Monday, July 4, 2022
Homeक्रिकेटIndia vs South Africa: KL RAHUL 18 सदस्यीय T20I टीम का नेतृत्व करेंगे,...

India vs South Africa: KL RAHUL 18 सदस्यीय T20I टीम का नेतृत्व करेंगे, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या वापस आएंगे

India vs South Africa: केएल राहुल को जून में 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम का कप्तान बनाया गया है। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है।

- Advertisement -

भारत ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। केएल राहुल रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करेंगे, जिन्हें विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी सहित वरिष्ठ सदस्यों के साथ आराम दिया गया है।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक टीम में वापसी करते हैं, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक के साथ पहली बार कॉल-अप मिला है।

- Advertisement -

राहुल जून से शुरू हो रही घरेलू सीरीज में भारत की अगुवाई करेंगे जबकि ऋषभ पंत को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। पंत को रविवार, 21 मई को आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली की राजधानियों की क्रंच प्रतियोगिता के दौरान एक सामरिक त्रुटि के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन रोहित शर्मा ने युवा भारत के विकेटकीपर का समर्थन किया।

रुतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने आईपीएल 2022 में अपने सामान्य प्रदर्शन के बावजूद ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर के साथ टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है।

- Advertisement -

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने ऑलराउंडर दीपक हुड्डा के साथ अपना स्थान बरकरार रखा है, जो पिछले कुछ महीनों में ताकत से मजबूत हुए हैं। हुड्डा आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए अच्छी फॉर्म में हैं।

अर्शदीप, उमरान पुरस्कृत

- Advertisement -

आईपीएल 2022 में लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से विपक्षी बल्लेबाजों के मन में डर पैदा करने वाले उमरान मलिक ने पहली बार भारत कॉल-अप अर्जित किया है। 13 मैचों में 21 विकेट लेने वाले इस तेज गेंदबाज को सीनियर स्तर पर सर्वश्रेष्ठ से सीखने का मौका मिलेगा।

अर्शदीप सिंह, जो पंजाब किंग्स के लिए लगातार रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका के स्टार कगिसो रबाफडा द्वारा आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ डेथ-गेंदबाजों में से एक के रूप में माना जाता है, को भारत का कॉल-अप मिलना चाहिए।

दो तेज गेंदबाज वरिष्ठ समर्थक भुवनेश्वर कुमार, आरसीबी स्टार हर्षल पटेल और अवेश खान के साथ जुड़ेंगे।

हार्दिक और कार्तिक बैक

दिनेश कार्तिक 2019 विश्व कप के बाद पहली बार भारत के रंग में वापस आ गए हैं। आरसीबी का विकेटकीपर आईपीएल 2022 में शानदार फॉर्म में रहा है, जिसने 191.33 की स्ट्राइक की – एक चौंका देने वाली दर के रूप में वह एक फिनिशर के रूप में नैदानिक ​​रहा है। कार्तिक ने आरसीबी में नई जान फूंकते हुए 57.54 की औसत से 287 रन बनाए हैं।

कार्तिक ने भारत में वापसी करने के अपने इरादे स्पष्ट कर दिए क्योंकि उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने भारत को फिर से रंग देने के लिए कड़ी मेहनत की और टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप जीतने में मदद की।

इस बीच, हार्दिक पांड्या पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद पहली बार भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। आईपीएल 2022 की शुरुआत में दबाव में रहे हार्दिक ने 13 मैचों में 413 रन बनाकर गुजरात टाइटंस की कप्तानी की शुरुआत की।

हार्दिक ने गुजरात टाइटंस के लिए हाथ बढ़ाकर विरोधियों को गलत साबित कर दिया है।

SA सीरीज के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (वीसी) (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, वाई चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आर बिश्नोई , भुवनेश्वर, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments