Monday, August 15, 2022
Homeस्वास्थ्यखाली पेट पानी पीने से होते है ये बड़े फायदे

खाली पेट पानी पीने से होते है ये बड़े फायदे

- Advertisement -

डेस्क।पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए या यूं कहें कि जीवन के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। कई विशेषज्ञ कहते हैं कि एक व्यक्ति को रोजाना आठ से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह जरूरी नहीं है, आपको जितनी प्यास हो, उतना ही पानी पिएं। वैसे तो पानी पीने के कई तरीके हैं, जिन्हें लोग अपनाते हैं, लेकिन अंतत: निष्कर्ष यही निकलता है कि पानी जरूरी है।

कई लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो कई लोगों को गर्म पानी अच्छा लगता है। खासकर सुबह-सुबह तो गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया के लिए भी यह फायदेमंद होता है। इसी तरह कई लोगों को खाली पेट पानी पीने की भी आदत होती है। इसे भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

- Advertisement -


सही रहता है पाचन तंत्र

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी पीते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र सही रहता है। इससे पेट में गैस की समस्या और पेट फूलने जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। खाली पेट पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

- Advertisement -


बढ़ती है भूख

विशेषज्ञ कहते हैं कि खाली पेट पानी पीने से भूख बढ़ती है। इसलिए रोज सुबह उठकर एक गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आपको नाश्ता करने में कोई परेशानी नहीं होगी और भरपूर नाश्ता करेंगे। इससे दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और आप थकान जैसी समस्या महसूस नहीं करेंगे।

- Advertisement -

वजन घटाने में मददगार

खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है, जिससे खाना जल्‍दी और बेहतर ढंग से डाइजेस्‍ट होता है. इससे आपका वजन कम होने लगता है. अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर गर्म पानी पीएं.


सिर दर्द से मिल सकती है राहत

कई लोगों को सिर दर्द की समस्या होती है। खासकर उन लोगों को, जो पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि निर्जलीकरण सिर दर्द के प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं और रोज सुबह में एक गिलास पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करें, ताकि सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सके।

त्वचा के लिए भी जरूरी है पानी

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर शरीर में अधिक विषाक्त पदार्थ होते हैं, तो इससे त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं और त्वचा मुरझा जाती है। इसलिए रोज सुबह उठकर एक गिलास पानी जरूर पिएं। इससे त्वचा साफ होती है और दाग-धब्बों से भी मुक्ति मिल जाएगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group