HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » स्वास्थ्य » हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपनायें ये नुस्खे, जानें कौन से येलो फ्रूट खाने से बच सकती है आपकी जान

हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपनायें ये नुस्खे, जानें कौन से येलो फ्रूट खाने से बच सकती है आपकी जान

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

आज के लाइफस्टाइल और दिनचर्या व्यस्त होने कि वजह से हमारे खानपान पे बहुत प्रभाव पड़ रहा है जिसके कारण हमारे रोजमर्रा की ज़िन्दगी में बाहर के खाने-पीने के पथार्थ का उपयोग होने के कारण दिल की बीमारी दुनिया में तेज़ी से बढ़ रही है। आइये हम जानते क्या खाना अच्छा होगा क्या नहीं,

दिल हमारे शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होता है, इसका ख्याल हमें ही रखना होता है रोज के जीवनचक्र में हमें अच्छे से वक़्त नहीं मिल पता है खाने-पीने में ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसलिए जितना हो सके पौस्टिक आहार का सेवन करें। हार्ट अटैक जैसी गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम आजकल बहुत सामान्य हो गई है , और इसके मुताबिक कुछ पीले फल और सब्जियां खाने से दिल की सेहत को बेहतर किया जा सकता है।

येलो फ़ूड के फ़ायदे जिससे आप बच सकते हैं अटैक से

आम {Mango}: आम जो फलो का राजा तो होता ही और स्वादिस्ट भी होता है। जिसका हमें बेहद बेसबरी से इंतज़ार होता है, गर्मियों के मौसम में, वो जितना खाने में मीठा होता है, वो दिल के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

नींबू {Lemon}: औषधीय गुणों वाले नींबू को पुराने समय से एक दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। ये दिल की सेहत को बेहतर करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

केला (Banana): फलो कि बात करें तो केले को कैसे पीछे छोड़ सकते हैं। आयरन का बेस्ट सोर्स माने जाने वाला केला शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ एनर्जी भी देता है, और शरीर में ताकत रहेगी तो काम करने में थकावट नहीं आएगी, और तंदुरुस्त रहेंगे। कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी व अन्य समस्याएं आपसे कोसों दूर रहेंगी, ध्यान रहे कि आपको केले का सेवन करना है, लेकिन सीमित मात्रा में ही।

अनानास (Pineapple): पाइनएप्पल भी हार्ट के समस्या का अच्छा समाधन हो सकता है, इस फ्रूट को अपने डाइट में शामिल करें और कम से कम हफ्ते में दो बार खाये। हार्ट के पेसेंट डॉक्टर की सलाह के बिना इसका प्रयोग न करें, क्योकि इसका ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

पीली शिमला मिर्च (Yellow Bell Pepper) : बेल मिर्च को कभी-कभी कम तीखी मिर्च की किस्मों के साथ “मिठी मिर्च” के रूप में समूहीकृत किया जाता है। इस सब्जी में फाइबर और आयरन भरपुर मात्रा में पाई जाती हैं। इससे शरीर को काफी एनर्जी मिलती है, और साथ ही बॉडी में ब्लड की कोई कमी नहीं रहती और दिल भी सेहतमंद रहता है।

Leave a Comment