैं, बल्कि सड़क पर लाइनों के पास आ रहे हैं। यह आपके परिवार के साथ लंबी सड़क यात्राओं के दौरान बहुत काम आता है क्योंकि यह सभी को सुरक्षित रखता है।

2023 एमजी हेक्टर में 75 से ज्यादा आई-स्मार्ट फीचर भी हैं। सबसे दिलचस्प कई भारतीय भाषाओं में 100 से अधिक वॉयस कमांड हैं। ओह, क्या हमने आपको बताया कि यह हिंग्लिश भी समझता है? यह अच्छा है। यही है ना

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि 2023 हेक्टर आपको एक ऐप का उपयोग करके 2 लोगों के साथ चाबी साझा करने की अनुमति देता है। एमजी इसे डिजिटल की कहता है। इस कुंजी का उपयोग करके, मालिक यह भी तय कर सकता है कि क्या वह चाहता है कि दूसरा व्यक्ति कार को अनलॉक करे या वे चाहते हैं कि वे भी अनलॉक करें और ड्राइव करें। कोई भी समय निर्धारित कर सकता है कि निर्दिष्ट ड्राइवर के साथ कुंजी कितनी देर तक सक्रिय रहेगी। यह बहुत ही विचारशील और बहुत मददगार है।

2023 एमजी हेक्टर का एक और प्लस इसका लाउड म्यूजिक सिस्टम है। 2023 एमजी हेक्टर आगे और पीछे के यात्रियों के लिए 8-स्पीकर और ट्वीटर, एक सबवूफर और इन्फिनिटी से एक एम्पलीफायर के साथ आता है। वायरलेस Android Auto, Apple Carplay, और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो नियंत्रण आपके पसंदीदा ट्रैक को संचालित करने और ट्यून करने के लिए इसे और भी सुविधाजनक बनाते हैं।

2023 MG Hector Other Impressive Features are:

  1. वॉक अवे ऑटो कार लॉक और अप्रोच ऑटो कार अनलॉक: जब की-फोब आपके पास हो लेकिन आपको उसे बाहर निकालने की जरूरत न हो, तो यह फीचर ऐसे काम करता है। एसयूवी के पास आने पर यह काफी फिल्मी लगा क्योंकि यह अपने आप अनलॉक हो गया था, ओआरवीएम तैयार थे और 2023 हेक्टर हमारे ड्राइव करने के लिए पूरी तरह तैयार था। यह एक और क्षेत्र है जहां हमने महसूस किया कि एमजी क्यों कहता है कि 2023 हेक्टर वह एसयूवी है जो आपको दुलारती है।
  2. ऑफ़र पर 3 ड्राइविंग मोड हैं – हालाँकि आप इको और नॉर्मल के बीच कुछ भी नोटिस नहीं करेंगे, लेकिन हाँ स्पोर्ट्स आपको इंजन से थोड़ा अधिक शोर देगा। आपको वह स्पोर्टी फीलिंग देने की पूरी कोशिश की जा रही है। ईमानदारी से कहूं तो हमें इसमें ज्यादा मजा नहीं आया।
  3. इसके अलावा, AQI और Ionizer के साथ एक बिल्ट-इन PM 2.5 एयर प्यूरीफायर है जो आपको उन लॉन्ग ड्राइव पर तरोताजा रखता है।
  4. नए एमजी हेक्टर पर क्रूज़ कंट्रोल या ऑटो पायलट फ़ंक्शन सुचारू रूप से काम करता है। यह उन लंबी हाईवे ड्राइव पर वास्तव में मददगार है और काम को पूरी तरह से पूरा करता है।
  5. एक अन्य हाइलाइट 360-डिग्री अराउंड व्यू (एचडी) कैमरा है। यह तब मददगार होता है जब आपको नई एमजी हेक्टर को पार्क करना होता है, रिवर्स लेना होता है, या जब आप व्यस्त सड़कों के तंग कोनों पर होते हैं। इस 360-डिग्री कैमरे के साथ सेंसर आपकी SUV को होने वाली किसी भी दुर्घटना से सुरक्षित रखते हैं।

2023 MG Hector Engine and Performance 

चूंकि यह एक नया रूप है, हुड के नीचे ऐसा कुछ भी नहीं बदला गया है। 1.5L टर्बोचार्ज्ड इंटरकूल्ड पेट्रोल और 2.0L टर्बोचार्ज्ड डीजल में से चुनने के लिए 2 इंजन विकल्प हैं।

आइए बात करते हैं 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर के पावर और टॉर्क के आंकड़ों की। यह पावरट्रेन 141 bhp की टॉप पावर और 250 Nm का उच्चतम टॉर्क पैदा करता है जबकि 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एक CVT ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है। हमारे पास सीवीटी संस्करण था।

अगला, 2.0L टर्बोचार्ज्ड डीजल यूनिट, जो 168 bhp की अधिकतम शक्ति और 350 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है, और केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। फ्यूल टैंक की क्षमता 60 लीटर है और आप लगभग 12 kmpl के माइलेज की उम्मीद कर सकते हैं

हमने पेट्रोल ऑटोमैटिक संस्करण चलाया और महसूस किया कि शुरुआती त्वरण थोड़ा धीमा था। इससे हाईवे पर ओवरटेक करना मुश्किल हो जाता है। यह तेज गति वाली उच्च प्रदर्शन वाली एसयूवी नहीं है। मिड-रेंज और हाई-एंड परफॉर्मेंस बेहतर है। निराशाजनक रूप से, अभी भी वह रबर बैंड प्रभाव है जो हमने पिछली पीढ़ी के एमजी हेक्टर में देखा था।

2023 MG Hector Drivability and Handling

कार को संभालने और घुमाने में कोई समस्या नहीं है। शहर के ट्रैफिक में कार को मोड़ना मुश्किल है। वहां बहुत धैर्य की जरूरत होती है। 2023 एमजी हेक्टर के फ्रंट में मैकफर्सन स्ट्रट और कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन और रियर में बीम असेंबल और कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। यह सस्पेंशन सेटअप MG Hector को काफी आरामदायक SUV बनाता है। यहां तक ​​कि खराब सड़क की स्थिति में भी, यह आपको ड्राइव करने और आगे की सड़क पर विजय प्राप्त करने का आत्मविश्वास देगा।

एक और बात जो ध्यान देने योग्य है वह है 2023 एमजी हेक्टर उन लंबी थका देने वाली यात्राओं को काफी सुखद बना सकती है। दिल्ली से जयपुर की अपनी ड्राइव पर, हमें एक कप चाय या कॉफी के लिए भी रुकने की जरूरत महसूस नहीं हुई। चालकता ऐसी है कि यह चालक को ड्राइविंग और चलती जगहों को रखने के लिए प्रेरित करती है। ब्रेक की बात हो रही है। कार आगे और पीछे डिस्क ब्रेक से सुसज्जित है। ब्रेक आत्मविश्वास पैदा करते हैं और समग्र ड्राइवबिलिटी को बढ़ाते हैं।

Verdict

 चलिए इसे सीधे रखते हैं, और पहले कीमत की बात करते हैं, 2023 एमजी हेक्टर की कीमत 14.72 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जो प्रभावशाली है। यदि आप एक नई पारिवारिक कार की तलाश कर रहे हैं जो तकनीक से भरपूर हो और अंदर-बाहर दोनों में गुणवत्ता पर प्रभावशाली हो, तो यह सही विकल्प है। 

एमजी मोटर इंडिया ने बहुत ही रणनीतिक रूप से सभी नए हेक्टर की कीमत तय की है और यह अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देने जा रही है। एसयूवी में अत्यधिक सुरक्षा और आराम के साथ आपको जगह दिलाने की अपार क्षमता है। इस सेगमेंट में यह इकलौता वाहन है जो इतनी सारी सुविधाएं प्रदान करता है। 

ऐसे कुछ क्षेत्र हैं जहां 2023 हेक्टर फेसलिफ्ट रहने वालों को खुश करती है। कुल मिलाकर, यह पिछले मॉडल से काफी विकसित है और इस कीमत वर्ग में से चुनने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News