Home » स्वास्थ्य » दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए है हानिकारक

दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए है हानिकारक

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

दूध एक पौष्टिक आहार है, जो प्रोटीन, कैलशियम, मिनरल्स और विटामिन डी समेत अन्य पोष्क तत्वों से युक्त है। बचपन से ही दूध पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ही शरीर के लिए महत्तवपूर्ण होता है।

कई लोग दूध खाली पीना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में वो दूध के साथ कुछ स्नैक्स प्रेफर करते हैं। वहीं कई बार ऐसे कॉम्बिनेशन के साथ दूध का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित होते हैं। कई बार इन कॉम्बिनेशन के साथ दूध पीने से एलर्जी और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

आइए जानते हैं वो कॉम्बिनेशन

कई लोग दूध के साथ नॉन वेज जैसी चीजों का सेवन करते हैं। इन चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार दोनों चीजों को साख में खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है।
दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है। ये सेहत के लिए नुकासानदायक होते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है, जो दूध के साथ सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है।

मोटे होने के लिए अक्सर लोग दूध के साथ केला खाने की सलाह देते हैं। लेकिन दूध के साथ केला डाइजेस्ट होने में समय लेता है। जिसकी वजह से आपका उल्टी का मन करता है और पाचन में परेशानी होती है। ऐसे में जब आप इसका शेक पीएं तो पाचन के लिए चुटकी भर दालचीनी या जायफल पाउडर का इस्तेमाल करें।
दूध के साथ दही का सेवन करने से गैस, पेट में दर्द की समस्या रहती है। इसलिए इन दोनों को साथ में नहीं खाना चाहिए। अक्सर दावत में रायता और खीर दोनों चीजें होती हैं ऐसे में किसी एक का ही सेवन करें।

Leave a Comment