छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलि हहमला: हादसे में 10 पुलिसकर्मी, एक नागरिक की मौत

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
naksali-hamla

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में दस पुलिसकर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई, अधिकारियों ने बुधवार को कहा। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, नक्सलियों ने मिनी-माल वैन को उड़ा दिया जिसमें राज्य पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (DRG) की एक टीम इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का उपयोग कर यात्रा कर रही थी।

यह घटना अरनपुर थाना क्षेत्र में उस समय हुई जब सुरक्षाकर्मी नक्सल विरोधी अभियान के बाद लौट रहे थे।

माओवादी हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह ‘बहुत दुखद’ है और नक्सलियों को ‘बख्शा’ नहीं जाएगा.

भूपेश बघेल ने संवाददाताओं से कहा, “यह बहुत दुखद है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना। यह लड़ाई अपने अंतिम चरण में है। नक्सलियों को बख्शा नहीं जाएगा।” 

इस महीने की शुरुआत में दंतेवाड़ा जिले में एक पूर्व ग्राम प्रधान की हत्या में कथित तौर पर शामिल चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया था. दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि डीआरजी ने 4 अप्रैल को बारसूर थाना क्षेत्र के तुमरीगुंडा गांव में एक साप्ताहिक मेले से नक्सल विरोधी अभियान के दौरान उन्हें पकड़ा था.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार निचले स्तर के नक्सली कैडर स्थानीय संगठन दस्ते (एलओएस) और प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) की इंद्रावती एरिया कमेटी के तहत मिलिशिया सदस्यों के रूप में सक्रिय थे।

उन्होंने कहा कि वे इस साल हिमामेटा गांव के एक पूर्व सरपंच की हत्या और क्षेत्र में अन्य हिंसक घटनाओं में कथित रूप से शामिल थे।

पिछले हफ्ते छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के एक जंगल में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक माओवादी भी मारा गया था. मुठभेड़ के बाद दो नक्सलियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया, जिनमें से एक घायल है।

बीजापुर के पुलिस अधीक्षक अंजनेय वार्ष्णेय ने कहा कि राज्य की राजधानी रायपुर से लगभग 400 किलोमीटर दूर स्थित नैमेद पुलिस थाना क्षेत्र के कछलवारी गांव के पास 18 अप्रैल को गोलाबारी हुई थी, जब जिला रिजर्व गार्ड का एक दल तलाशी अभियान पर निकला था।

उन्होंने कहा कि माओवादियों की भैरमगढ़ एरिया कमेटी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाकर्मियों ने रेड्डी कैंप से गश्त शुरू की थी।

अधिकारी ने कहा, “गोलीबारी बंद होने के बाद, एक पुरुष माओवादी का शव घटनास्थल से बरामद किया गया। इसके अलावा, दो माओवादियों, जिनमें से एक घायल हालत में है, को घेर लिया गया है।”

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment