Homeव्यापारक्या आप जानते है? भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे सावधानी से व्यापार...

क्या आप जानते है? भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे सावधानी से व्यापार कर रही है… Cryptocurrency Bill in INDIA

केंद्र सरकार भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने, कुछ अपवादों को छोड़कर, और डिजिटल मुद्रा को विनियमित करने के लिए दिशानिर्देश बनाने के लिए संसद में एक विधेयक लाने पर विचार कर रही है।

- Advertisement -

नई दिल्ली:  डिजिटल मुद्रा में वैश्विक उछाल के बीच, भारत में क्रिप्टोकरेंसी लगभग प्रतिदिन सुर्खियां बटोर रही है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी, जो प्रकृति में अस्थिर हैं, भारत में कानूनी निविदा या सिक्के नहीं माने जाते हैं। एक धारणा यह भी रही है कि भारत सरकार निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा सकती है। हालांकि, यह कुछ भारतीयों को बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य जैसी सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्राओं में निवेश करने से नहीं रोकता है।

- Advertisement -

हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग पर चेतावनी जारी की है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी की औपचारिक शुरुआत से पहले क्रिप्टोकरेंसी पर अधिक बहस और चर्चा की आवश्यकता है। दास ने कहा कि सावधानी को गंभीरता से लिया जाए। अब, केंद्र कुछ अपवादों को छोड़कर, भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने और डिजिटल मुद्रा को विनियमित करने के लिए दिशानिर्देश बनाने के लिए संसद में एक विधेयक लाने पर विचार कर रहा है ।

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कैबिनेट की मंजूरी के लिए क्रिप्टोकरेंसी पर एक व्यापक विधेयक पेश किए जाने की संभावना है। जवाब में, सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 15 प्रतिशत या उससे अधिक की गिरावट देखी गई, बिटकॉइन में लगभग 18.5 प्रतिशत, एथेरियम में 15.5 प्रतिशत और टीथर में क्रमशः 18.2 प्रतिशत की गिरावट आई।

- Advertisement -

ऑनलाइन ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म ज़ेरोधा के संस्थापक निखिल कामथ ने एक ट्वीट में अपनी चिंता व्यक्त की: “क्या भारत सरकार क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगा रही है? पहले से चलन में मौजूद हर चीज़ का क्या होता है?”

उद्योग के अनुमानों के अनुसार, लगभग 2 करोड़ भारतीय वर्तमान में क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार करते हैं, जिसमें कुल क्रिप्टो होल्डिंग्स 40,000 करोड़ रुपये हैं।

- Advertisement -

इसलिए, बैंडबाजे पर कूदने से पहले, हमें क्रिप्टोकुरेंसी से संबंधित कुछ चीजें जाननी चाहिए।

एक क्रिप्टोकुरेंसी क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी या क्रिप्टो बाइनरी डेटा का एक संग्रह है, जिसे एक्सचेंज के माध्यम के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह ब्लॉकचेन नामक तकनीक का उपयोग करके काम करता है। इन मुद्राओं का उपयोग भुगतान के तरीके के रूप में किया जा सकता है और इन्हें खरीदा और बेचा जा सकता है।  

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें?

क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ रही है। लेकिन डिजिटल पैसे में निवेश करने से पहले, पेशेवरों और विपक्षों और संभावित जोखिम कारक को ध्यान में रखना चाहिए। इसकी अस्थिरता के कारण, एक निवेशक को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के बाद वित्तीय नुकसान हो सकता है। चेतावनी नोट को छोड़कर, एक व्यक्ति जो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहता है, उसे अपनी मुद्राएं रखने के लिए भंडारण के रूप में एक ऑनलाइन वॉलेट की आवश्यकता होती है। भारत में कई एक्सचेंज हैं जो डिजिटल करेंसी से डील करते हैं। एक ऑनलाइन वॉलेट खरीदा जा सकता है या कोई थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर आपकी क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर कर सकता है। क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए निवेशक को असली पैसा ट्रांसफर करना होगा।

भारत में कितने प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं?

अभी तक, भारत में कई तरह की क्रिप्टो करेंसी चल रही हैं। भारत में कुछ सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो सिक्के और टोकन में बिटकॉइन, एथेरियम, टीथर, शीबा इनु, वज़ीरएक्स, डॉगकोइन, ट्रॉन, कार्डानो आदि शामिल हैं। ये देश में अपेक्षाकृत स्थापित और अधिकतर ट्रेड किए गए क्रिप्टो सिक्के हैं। 

भारत में क्रिप्टो एक्सचेंज कैसे कार्य करते हैं?

क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापार और उपयोग को सक्षम करने में एक क्रिप्टो एक्सचेंज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सामान्य धन के लिए प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करता है जैसे कि क्रिप्टो खरीदते समय प्रवेश करने के लिए रुपये, और क्रिप्टो सिक्कों को बेचते समय रुपये को भुनाने के लिए निकास बिंदु। वर्तमान में, भारतीय क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशकों के पास व्यापार के लिए लगभग 16 एक्सचेंज खुले हैं, जबकि अधिक भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।

भारत में 16 क्रिप्टो एक्सचेंजों की सूची

Exchange 24h volume in US$

Binance                 35.04 billion

OKEx                     9.78 billion

Coinbase               7.43 billion

Kraken                  1.47 billion

Bitfinex                 1.04 billion

Bitstamp               432 million

WazirX                  275 million

CoinDCX               112 million

Zebpay                   36 million

Bitbns                   35.5 million

Giottus                  18.7 million

Unocoin                      192,000

CoinSwitch Kuber          N/A

Vauld                             N/A

BuyUCoin                      N/A

Coinmama                    N/A

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Popular (Last 7 Days)

GK-in hindi 2021-Hindi General-Knowledge-2021-in-hindi

GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी

0
GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General...
corona-virus

Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, यहाँ...

0
Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, मिले 2 केस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ओमाइक्रोन को "चिंता...
General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai

जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं | General Me Kaun Kaun Si...

0
जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं। (General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai), सामान्य जाति श्रेणिया ,जनरल में कौन कौन सी कास्ट...

माचिस के दाम आज से दोगुने, 14 साल बाद हुई महंगी

0
पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस, सब्जी, दाल और खाने के तेल को लेकर पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए अब माचिस भी सस्ती नहीं रह गई है.
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

0
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी सामान्य ज्ञान 2020 (GK 2020 Hindi) बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हैं आने वाली...
satta matka - satta king result

Satta Matka or Satta King Live Result | सट्टा मटका या सट्टा किंग लाइव...

0
Satta Matka or Satta King Live Result: मूल रूप से, मटका जुआ या सट्टा (Matka gambling or Satta) की शुरुआत न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से...

Breaking News : शीतकालीन सत्र के बीच संसद भवन में लगी आग, कोई हताहत...

0
नई दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है, सत्र के तीसरे दिन संसद भवन में आग लगने की खबर सामने...
- Advertisment -